फरीदाबाद में टला बाढ़ का खतरा 3 फुट घटा यमुना का जलस्तर !    मासूम को ट्रेन में बैठाकर महिला फरार !    विभाग की फर्जी आईडी बनाकर ठगे 2 लाख !    राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने दिए जांच के आदेश !    जन्मस्थल पर पूजा करने का मांगा अधिकार !    टोल से बचने को गांव से गुजरते हैं ओवरलोडेड वाहन !    नये कानून  के खिलाफ एक और याचिका !    हैफेड ने आढ़ती पर किया 36 लाख के गबन का केस !    अफगानिस्तान से कश्मीर में आतंकी भेजने का षड्यंत्र !    टेल तक पहुंचे पानी वरना पेड़ों पर चढ़ करेंगे प्रदर्शन !    

ट्रोल से परेशान सितारे…

Posted On August - 3 - 2019

असीम चक्रवर्ती
ऋषि कपूर, कंगना रनौत, दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा, सोनाक्षी सिन्हा, महेश भट्ट, ईशा गुप्ता, परिणीति चोपड़ा, ऋतिक रोशन, शाहरुख खान, सलमान खान, पूजा भट्ट, स्वरा भास्कर, नेहा धूपिया समेत ऐसे कलाकारों की एक लंबी फेहरिस्त है जो अपने-अपने ट्वीट की वजह से कभी-न-कभी सोशल मीडिया में ट्रोल होते रहते हैं। हाल ही में शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान ने अपनी कुछ ग्लैमरस तस्वीरें पोस्ट कीं, जिसके लिये सोशल मीडिया में उनकी ट्रोलिंग शुरू हो गई। फिर जब खुद सुहाना ने अपने एक पोस्ट में इसका मुंहतोड़ जवाब दिया तो बात जल्दी खत्म हो गई।
एक अरसे से सोशल मीडिया में हमारे सेलिब्रिटी को तरह-तरह की ट्रोलिंग का सामना करना पड़ रहा है। जैसे ही वह किसी बात पर कुछ कमेंट करते हैं तो सोशल मीडिया पर वे खूब ट्रोल होते हैं। लेकिन कुछ सितारे अब लड़ने के मूड में आ चुके हैं।
शाहरुख, ऋचा चड्ढा, अनुष्का, नेहा कक्कड़, स्वरा भास्कर सहित ऐसे कई कलाकार इस ट्रोलिंग का करारा जवाब दे रहे हैं।
फिर ट्रोल हुईं प्रियंका
प्रियंका चोपड़ा ने जब से शादी की है, अक्सर सोशल मीडिया पर उनके पोस्ट को लेकर उन्हें ट्रोल किया जाता है। हाल ही में पति निक जोनस के साथ सिगरेट पीने वाली तस्वीर पोस्ट कर उन्होंने आफत को बुला लिया। सोशल मीडिया पर जमकर उन्हें भला-बुरा कहा गया। कुछ दिनों पहले उनके करिअर को लेकर एक व्यक्ति से उनका काफी विवाद हुआ था। कई बार पति निक जोनस की वजह से भी उन्हें ट्रोल किया जाता है। हालांकि, ऐसी सारी ट्रोलिंग का प्रियंका उचित जवाब देती हैं। कई बार अपनी गलतियों की वजह से भी प्रियंका खूब ट्रोल होती हैं। हाल ही में जब उन्होंने ट्वीट किया कि वह प्रधानमंत्री बनना चाहती हैं। बस, इसके बाद उनकी खूब खिंचाई की गई।
कंगना का कसूर
कुछ दिन पहले बॉलीवुड क्वीन कंगना ने एक रिपोर्टर से उल्टे सवाल पूछकर उन्हें थोड़ा असहज क्या किया, सोशल मीडिया पर उनकी ट्रोलिंग कर उन्हें जज किया जाने लगा। उनकी बहन रंगोली को भी नहीं बख्शा गया। सिंगर सोना महापात्रा ने तो उनके लिये बेहद आपत्तिजनक शब्द इस्तेमाल कर डाले। बहरहाल, कंगना ने सबको ‘जजमेंटल है क्या’ कहकर चुप करा दिया।
सुहाना का क्या कसूर था
शाहरुख की बेटी सुहाना खान की गलती सिर्फ इतनी-सी थी कि उन्होंने एक मैगज़ीन के कवर पेज के लिए ग्लैमरस तस्वीरें खिंचवाईं। इसके बाद उनकी ट्रोलिंग शुरू हो गई तो उन्होंने भी संक्षिप्त में जवाब देना शुरू किया। उन्होंने पोस्ट किया, मुझे अपने काम पर कोई अफसोस नहीं हैं। लेकिन उनकी ट्रोलिंग अब भी जारी है। वैसे सुहाना यदि ग्लैमरस वर्ल्ड में आने के लिए इस तरह का काम कर रही हैं तो इसमें गलत क्या है? सुहाना की गलती सिर्फ इतनी है कि वह एक सेलिब्रिटी की बेटी हैं और उन्हें यह सब बहुत आसानी से मिल रहा है।
ट्रोल के किंग कमाल
सारे स्टार उनकी उपेक्षा करते हैं। यह सज्जन हैं कमाल आर. खान। खासतौर पर इनकी शाहरुख के साथ ज़रा भी नहीं जमती है। कई बार इन्होंने शाहरुख का नाम लेकर गलत बयानबाज़ी की है। एक बार शाहरुख ने इस बयानबाजी का खंडन करते हुए लिखा था, जो लोग मेरे नाम की नकल करके ट्वीट पोस्ट कर रहे हैं, उनसे मेरा सिर्फ इतना कहना है कि आप अपनी ट्विटर की स्पेलिंग से भी ज्यादा निकृष्ट हैं। मैं उनसे यह बात बहुत दया-याचना के साथ कह रहा हूं।
वैसे सोशल मीडिया में कमाल खान खासे बदनाम व्यक्ति हैं। सिर्फ किंग खान ही नहीं, आलिया भट्ट, सिद्धार्थ मल्होत्रा, सोनाक्षी सिन्हा जैसे कई सितारों के साथ उनका सोशल मीडिया पर पंगा हो चुका है। आलिया के बारे में उन्होंने कभी लिखा था कि आलिया को बिकनी पहनकर कोई शूट नहीं करना चाहिए, वह नज़र नहीं आती हैं। इस पर सिद्धार्थ ने उनकी खूब क्लास ली थी। इसी तरह से उनके एक ट्वीट से नाराज़ होकर सोनाक्षी ने यहां तक कहा था कि कमाल को पेड़ पर उल्टा लटका कर चांटे जड़ने चाहिए। लेकिन इसके बाद भी कमाल सुधरे नहीं हैं।
स्टाइल पर भी सवाल
यह बात तो सच है कि फैशन को समझने के लिए बेहद खुले दिमाग की ज़रूरत पड़ती है। यही वजह है कि एक फैशन शूट के बाद दीपिका को तरह-तरह की बातें सुननी पड़ती हैं। ईशा गुप्ता को यह सुनना पड़ता है कि उनका रंग सांवला है। प्रियंका चोपड़ा के फैशन स्टाइल को आउट डेटिड कहा जाता है। इतना ही नहीं एक बार तो उनके आर्मपिट को लेकर भी उनसे काफी सवाल पूछे गए। प्रियंका भी बिल्कुल हार मानने वाली नहीं थी।
ट्िवटर पर ऐसे कमेंट पाकर उन्होंने एक दिन अपने मैनहैटन के बरामदे में खड़े होकर बिना मेकअप वाली तस्वीर खिंचवा कर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी। हाथ उठाकर और बगलें दिखाकर उन्होंने ये तस्वीर खिंचवाई थी। साथ में उनका ट्वीट बहुत शार्प था कि पिट स्टेपिंग तस्वीर पोस्ट कर रही हूं ताकि यह विवाद आगे भी चलता रहे। इसके बाद वाले हैशटेग काफी मज़ेदार थे। काफी लोगों ने खुले मन से हंसते हुए प्रियंका की बेबाकी की बड़ी तारीफ की।
राजनीति पर विवाद
यह एक ऐसा विषय है, जिस पर बहुत कम सितारे ही ट्वीट करना पसंद करते हैं। अब जैसे कि शाहरुख से एक बार पूछा गया कि फैशन और दूसरे विषय पर वह अक्सर बोलते रहते हैं। लेकिन रोहिंग्या, कश्मीर या बंगाल के दंगों पर वह कुछ नहीं बोलते हैं। शाहरुख ठहरे ठंडे दिमाग के व्यक्ति। वह विवादों से दूर ही रहना चाहते हैं।
इसलिए उन्होंने बहुत संतुलित जवाब दिया, लेकिन मैंने देखा कि आपने बहुत फैशनेबल कपड़े पहन रखे हैं। नेहा धूपिया ने बिकनी पहनकर अपनी कुछ तस्वीरें पोस्ट कीं, भारतीय संस्कृति की दुहाई देकर उन्हें ट्रोल किया जाने लगा पर नेहा ने हार नहीं मानी। उन्होंने फिर बिकनी पहनी और तस्वीरें पोस्ट कर लिखा, हां, मैंने बिकनी पहनी है। पूरे विश्व में काफी सारी महिलाएं इस तरह की ड्रेस पहनकर समुद्र के किनारे घूमती हैं। मुझे भी बहुत अच्छा लगता है। आपको बुरा लग रहा है तो मेरा फोटो स्क्रोल कर दीजिए।
घिर गईं ऋचा चड्ढा
एक बार अभिनेत्री ऋचा चड्ढा ने कह दिया, उत्तर भारत के साथ तमिलों का नहीं, पाकिस्तान का ज्यादा मेल है। इस पर जब उन्हें ट्रोल किया जाने लगा तो उनका जवाब था, मैं तमिल लोगों से इतना प्यार करती हूं कि उनकी भाषा पढ़ और लिख सकती हूं। लेकिन इससे आपका क्या? बस, आप मेरा ट्रोल करते रहिए। लेकिन इससे कुछ नहीं हुआ। उन्हें तरह-तरह की धमकी मिलने लगी। तब ऋचा ने ट्विटर अकाउंट के अधिकारियों से अनुरोध किया यह सब बंद होना चाहिए।
स्वरा भास्कर भी नहीं बचीं
किन-किन सितारों का जि़क्र करें। कुछ दिनों पहले अभिनेत्री स्वरा भास्कर काफी दुविधाजनक स्थिति में आ गई थीं। ‘वीरे दी वेडिंग’ के एक बोल्ड सीन से उन्होंने सबको भौचक्का कर दिया था। बस, इसके बाद से वह सोशल मीडिया में कई तरह के सवालों में घिर गईं। एक के बाद एक ट्रोल आने लगे। किसी ने कहा कि दादी के साथ फिल्म देख रहा था, सीन देखकर शरमा गया। किसी ने कहा, नानी के साथ फिल्म देखी।
आखिर में स्वरा ने ट्वीट किया, मुझे लगता है कि कोई एक विशेष आईटी सेल दादी-नानी को ले जाने के लिए अलग से टिकट काटकर दे रहा है।
लगता है ट्वीट करने के लिए लिए भी खर्चा-पानी मिल रहा है।
दूसरे सेलिब्रिटी भी कम नहीं
ट्रोलिंग की यह समस्या सिर्फ फिल्म सेलिब्रिटी की नहीं हैं। दूसरी बड़ी शख्सियतें यानी राजनेता और खिलाड़ी खासतौर से क्रिकेट से जुड़े लोग, इसकी चपेट में खूब आते हैं। चूंकि सत्ता का पक्ष बहुत मजबूत होता है और फिर ज्यादातर नेता विवादित ट्वीट करने से बचते हैं, इसलिए उनकी ट्रोलिंग भी कम होती हैं। मगर, विपक्ष के ज्यादातर नेता इसकी चपेट में आते रहते हैं। खासतौर से राहुल गांधी, शशि थरूर, अरविंद केजरीवाल जैसे नेता ट्रोलिंग करने वालों के पसंदीदा हैं। अक्सर सोशल मीडिया में इसकी खिंचाई होती है।
इसी तरह से भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली, दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी, पूर्व क्रिकेटर और वर्तमान सांसद गौतम गंभीर भी खूब ट्रोल होते रहते हैं।


Comments Off on ट्रोल से परेशान सितारे…
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.