योगेश को विश्व पैरा एथलेटिक्स में कांस्य !    20 दिन बाद भी मंत्री नहीं बना पाई गठबंधन सरकार : सुरजेवाला !    ब्रिक्स सम्मेलन में उठेगा आतंक का मुद्दा !    अमेरिका में पंजाबी युवक को मारी गोली, मौत !    राष्ट्रपति शासन लागू, विधानसभा निलंबित !    कश्मीर में रेल सेवाएं बहाल सड़कों पर दिखी मिनी बसें !    बीसीसीआई ने संविधान में बदलाव किया तो होगा कोर्ट का उपहास होगा !    बांग्लादेश ट्रेन हादसे में 16 लोगों की मौत !    विशेष अदालतों के गठन का करेंगे प्रयास !    बाबा नानक की भक्ति में सराबोर हुआ शहर !    

जज की भूमिका में सुधा

Posted On August - 31 - 2019

सिनेमा और टीवी की दमदार अभिनेत्री सुधा चंद्रन से मेरी पहली मुलाक़ात सन‍् 1985 में तब हुई थी जब उन्हें तमिल फिल्म ‘मयूरी’ में किए गए अभिनय के लिए स्पेशल जूरी का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। ‘मयूरी’ सुधा चंद्रन की वास्तविक कहानी पर बनी फिल्म थी, जो बाद में हिन्दी में ‘नाचे मयूरी’ के नाम से भी प्रदर्शित हुई। तब से अब तक सुधा फिल्म और टीवी में एक से एक भूमिका करके अपने जानदार अभिनय के कई सबूत दे चुकी हैं। सीरियल ‘कहीं किसी रोज’ में तो सुधा ने ऐसा अभिनय किया कि उनके साथ उनका रमोला सिकंद का किरदार भी अमर हो गया है। अब सुधा सोनी चैनल पर प्रसारित हो रहे सीरियल ‘तारा फ्रॉम सातारा’ मेें जज की भूमिका में नज़र आएंगी। सुधा कहती हैं, ‘इस सीरियल में मेरी जज की भूमिका है, जो गीता मां की लाइन पर है। अपनी इस भूमिका को लेकर मैं काफी उत्साहित हूं।’ बता दें कि सुधा चंद्रन बरसों पहले सोनी के साथ ‘हिना’ सीरियल और ‘झलक दिखला जा’ जैसा रियलिटी शो भी कर चुकी हैं।
साक्षी का मंगल यान मिशन
साक्षी तंवर ने ‘कहानी घर-घर की’ और ‘बड़े अच्छे लगते हैं’ जैसे अपने मेगा सीरियल से जो लोकप्रियता पाई है, वह किसी से छिपी नहीं है। वह निश्चय ही एक ऐसी खूबसूरत अभिनेत्री हैं जो जल्द ही लोगों के दिलों में घर कर लेती है। अब दर्शक साक्षी को एक नई वेब सीरीज ‘मिशन ओवर मार्स’ में एक अलग भूमिका में देख सकेंगे। आगामी 10 सितंबर से शुरू होने वाले ऑल्ट बालाजी के ‘एम ओ एम’ में साक्षी इसरो की एक वैज्ञानिक नन्दिता हरिप्रसाद की भूमिका में आने वाली हैं। यह वेब सीरियल मंगल यान मिशन पर है। जिसमें मंगल मिशन की यात्रा की कहानी दिखाई जाएगी, किस तरह इसरो की 4 महिला वैज्ञानिकों की आशाओं और विश्वास से यह मिशन पूरा हो सका। साक्षी तंवर के साथ मोना सिंह, निधि सिंह, पालोमी सिंह, आशीष विद्यार्थी और मोहन जोशी अन्य प्रमुख भूमिकाओं में हैं। इसका निर्देशन प्रदीप सरकार ने किया है। साक्षी कहती हैं- यह सीरीज देश की महान उपलब्धि दिखाने के साथ उन महिला वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति को भी दर्शाती है, जिन्होंने इस अभियान के लिए दिन-रात एक कर दिये। मुझे यह शानदार भूमिका करने का मौका मिला, इसके लिए मैं एकता कपूर को शुक्रिया कहना चाहूंगी, जिसने मुझ पर एक बार फिर भरोसा जताया।
सभी पर भारी गुड़िया
अक्सर बहुत लोग कुछ करते हुए यह सोचने लगते हैं कि लोग क्या कहेंगे। यह सोच ऐसे लोग कुछ अलग करने से हिचक जाते हैं। लेकिन अब एंड टीवी एक ऐसा सीरियल लेकर आया है जो कहता है कि कभी भी इस बात की परवाह न करो कि लोग क्या कहेंगे। इस तथ्य को नए सीरियल ‘गुड़िया हमारी कैसे पड़ेगी सभी पे भारी’ में देखा जा सकता है। सीरियल को चैनल एंड टीवी ने सोमवार से शुक्रवार रात साढ़े 9 बजे का समय दे दिया है। यह एक ऐसी भोली और चुलबुली लड़की गुड़िया की कहानी है जो अक्सर अजीब सी मुसीबतों में फंस जाती है। लेकिन जल्द ही अपनी जिंदादिली और अनूठे अंदाज़ से वह मुसीबत से बाहर भी निकल आती है। असल में इस हल्के-फुल्के ड्रामा में देसीपन और जीवन जीने के उस तरीके को दिखाया गया है कि हालात कैसे भी हों लेकिन खुश रहो। साथ ही यह भी कि लोग क्या सोचेंगे, इस बात की कभी परवाह मत करो। गुड़िया की भूमिका में ग्वालियर की सारिका बहरोलिया को देखा जा सकेगा।
अपने इस पहले सीरियल के बारे में सारिका कहती हैं, ‘गुड़िया सामाजिक नियमों से न बंधकर मुश्किल परिस्थितियों को आसान बनाने वाली एक अलग लड़की है। मुझे अपने पहले सीरियल में ही प्रमुख और अच्छी भूमिका मिलना, मेरे लिए एक सपने का सच होने जैसा है।’ सीरियल में गुड़िया के पति की भूमिका में अभिनेता सरताज गिल हैं।
दर्शकों को जागरूक करेगा ‘संजीवनी’
डॉक्टर्स की पर्सनल और प्रोफेशनल जिंदगी दिखाने वाला ‘संजीवनी’ टीवी का एक ऐसा सीरियल रहा है, जिसे दर्शकों ने शुरू से सराहा है। चाहे तब जब पहली बार यह 2002 में स्टार प्लस पर शुरू हुआ या तब जब इसके सीक्वल के रूप में ‘दिल मिल गए’ का प्रसारण स्टार वन पर 2007 में हुआ। अब जब हाल ही में स्टार प्लस पर ‘संजीवनी’ नाम से ही इसका नया सीक्वल शुरू हुआ तो इसे दर्शकों ने फिर से इसमें दिलचस्पी दिखाई है। अभिनेता मोहनीश बहल तो इस सीरियल में अपनी डॉक्टर की भूमिका से इस कदर लोकप्रिय हो चुके हैं कि बहुत से लोग उन्हें असली जिंदगी में भी डॉक्टर समझते हैं। नमित खन्ना और सुरभि चंद्रा जैसे कलाकार भी इस बार सीरियल में मुख्य भूमिकाओं में हैं। ‘संजीवनी’ का इस बार अपनी कहानी के साथ इस बात पर भी पूरा ज़ोर रहेगा कि दर्शकों को विभिन्न बीमारियों के बारे में जागरूक किया जा सके। इसके शुरुआती एपिसोड में भी एक दिलचस्प कहानी के माध्यम से आंतों की एक दुर्लभ बीमारी रपंजल सिंड्रोम के बारे में जानकारी दी गयी है। आगामी एपिसोड में भी लिवर ट्रांसप्लांट, फेंटम प्रेग्नेंसी, लेड पोइजनिंग और रेफसम डिजीज आदि के बारे में भी बताया जाएगा। सीरियल के निर्माता सिद्धार्थ मल्होत्रा कहते हैं, ‘हमारा मकसद है दिलचस्प कहानी के साथ दर्शकों को गंभीर रोगों के बारे में बताकर उन्हें जागरूक किया जा सके। इसके लिए हमने विभिन्न डॉक्टर्स से मिलकर कई तरह के वास्तविक केसों को करीब से जाना है।’
मदिराक्षी बनेगी मां लक्ष्मी
कुछ बरस पहले स्टार प्लस के सीरियल ‘सिया के राम’ में सीता की भूमिका को अपने अभिनय से जीवंत कर चुकी मदिराक्षी, अब मां लक्ष्मी की भूमिका कर रही हैं। मदिराक्षी का यह नया अवतार स्टार भारत के नए सीरियल ‘जग जननी मां वैष्णो देवी’ में दिखाई देगा, जिसकी शूटिंग में मदिराक्षी आजकल काफी व्यस्त है। मदिराक्षी के साथ अन्य प्रमुख भूमिकाओं में तोरल रासपुत्रा, मैशा दीक्षित और ऋषिकेश पांडे भी हैं। सीरियल का शीर्षक गीत अनुराधा पौडवाल ने गाया है। यहां यह भी बता दें कि अनुराधा को पहली लोकप्रियता टी सीरीज के लिए मां वैष्णो देवी के भजन गाने से ही मिली थी। सीरियल ‘जग जननी मां वैष्णो देवी’ में माता की पूरी कहानी को दिखाया जाएगा। हालांकि मां दुर्गा, वैष्णो देवी की कहानी और उनके चमत्कारों से लगभग सभी परिचित हैं। पहले भी यह कथा विभिन्न सीरियल और फिल्मों में दिखाई जाती रही है। लेकिन हर बार कोई नया प्रसंग या कहानी का नया अंदाज़ दर्शकों को लुभाता रहा है। देखते हैं इस बार यह सीरियल दर्शकों को कितना पसंद आता है।
प्रदीप सरदाना


Comments Off on जज की भूमिका में सुधा
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.