घर बुलाएं माखनचोर !    बच्चों को ऐसे बनाएं राधा-कृष्ण !    करोगे याद तो ... !    घटता दबदबा  नायिकाओं का !    हेलो हाॅलीवुड !    चैनल चर्चा !     हिंदी फीचर फिल्म : फेरी !    सिल्वर स्क्रीन !    अनुष्का की फोटो पर बवाल !    हेयर कलर और कट से गॉर्जियस लुक !    

इनोवेशंस से समृद्ध होती दुनिया

Posted On August - 4 - 2019

जानकारी
कुमार गौरव अजीतेन्दु
मोबाइल से भी छोटा एसी
एसी की सुविधा हर जगह मिले, ये सब लोग चाहते हैं। कमरे से लेकर कार तक एसी के अलावा भी अगर हम सब सदा एसी अपने साथ लेकर चल सकें तो कैसा रहेगा? है न बहुत रोचक ख्याल! लेकिन अब ये संभव है, क्योंकि जापान की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सोनी ने मोबाइल से भी छोटा एसी (एयर कंडीशनर) बनाया है। यह शर्ट और टीशर्ट में फिट हो जाता है। कंपनी ने इसका नाम रेओन पॉकेट रखा है। यह चौबीस घण्टे ठंडक पहुंचाएगा और सर्दियों में गर्म भी रखेगा। कंपनी के अनुसार, इसे कोई भी यूज़र गर्दन के नीचे वाली जगह में पहन सकता है। इसके लिए खास तरह का बैग बनाया गया है, जिसमें रेओन को रखा जाता है। ये बैग स्मॉल, मीडियम और लॉर्ज साइज में उपलब्ध रहेंगे। यह एसी पेल्टियर एलिमेंट से बना है। रेओन पॉकेट एसी थर्मोइलेक्ट्रिक पेल्टियर एलिमेंट से बना है, जो बड़ी तेजी से गर्म और ठंडा होता है। इस एलिमेंट का इस्तेमाल कार कूलर और वाइन कूलर्स में किया जाता है। इसमें कम पॉवर की जरूरत होती है। इस स्मार्ट एसी में लिथियम ऑयन बैटरी लगाई गई है। दो घंटे की चार्जिंग के बाद दिनभर इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह एयर कंडीशनर ब्लूटूथ 5.0 एलई कनेक्टेड फोन को सपोर्ट करता है। फिलहाल इस उत्पाद को सिर्फ जापान के लिए तैयार किया गया है।
रिसीवर बनेंगी उंगलियां
इटली के वैज्ञानिकों ने ‘गेट ब्रेसलेट’ नाम का एक ऐसा स्मार्टबैंड तैयार किया है, जिसे पहनकर यूजर अपनी तर्जनी उंगली (इंडेक्स फिंगर) को फोन के रिसीवर के तरह इस्तेमाल कर सकेगा। स्मार्टवॉच और फिटबिट के फ्यूज़न वाला यह बैंड बोन इंडक्शन तकनीक पर काम करता है, जो कलाई की हड्डी के ज़रिए आवाज़ की वाइब्रेशन को यूज़र के कानों तक पहुंचाता है। यूजर को आवाज़ सुनने के लिए किसी स्पीकर की ज़रूरत नहीं पड़ती साथ ही आस-पास खड़े लोगों को भी बातें सुनाई नहीं देती है। बैंड का इस्तेमाल सुरक्षित पेमेंट सिस्टम के लिए भी किया जा सकता है। यूज़र को यह बैंड अपने उस हाथ में पहनना होगा, जिसे वह फोन की तरह इस्तेमाल करना चाहता है। यह बैंड वॉयस रिकॉग्नाइजेशन तकनीक को भी सपोर्ट करता है, इसके ज़रिए वे कॉलिंग भी कर सकेंगे। वैज्ञानिकों ने बताया कि इस बैंड में न बटन है न स्क्रीन। यूज़र इसे आवाज़ और इशारों से कंट्रोल कर सकेंगे। चूंकि यह डिवाइस पूरी तरह से वाइब्रेशन पर काम करता है इसलिए आसपास खड़े लोग तुम्हारी बातें भी नहीं सुन सकेंगे। और तो और, यह स्मार्टबैंड यूज़र की हार्टबीट, कैलोरी को भी रिकॉर्ड करेगा, साथ ही यह भी बताएगा कि पानी कब पीना है। इसके ज़रिए अन्य यूज़र को कॉल, टेक्स्ट और नोटिफिकेशन भी भेजे जा सकते हैं। कंपनी ने इसकी डिलीवरी मार्च, 2020 तक शुरू करने का लक्ष्य रखा है।


Comments Off on इनोवेशंस से समृद्ध होती दुनिया
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.