किशोर ने 6 वर्षीय बच्चे के साथ किया कुकर्म !    स्थानांतरण नीति को लेकर अध्यापक संघ का प्रदर्शन !    सड़क सुरक्षा समिति बैठक में छाया रहा पार्किंग का मुद्दा !    इनेलो, कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल !    शहीदों के जीवन पर प्रदर्शनी लगायेगी कांबोज सभा !    इंडिया कबड्डी टीम का कैप्टन बना अमरजीत !    एकदा !    खेड़ी गंडिया में 2 बच्चे अगवा! !    प्रशासन ने सुखना लेक को घोषित किया वैटलैंड !    सीबीआई कोर्ट का पंजाब सरकार को क्लोजर रिपोर्ट देने से इनकार !    

स्कॉलरशिप

Posted On July - 13 - 2019

एचडीएफसी बैंक एजुकेशनल क्राइसिस स्कॉलरशिप सपोर्ट 2019
विवरण : एचडीएफसी बैंक देश के ऐसे मेधावी व आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहे विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान कर रहा है जो किसी भी पारिवारिक संकट के चलते अपनी शिक्षा अधर में छोड़ने को मजबूर हैं। स्कूल, कॉलेजों से स्टुडेंट्स का ड्रॉपआउट रेशो कम करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।
मानदंड : 6 से 12वीं कक्षा के मेधावी विद्यार्थी, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पीएचडी, आईटीआई, डिप्लोमा या पॉलिटेक्नीक की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी जो अनाथ हैं, दिव्यांग हैं, एकल अभिभावक या परिवार में कमाने वाले व्यक्ति को कोई जानलेवा बीमारी है, उनकी नौकरी चली गई हो, बिजनेस ठप्प हो चुका हो, पिछले तीन वर्ष या इससे कम समय में कमाने वाले परिजन की मृत्यु हो गई हो।
ऑनलाइन आवेदन स्वीकृत किए जाएंगे।
छात्रवृत्ति/लाभ : 10,000 रुपये वार्षिक तक की स्कूल की फीस और 25,000 रुपये वार्षिक तक की फीस ग्रेजुएशन, पीजी, आईटीआई, डिप्लोमा, पॉलिटेक्नीक के विद्यार्थियों के संस्थानों को सीधे अदा की जाएगी।
अंतिम तिथि : 15 जुलाई, 2019
आवेदन हेतु लिंक : http://www.b4s.in/DT/HEC6

बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2019
विवरण : बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी इस वर्ष 12वीं पास मेधावी विद्यार्थियों को लॉ व टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन डिग्री करने के लिए 100 फीसदी तक की स्कॉलरशिप प्रदान कर रही है। इस स्कॉलरशिप योजना का लक्ष्य प्रवेश परीक्षाओं में अच्छा स्कोर करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी विद्यार्थियों को देश में टेक्नोलॉजी व लॉ की शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता देकर प्रोत्साहित करना है।
मानदंड : जिन विद्यार्थियों ने शैक्षिक सत्र 2019 में आईआईटी-जेईई (मेन व एडवांस) पास की है या फिर सीएलएटी, एलएसएटी की परीक्षा में अच्छा स्कोर किया है और बीटेक या बीएएलएलबी में दाखिला लेने के इच्छुक हैं।
आवेदन : ऑनलाइन आवेदन स्वीकार होंगे।
लाभ-इनाम : चयनित उम्मीदवारों को विभिन्न लाभ प्राप्त होंगे, जिसमें उनके नेशनल, इंटरनेशनल रैंक के आधार पर 40 से 100 फीसदी तक की स्कॉलरशिप और विद्यार्थी को हॉस्टल व खाने का खर्च भी प्राप्त होगा।
अंतिम तिथि : 22 जुलाई, 2019.
आवेदन हेतु लिंक : http://www.b4s.in/DT/BML1

उगम-लग्रों स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2019-20
विवरण : उगम-लग्रों द्वारा भारत की मेधावी छात्राएं, जिन्होंने वर्ष 2019 में साइंस स्ट्रीम से 75 फीसदी या इससे अधिक अंकों के साथ 12वीं कक्षा पास की हो। वे शैक्षिक सत्र 2019-20 में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में बीटेक, बीई, बी.आर्क. डिग्री प्रोग्राम के फर्स्ट ईयर में दाखिला लेने की इच्छुक हों। ऐसी मेधावी छात्राएं उगम-लग्रों फ्यूचर लीडर्स स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2019-20 के लिये आवेदन कर सकती हैं।
मानदंड : भारतीय महिला छात्र, जिन्होंने 10वीं, 12वीं कक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हों।
आवेदन कैसे करें : महिला विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।
छात्रवृत्ति/लाभ : चयनित छात्राओं को ट्यूशन फीस में 60 प्रतिशत की छूट या 60,000 रुपए की राशि (दोनों में जो राशि कम होगी) प्राप्त होगी।
अंतिम तिथि : 25 जुलाई, 2019.
आवेदन हेतु लिंक :
http://www.b4s.in/DT/LFL2

साभार : www.buddy4study.com


Comments Off on स्कॉलरशिप
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.