किशोर ने 6 वर्षीय बच्चे के साथ किया कुकर्म !    स्थानांतरण नीति को लेकर अध्यापक संघ का प्रदर्शन !    सड़क सुरक्षा समिति बैठक में छाया रहा पार्किंग का मुद्दा !    इनेलो, कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल !    शहीदों के जीवन पर प्रदर्शनी लगायेगी कांबोज सभा !    इंडिया कबड्डी टीम का कैप्टन बना अमरजीत !    एकदा !    खेड़ी गंडिया में 2 बच्चे अगवा! !    प्रशासन ने सुखना लेक को घोषित किया वैटलैंड !    सीबीआई कोर्ट का पंजाब सरकार को क्लोजर रिपोर्ट देने से इनकार !    

‘सुपर 30’ से रोशन होने को तैयार ऋतिक

Posted On July - 6 - 2019

कृतार्थ सरदाना

‘सुपर 30’ फिल्म में अभिनेता ऋतिक रोशन पटना के आनंद कुमार की कहानी लेकर आ रहे हैं। आनंद कुमार के अनुसार फिल्म की कहानी में शिक्षक-छात्र के संघर्ष को ही नहीं, बल्कि इसमें अत्याचारियों के खिलाफ एक कमज़ोर आदमी की मुहिम को भी दिखाया गया है। यह फिल्म एक सामान्य शिक्षक की गरीब विद्यार्थियों और उनके उज्ज्वल भविष्य के प्रति उसकी चिंता को दर्शाती है। हालांकि, फिल्म गरीब के साथ अमीर बच्चों को भी हौसला देगी। फिल्म में ऋतिक के अलावा कई जाने-माने कलाकार नज़र आएंगे। फिल्म में ऋतिक के भाई प्रणव के रोल में हैं नंदीश सिंह और पत्नी का किरदार निभा रही हैं मृणाल जो इससे पहले सीरियल ‘कुमकुम भाग्य’ में दिख चुकी हैं। आदित्य श्रीवास्तव को भी काफी लोग बहुचर्चित टीवी सीरियल ‘सीआईडी’ के इंस्पेक्टर अभिजीत के रूप में जानते हैं। आदित्य इस फिल्म में कोचिंग सेंटर के मालिक का किरदार निभा रहें हैं। ट्रेलर देखकर पता चलता है कि आदित्य के किरदार में ग्रे शेड हैं।

‘सुपर 30’ की कहानी
‘सुपर 30’ यानी 30 बच्चे, जो शिक्षक आनंद कुमार के विद्यार्थी हैं। फिल्म दर्शाती है कि शुरू में एक आईआईटी कोचिंग सेंटर चलाने वाला आनंद कुमार को स्टार शिक्षक बनाता है और जब उसका कोचिंग सेंटर आनंद कुमार के प्रयासों से मशहूर हो जाता है तो वही मालिक लूटबाज़ारी शुरू कर देता है। यह सब देख आनंद कुमार का मन दुखी होता है और वह अपना नया कोचिंग सेंटर बना लेता है, जिसमें गरीब विद्यार्थियों को मुफ्त में आईआईटी की कोचिंग प्रदान करता है। इसके बाद कोचिंग सेंटर और आनंद कुमार के बीच विवाद होता है।
‘सुपर 30’ का निर्माण अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस एंटरटेनमेंट के साथ साजिद नाडियाडवाला और ऋतिक रोशन ने मिलकर किया है। फिल्म का निर्देशन विकास बहल ने किया है। विकास इससे पहले ‘क्वीन’ जैसी फिल्म का निर्देशन भी कर चुके हैं। फिल्म की शूटिंग राजस्थान के सावली और मुंबई में हुई है। इसका संगीत अजय-अतुल ने दिया है। यह जोड़ी इससे पहले ऋतिक की फिल्म ‘अग्निपथ’ में भी संगीत दे चुकी है।

मशहूर हो रहे हैं संवाद
‘सुपर 30’ के ट्रेलर के साथ इस फिल्म के संवाद भी मशहूर होने लगे हैं। फिल्म के एक संवाद में ऋतिक कहते हैं, ‘अब राजा का बेटा राजा नहीं बल्कि राजा वह बनेगा जो हकदार होगा।’ इसी संवाद को ऋतिक ने 23 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चुनावी जीत पर भी ट्वीट किया था।
इसके अलावा एक और डायलॉग में ऋतिक कहते हैं, ‘अमीर लोग अपने लिए चिकनी सड़क तो बनाए पर हम गरीबों की राह में गड्ढा खोद गए लेकिन एक गलती कर दी कि हमें छलांग लगाना सिखा दिया।’

लंबे अरसे से था इंतज़ार
ऋतिक की यह फिल्म पिछले कुछ समय से किसी न किसी कारण लटक रही थी। पिछले साल शिक्षक दिवस के मौके पर पांच सितंबर को इसका पहला पोस्टर भी जारी किया गया था। ‘सुपर 30’ फिल्म के निर्देशक विकास बहल का भी ‘मी टू’ विवाद में फंस जाना फिल्म की रिलीज़ में देरी का एक बड़ा कारण बना। अब जब विकास को क्लीन चिट मिली तो फिल्म भी अपनी रिलीज़ की पटरी पर उतर आई है। लेकिन फिल्म में देरी होने से ऋतिक की पिछली फिल्म ‘काबिल’ और नई फिल्म ‘सुपर 30’ में करीब ढाई साल का अंतर आ गया है।
फिल्म ‘काबिल’ जनवरी, 2017 में आई थी और ‘सुपर 30’ अब जुलाई, 2019 में आ रही है। साथ ही ‘सुपर 30’ की रिलीज़ में देरी से ऋतिक की अपनी होम प्रोडक्शन की बड़ी फिल्म ‘कृष-4’ भी आगे खिसक गई है। ऋतिक ने आनंद कुमार के किरदार के लिए बहुत मेहनत की है।
इसे निभाने के लिए भोजपुरी भाषा, बिहारी बोलचाल और उठने-बैठने के अंदाज़ को भी सीखा है। खुद आनंद बताते हैं कि ऋतिक के अभिनय और संवाद बोलने के ढंग को देख मुझे ऐसे लगा जैसे मैं स्वयं बोल रहा हूं। इन दिनों ऋतिक फिल्म के प्रमोशन में जुटे हैं। अब देखना यह है कि ऋतिक और सुपर 30 फिल्म की पूरी टीम की मेहनत बॉक्स ऑफिस पर क्या रंग दिखाती है!


Comments Off on ‘सुपर 30’ से रोशन होने को तैयार ऋतिक
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.