बच्चों की जगह रोबोट भी जा सकेगा स्कूल !    क्रिसमस की टेस्टी डिशेज़ !    खुद से पहले दूसरों की सोचें !    आ गई समझ !    अवसाद के दौर को समझिये !    बच्चों को ये खेल भी सिखाएं !    नानाजी का इनाम !    निर्माण के दौरान नहीं उड़ा सकते धूल !    घर में सुख-समृद्धि की हरियाली !    सीता को मुंहदिखाई में मिला था कनक मंडप !    

सिल्वर स्क्रीन

Posted On July - 13 - 2019

ए. चक्रवर्ती

शाहिद का दिल
‘कबीर सिंह’ की शानदार सफलता के बाद शाहिद कपूर के हौसले बुलंद हैं। शाहिद ने माना है कि ‘कबीर सिंह’ उन्हें उनके जीवन के एक अध्याय की याद दिला देती है। वह उन दिनों को याद करते हैं जब प्रियंका चोपड़ा, करीना कपूर, अमृता राव जैसी कुछेक हीरोइन के साथ उनके रिश्ते टूटते चले गए और वह सब उनकी पूर्व प्रेमिकाएं बन गईं। इसके बाद शाहिद ने किसी और के साथ अपनी गृहस्थी शुरू की। शाहिद ने माना है कि हर ब्रेक-अप के बाद उन्होंने अपने दिल के दर्द को बहुत मुश्किल से संभाला है। खास तौर से करीना के साथ जब उनका रिश्ता टूटा तो वह काफी अकेले हो गए थे। उसके बाद दिल्ली की लड़की मीरा राजपूत से शादी करने के बाद वह दो बच्चों के पिता बने। अपनी नई फिल्म ‘कबीर सिंह’ के अपने किरदार को याद करते हुए शाहिद ने कहा कि अपने बाद के जीवन में ब्रेक-अप का आघात सहन न कर पाने की वजह से कबीर भी उनकी तरह निराश हो जाता है। शाहिद ने कहा उनके खुद के ब्रेक-अप वाले दिन कबीर से जुदा नहीं थे। लिहाज़ा इस फिल्म में काफी हद तक उन्होंने अपना ही किरदार निभाया है। शाहिद बताते हैं कि जब वह क्लास नाइन में पढ़ते थे, तब अपनी एक सहपाठी लड़की के प्यार में वह गिरफ्त हुए थे। धीरे-धीरे पता चला कि वह लड़की उन्हें जरा भी तवज्जो नहीं देती है। शाहिद हंसकर बताते हैं कि लिहाजा कुछ दिनों तक दिल को हाथ में लेकर घूमने के बाद उन्होंने इस रिश्ते को भूला देना ठीक समझा।
रोहित-सलमान से खफा अक्की
अभिनेता अक्षय कुमार ‘सूर्यवंशी’ के निर्देशक रोहित शेट्टी और सलमान खान से खफा हैं। उल्लेखनीय है कि करण जौहर के अलावा इसके एक निर्माता रोहित शेट्टी भी हैं। खबर है कि रोहित शेट्टी और सलमान ने मिलकर संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘इंशांअल्लाह’ के लिए अक्षय की फिल्म ‘सूर्यवंशी’ की रिलीज़ डेट को पीछे धकेल दिया। यही नहीं, इसके बाद नयी रिलीज़ डेट की जानकारी भी अक्षय को नहीं दी। इस बात से अक्षय बुरी तरह से खफा हैं। वैसे भी सलमान और अक्षय के बीच के रिश्ते बहुत ज्यादा अच्छे नहीं हैं। दोनों के बीच एक कोल्डवार कई सालों से चल रहा है। पिछली बार भी ‘पैडमैन’ और भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ के बीच टकराव होने पर अक्षय ने ‘पैडमैन’ की रिलीज डेट को आगे कर दिया था। किंतु इस बार अक्षय की फिल्म ‘सूर्यवंशी’ में अक्षय की किसी इच्छा का आदर नहीं किया गया। अपनी ही फिल्म में अक्षय की बातों को कोई ज्यादा तवज्जो नहीं दी जा रही है। क्या ये सारी घटनाएं अक्की और सल्लू के रिश्ते में और दरार ला देंगी?
हिट के बाद भी पीछे यामी
‘काबिल’ और ‘उरी’ जैसी सफल फिल्मों की नायिका यामी गौतम का करिअर कभी भी तेज गति से आगे नहीं बढ़ा। ये जरूर है कि दस साल के अपने फिल्मी करिअर में हर साल उनकी एक फिल्म जरूर रिलीज होती है। इस साल नवंबर के अंत में रिलीज होने वाली फिल्म ‘बाला’ को लेकर वह काफी उत्साहित हैं। इसमें उनके साथ आयुष्मान खुराना और भूमि पेडणेकर भी मुख्य भूमिका में है। इस फिल्म का जिक्र करते हुए यामी कहती हैं कि पिछले दिनों इस फिल्म की काफी शूटिंग मैंने पूरी की है। फिल्म ऐसे युवा की कहानी है, जो समय से पहले ही गंजा होने लगता है। इस स्थिति का वह कैसे सामना करता है, फिल्म की कहानी, इसी दिलचस्प घटना के इर्द-गिर्द साथ बुनी गई है। मैं इसमें एक मुंबई बेस्ड सुपर मॉडल का रोल कर रही हूं। भूमि पेडणेकर गांव की एक सीधी-सादी लड़की का रोल कर रही हैं। दिनेश विजन इसके निर्माता हैं। दो बड़ी हिट फिल्मों के बाद भी उनका करिअर गति नहीं पकड़ पाया। वह इस बात को काफी हद तक कबूल करती है।
कहती हैं, ‘मुझे तो ऐसा नहीं लगता। दो बड़ी फिल्मों में काम करके आप ऐसा कोई दावा नहीं कर सकते हैं। लेकिन हां, ‘काबिल’ और ‘उरी’ जैसी बड़ी फिल्म में काम करने के बाद मेरा रास्ता काफी आसान हो गया है। मुझे अभी भी अपने आपको साबित करना है।’
चर्चा में सलमान
सलमान खान, हररोज की तरह उस दिन भी जिम में गये थे। उस दिन भी कसरत कर पसीना बहा रहे थे। लेकिन अचानक वह जिम के अंदर अपने सिक्योरिटी गार्ड को बुला भेजेंगे, यह किसी ने सोचा नहीं था। इसके बाद सलमान ने दोनों सिक्योरिटी गार्डों का वजन अपने पांवों पर लेकर चेक करना शुरू कर दिया। सोशल मीडिया में इस वीडियो को पोस्ट करते ही उनके प्रशंसकों ने हो-हल्ला मचाना शुरू कर दिया। उनकी फिटनेस की तारीफ हो रही है। भाईजान, 53 की इस उम्र में भी अपनी फिटनेस में कोई कमी नहीं रखना चाहते हैं, बल्कि नित नये फिटनेस के तरीकों को अपनाना उन्होंने अपने जीवन का मूलमंत्र बना लिया है। पिछले दिनों रिलीज उनकी फिल्म ‘भारत’ में उनकी यह फिटनेस साफ झलकती है। आलोचक भी मानते हैं कि वक्त के साथ उनकी फिटनेस और बढ़ रही है। वह बताते हैं, ‘अब यह बात कोई छिपी हुई नहीं है कि मैं अपनी फिटनेस पर बहुत जोर देता हूं। फिट रहना बहुत जरूरी भी है। इस दौर के बहुत सारे हीरो अपने करिअर को लेकर सलाह-मशविरा करते हैं तो मैं सबसे पहले उन्हें अपनी फिटनेस की तरफ ध्यान देने के लिए कहता हूं।’
कियारा का करिअर पटरी पर
अभिनेत्री कियारा आडवाणी का फिल्मी करिअर पटरी पर आ गया है। पहली बार उनके हिस्से में ‘कबीर सिंह’ जैसी बड़ी हिट फिल्म आयी है। आलोचक मानते हैं कि इस फिल्म में लगातार ‘किसिंग’ सीन देने की वजह से उन्हें संवाद बोलने का कम ही मौका मिला है। लेकिन कुछ भी हो, कियारा बॉलीवुड की हॉट गर्ल है। करण जौहर जैसे बड़े निर्माता उन पर मुग्ध हैं। करण की नई फिल्म ‘शेरशाह’ की वह मुख्य नायिका हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि कियारा ने भी अन्य दूसरी हीरोइन की तरह बोल्डनेस को एक प्रमुख हथियार बनाया है।
वह बताती हैं, ‘आलोचकों का मत है कि ‘कबीर सिंह’ में मेरे हिस्से में बहुत कम संवाद बोलने के लिए आये। मैं इसे कुछ भी गलत नहीं मानती हूं। आखिर आप फिल्म के डायरेक्टर से बड़े तो नहीं हैं। मुझे जो कुछ भी डायरेक्टर ने कहा मैंने किया, आगे भी ऐसा करती रहूंगी। मुझे पूरा यकीन है कि बहुत जल्द मेरा टैलेंट खुलकर सामने आ जाएगा।’ इसमें कोई शक नहीं है कि ‘कबीर सिंह’ की सफलता ने उनमें एक नया जोश और आत्मविश्वास भर दिया है। वह कहती हैं, ‘मेरे पास इस वक्त कई अच्छी फिल्में हैं। ‘लक्ष्मी बम’, ‘गुड न्यूज’, ‘इंदु की जवानी’ आदि कुछेक फिल्मों में काम कर रही हूं। मैं जल्द ही करण जौहर की ‘शेरशाह’ की शूटिंग शुरू कर दूंगी। ‘शेरशाह’ सेना के चर्चित अधिकारी कैप्टन विकम बत्रा के बायोपिक पर आधारित है। दरअसल, ताजा सफलता ने कियारा के अंदर एक नई रंगीनियत भर दी है। वह बताती हैं, ‘रंगीन चीजों से शुरू से ही मेरा एक गहरा लगाव रहा है।’
किसकी शादी में जाएंगी कटरीना
फिल्म इंडस्ट्री में दो संभावित शादी के बारे में चर्चा का बाजार गर्म है। एक तरफ रणबीर कपूर-आलिया भट्ट, दूसरी तरफ हैं अर्जुन कपूर-मलाइका अरोड़ा। इसे लेकर टिनसेल टाउन कितना भी उत्साहित हो, मगर कटरीना कैफ हमेशा की तरह सहज-सरल है। अभी कुछ दिन पहले अभिनेत्री नेहा धूपिया ने अपने चैट शो में उनसे इन दो शादियों में से किसी एक को चुनने के लिए कहा था। वैसे अपने पूर्व प्रेमी रणबीर कपूर से उनका दोस्ताना रिश्ता ठीक-ठाक ही है। वैसे यह और बात है कि कैट ने अर्जुन-मलाइका को चुन लिया है। इसकी वजह बहुत खास है।
असल में अर्जुन, कैट के राखी भाई हैं। वह भी ‘शीला की जवानी’ के टाइम से। वैसे तब अर्जुन ने कैट से राखी नहीं पहननी चाही थी, लेकिन कैट ने उन्हें जबरदस्ती राखी पहना दी थी। फलतः अब भाई की शादी में नहीं जाएंगी तो फिर किसकी शादी में जाएगी कैट।
तापसी की स्टैंड-अप कॉमेडी
बॉलीवुड फिल्मों के बाद अब अभिनेत्री तापसी पन्नू स्टैंड-अप कॉमेडी के क्षेत्र में भी अपना भाग्य आजमाना चाहती हैं। वैसे तो उनका सेंस ऑफ ह्यूमर गजब का है। अपनी घरेलू महफिल में बिल्कुल अलग तरह के जोक्स बोलकर सभी को हंसाने में वह एकदम माहिर है। वह खुद भी बेहद हंसमुख स्वभाव की हैं।
अभी हाल ही में रसेल पीटर्स के एक कॉमेडी शो के लिए उनसे अनुरोध किया गया था कि वह अपनी एक परफॉर्मेंस पेश करें। इसके बाद लगातर तीन दिन तक इसकी स्कि्रप्ट पर काम करने बाद बहुत डरते-सहमते हुए वह मंच पर आई थीं। ऑडियंस की प्रतिक्रिया थी कि तापसी ने अपनी पहली एंट्री पर धाक जमा ली थी।
तापसी के मुताबिक, ‘उन्हें इतना यकीन नहीं था, लेकिन लोगों को उनकी छोटी-छोटी पंच लाइनों पर बहुत मजा आया।’ ऐसे में यह सहज जिज्ञासा है कि क्या भविष्य में तापसी अपने करिअर के इस दूसरे ऑप्शन के बारे में सोचेंगी।
वह बताती हैं, ‘सच कहूं तो मैंने अपने करिअर को एक खास जगह पर स्थिर नहीं रखा है। असल में, बचपन से ही एक साथ कई अलग तरह के काम करती आ रही हूं। मेरा एक दूसरा पक्ष है कि मैं किसी एक काम पर ज्यादा फोकस नहीं रख पाती हूं। इसलिए ऐसा भी हो सकता है कि कल अभिनय में मेरी दिलचस्पी घट जाए और मैं सब कुछ छोड़कर किसी दूसरे प्रोफेशन में चली जाऊं।’


Comments Off on सिल्वर स्क्रीन
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.