किशोर ने 6 वर्षीय बच्चे के साथ किया कुकर्म !    स्थानांतरण नीति को लेकर अध्यापक संघ का प्रदर्शन !    सड़क सुरक्षा समिति बैठक में छाया रहा पार्किंग का मुद्दा !    इनेलो, कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल !    शहीदों के जीवन पर प्रदर्शनी लगायेगी कांबोज सभा !    इंडिया कबड्डी टीम का कैप्टन बना अमरजीत !    एकदा !    खेड़ी गंडिया में 2 बच्चे अगवा! !    प्रशासन ने सुखना लेक को घोषित किया वैटलैंड !    सीबीआई कोर्ट का पंजाब सरकार को क्लोजर रिपोर्ट देने से इनकार !    

विद्यार्थियों ने पोस्टर बनाकर किया जागरूक

Posted On July - 12 - 2019

चंडीगढ़ के गांव दड़ुआ स्थित महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल में बृहस्पतिवार को विश्व जनसंख्या दिवस पर बनाये पोस्टरों से संदेश देते विद्यार्थी।

चंडीगढ़, 11 जुलाई (ट्रिन्यू)
यहां गांव दड़ुआ स्थित महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल में बृहस्पतिवार को विश्व जनसंख्या दिवस पर पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों ने अर्थपूर्ण पोस्टर बनाये। उन्होंने कहा कि जनसंख्या में बढ़ोतरी होने के कारण समस्याएं बढ़ी हैं। विद्यार्थियों ने पोस्टर्स के माध्यम से लोगों को जागरुक करते हुए बताया कि जनसंख्या के बढ़ने से पर्यावरण में असंतुलन पैदा हुआ है। वातावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए छोटा परिवार का होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जनसंख्या बढ़ने से धरती पर खतरा मंडरा रहा है। यह मानव, पशुओं और पक्षियों के लिए घातक है। प्रतियोगिता में शुभम , हिमांशी, रागिनी और रिधिमा को क्रमशः पहला, दूसरा, तीसरा और सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया गया। स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. विनोद कुमार ने कहा कि पर्यावरण को संतुलित बनाने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाएं।
जागरूकता रैली, नुक्क ड़ नाटक से दिया संदेश
अंबाला शहर (हप्र): विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर आज नागरिक अस्पताल अंबाला शहर से एक रैली निकाली। इसको सिविल सर्जन डाक्टर पूनम जैन ने झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली पॉलिटेक्निक चौक, आर्य चौक, टीबी अस्पताल, जगधारी गेट, शिव मंदिर चौक, लेबर चौक होते हुए सिविल सर्जन कार्यालय में संपन्न हुई। रैली के दौरान परिवार नियोजन से निभाएं जिम्मेदारी, मां और बच्चे के स्वास्थ्य की पूरी तैयारी, जोड़ी जिम्मेदार जो प्लान करे परिवार, छोटा परिवार सुखी परिवार आदि नारे लगाये गये। इस मौके पर उप सिविल सर्जन परिवार कल्याण डॉ़ बलविंदर कौर, उपसिविल सर्जन डॉ संगीता गोयल, प्रवर चिकित्सा अधिकारी डॉ. पबनीश अग्रवाल व नेहरु युवा केंद्र अंबाला से कार्यक्रम समन्वयक ललित कुमार, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों, स्वयंसेवकों ने सहयोग दिया। इस मौके पर नागरिक अस्पताल में एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन मंथन ग्रुप द्वारा किया गया।

ग्रामीणों को दी कानूनी जानकारी
मोरनी (निस) : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पंचकूला के तत्वावधान में गांव गझान में जनसंख्या दिवस के उपलक्ष्य में क़ानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जनसंख्या नियंत्रण करने वाले और अधिक जनसंख्या के क्या दुष्परिणाम हैं इस बारे जानकारी दी गई। अधिवक्ता विजय पाल नामदेव ने कहा कि भारत की जनसंख्या प्रति वर्ष बढ़ती जा रही है। इसका बहुत जल्दी बढ़ना सामाजिक व आर्थिक दृष्टि से उचित नहीं है। इसके बढ़ने से रोजगार संकट बढ़ गया है, आवास की समस्या बढ़ी है जिससे गांव भी शहरों में परिवर्तित हो रहे हैं। जंगल काटकर शहर बना दिए गए हैं जिसका असर पर्यावरण पर पड़ा है। हर व्यक्ति को परिवार नियोजन को अपनाकर छोटा परिवार, सुखी परिवार के मन्त्र को अपनाना चाहिए। इस अवसर पर लाजवीर सिंह पीएलवी एवं ग्रामीण पवन कुमार, सुरेश कुमार, हरिदत्त, बलवंत व अन्य व्यक्ति मौजूद थे।


Comments Off on विद्यार्थियों ने पोस्टर बनाकर किया जागरूक
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.