चुनाव आयोग की हिदायतों का असर : खट्टर सरकार ने बदले 14 शहरों के एसडीएम !    अस्पताल में भ्रूण लिंग जांच का भंडाफोड़ !    यमुना का सीना चीर नदी के बीचोंबीच हो रहा अवैध खनन !    जाकिर हुसैन समेत 4 हस्तियों को संगीत नाटक अकादमी फेलोशिप !    स्टोक्स को मिल सकती है ‘नाइटहुड’ की उपाधि !    ब्रिटेन में पहली बार 2 आदिवासी नृत्य !    मानहानि का मुकदमा जीते गेल !    शिमला में असुरक्षित भवनों का निरीक्षण शुरू !    पीओके में बाढ़ का कहर, 28 की मौत !    कांग्रेस ने लोकसभा से किया वाकआउट !    

विदेश मंत्रालय निभाएगा फैसिलिटेटर की भूमिका

Posted On July - 12 - 2019

शिमला, 11 जुलाई (निस)

नयी दिल्ली में बुधवार शाम हिमाचल सरकार की ओर से निवेश आकर्षित करने के लिए आयोजित बैठक में करीब 50 देशों के राजदूतों ने भाग लिया।-दैनिक ट्रिब्यून

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में 7 और 8 नवंबर को प्रस्तावित ग्लोबल इनवेस्टर मीट में केंद्रीय विदेश मंत्रालय फैसिलिटेटर की भूमिका निभाएगा। विदेश राज्यमंत्री वी़ मुरलीधरन ने हिमाचल प्रदेश सरकार के आग्रह पर दिल्ली में लगभग 50 देशों के राजनयिकों के साथ आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए ग्लोबल इनवेस्टर मीट को हिमाचल सरकार की अनूठी पहल करार दिया। उन्होंने हिमाचल की आर्थिकी को समृद्ध करने और इसे देश-विदेश के निवेशकों का पसंदीदा निवेश स्थल बनाने के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के विजन तथा राज्य सरकार की नीतियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि भारत इस समय दुनिया की सबसे तेज बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है और केंद्र सरकार ने मेक-इन इंडिया व स्टार्टअप-इंडिया जैसे कार्यक्रम शुरू कर देश की अर्थव्यवस्था को और मजबूती प्रदान करने की कारगर पहल की है। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य निवेश को सुविधाजनक बनाना, नवाचार को बढ़ावा देना, कौशल विकास में वृद्धि करना, बौद्धिक संपदा को सुरक्षा देना तथा सर्वोत्तम श्रेणी का मैन्युफैक्चरिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्मित करना है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में बेहतर अधोसंरचना, निवेश मैत्री माहौल, शांत वातावरण और सरकार की उदार नीतियां संभावित निवेशकों तथा प्रदेश के लोगों के लिए कल्याणकारी सिद्ध होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बेहतर अधोसंरचना सुनिश्चित की गई है। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित विभिन्न देशों के राजनयिकों से आग्रह किया कि वे हिमाचल प्रदेश को वैश्विक निवेश स्थल बनाने के राज्य सरकार के प्रयासों में अपनी सहभागिता निभाते हुए अपने देशों के उद्यमियों तक राज्य सरकार के संदेश को पहुंचाएं।

निवेश के नाम पर प्रदेश के हितों की अनदेखी सहन नहीं होगी : कांग्रेस
स्की रिसॉर्ट जैसी कंपनियों के प्रदेश में बड़े होटल रिसॉर्ट बनाने के करार पर प्रदेश कांग्रेस ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि कहीं यह करार प्रदेश के छोटे होटल कारोबार को चौपट न कर दे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने आज शिमला से जारी एक बयान में कहा कि प्रदेश में एक बड़ा वर्ग ऐसा है जो इस कारोबार से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि अगर प्रदेश में होटल व्यवसाय में मल्टी नेशनल रिसॉर्ट आते हैं तो छोटे होटल के व्यवसाय पर इसका विपरीत असर पड़ सकता है। राठौर ने कहा है कि समझौता ज्ञापन साइन होने से पूर्व प्रदेश की हित और इसमें प्रदेश के लोगों को ही शत प्रतिशत रोजगार देने का स्पष्ट उल्लेख किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रदेश में नए उद्योगों की स्थापना के खिलाफ नहीं है लेकिन प्रदेश के हितों से खिलवाड़ भी सहन नहीं होगा।


Comments Off on विदेश मंत्रालय निभाएगा फैसिलिटेटर की भूमिका
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.