सिल्वर स्क्रीन !    हेलो हाॅलीवुड !    साहित्यिक सिनेमा से मोहभंग !    एक्यूट इंसेफेलाइिटस सिंड्रोम से बच्चों को बचाएं !    चैनल चर्चा !    बेदम न कर दे दमा !    दिल को दुरुस्त रखेंगे ये योग !    कंट्रोवर्सी !    दुबला पतला रहना पसंद !    हिंदी फीचर फिल्म : फर्ज़ !    

यमुना का सीना चीर नदी के बीचोंबीच हो रहा अवैध खनन

Posted On July - 17 - 2019

सुरेंद्र मेहता/हप्र
यमुनानगर,16जुलाई

यमुनानगर के बेलगढ़ में यमुना में जेसीबी मशीनों से अवैध खनन करते माफिया। -हप्र

जुलाई और अगस्त के महीने पर खनन पर प्रतिबंध रहता है, इसके बावजूद यमुना में धड़ल्ले से माइनिंग का खेल चल रहा है। यमुना के साथ लगते इलाकों के अलावा यमुना के बीचोंबीच खनन माफिया जेसीबी मशीने लगाकर अवैध खनन कर रहे हैं।
अवैध खनन का यह खेल दिन रात चल रहा है। पहाड़ों पर जमकर बरसात हो रही है, ऐसे में यमुना का जलस्तर निरंतर बढ़ रहा है, लेकिन खनन माफिया को इसका बिल्कुल डर नहीं है। 3-4 साल पहले बरसात के दौरान अवैध खनन करते हुए यमुना में जेसीबी मशीनें, ट्रक और ट्रालियां फंस गए थे। तब प्रशासन को घंटों मशक्कत करके बाढ़ के पानी में फंसे इन खनन माफिया के सदस्यों को निकालना पड़ा था। अब फिर से ऐसे हालात बनते नजर आ रहे हैं। वह बात अलग है कि इस समय प्रशासन के अधिकारी गहरी नींद में सोये हुए हैं। उन्हें लगता है कि शायद जो आदेश जारी किए गए हैं उनकी पालना हो रही होगी और खनन माफिया घर बैठ चुका होगा, लेकिन तस्वीरें गवाह हैं कि यमुना के बीचोंबीच बेलगढ़ सहित अन्य इलाकों में खनन माफिया द्वारा किस तरह से कई वाहन लगाकर जेसीबी मशीनों की सहायता से यमुना का सीना चीरा जा रहा है।

सिंचाई विभाग के अफसरों के साथ पहुंचे डीसी
इसी बीच यमुनानगर के डीसी मुकुल कुमार ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ हथिनी कुंड बैराज के अलावा बाढ़ रोकथाम के लिए कार्य किए गए कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिए कि यमुना में पानी आने से पहले पहले बचे हुए कार्य पूर्ण कर लिए जाएं उन्होंने खनन माफिया पर भी नकेल डालने के लिए सख्त कदम उठाने के आदेश दिये।

मुख्य सचिव के आदेश ठंडे बस्ते में
आरोप यह भी लगे थे कि विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत के चलते ही यह सब हो रहा है, लेकिन इसके बावजूद इस संबंध में कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई । हालांकि हरियाणा के मुख्य सचिव ने इस संबंध में जांच के आदेश दिए थे लेकिन वह जांच भी ठंडे बस्ते में डाल दी गई लगती है। खनन माफिया के अवैध खनन के चलते हथिनी कुंड बैराज को भी खतरा होने की सूचनाएं मिली है ।

कई मामले दर्ज
इसके अलावा खनन पर बरसात के मौसम में पाबंदी रहती है, लेकिन इसके बावजूद खनन माफिया अवैध रूप से खनन करके इन आदेशों की धज्जियां उड़ाता है। पिछले दिनों खनन माफिया ने यमुना के बीचोंबीच अवैध व अस्थाई बांध बनाकर यमुना की जलधारा को प्रभावित किया था तब दिल्ली व हरियाणा सरकार के अधिकारियों ने हरकत में आते हुए इस संबंध में कुछ मामले दर्ज कराए थे। वह बात अलग है कि आज तक उन केसों पर कार्रवाई नहीं हुई ।


Comments Off on यमुना का सीना चीर नदी के बीचोंबीच हो रहा अवैध खनन
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.