सिल्वर स्क्रीन !    हेलो हाॅलीवुड !    साहित्यिक सिनेमा से मोहभंग !    एक्यूट इंसेफेलाइिटस सिंड्रोम से बच्चों को बचाएं !    चैनल चर्चा !    बेदम न कर दे दमा !    दिल को दुरुस्त रखेंगे ये योग !    कंट्रोवर्सी !    दुबला पतला रहना पसंद !    हिंदी फीचर फिल्म : फर्ज़ !    

बिहार-असम में बाढ़ का कहर, अब तक 144 की मौत

Posted On July - 21 - 2019

बिहार के सीतामढ़ी में बारिश से लबालब सड़क पार करते लोग। – प्रेट्र

पटना/दिसपुर, 20 जुलाई (एजेंसी)
बिहार और असम में बाढ़ का कहर अभी जारी है। अब तक इससे 1.15 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। बाढ़ तथा बारिश से मरने वालों की संख्या 144 तक पहुंच गयी है। बिहार और असम में बाढ़ से पिछले 24 घंटों में 38 लोगों की मौत हो गई। बिहार में 12 जिलों की करीब 67 लाख आबादी प्रभावित हुई है। यहां शनिवार को 5 और लोगों की जान गई। सीतामढ़ी जिले में सबसे बुरे हालात हैं। अकेले बिहार में अब तक 97 लोगों की मौत हो चुकी है।
उधर, असम के 33 जिलों में से 27 जिले बाढ़ का प्रकोप झेल रहे हैं। 1.79 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि डूब गई है। पिछले 6 दिनों में सेना ने 488 लोगों की जान बचाई है। असम स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के अनुसार राज्य में बाढ़ से 3,705 गांवों की 48,87,443 आबादी प्रभावित है। राज्य में अब तक बाढ़ से 47 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां इंसान ही नहीं, जानवरों का भी बुरा हाल है। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान तथा पबित्रो वन्यजीव अभयारण्य का करीब 90 फीसदी हिस्सा पानी में डूबा है। असम के भाजपा सांसदों ने दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात कर इस संकट से निपटने के लिए वित्तीय सहायता देने का अनुरोध किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें राज्य की हरसंभव मदद का भरोसा दिया है। उधर, केरल में भी भारी बारिश जारी है। इससे अब तक 2 लोगों की डूबने से मौत हो चुकी है और तमिलनाडु के तीन मछुआरों सहित 4 लोग लापता हैं। कासरगोड जिले के कुदुले में शनिवार तक 30 सेंटीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई।

असम के दारंग में बारिश से कटी जमीन के पास खड़े लोग। – प्रेट्र

जापानी बुखार से मरने वालों की संख्या 100 के पार
गुवाहाटी (एजेंसी) : असम में जापानी इन्सेफ्लाइटिस (जेई) से 4 और लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 101 हो गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) ने बुलेटिन में यह जानकारी दी। इसमें बताया गया है कि उदलगुड़ी, बकसा, गोलाघाट और कार्बी आंगलोंग जिलों में एक-एक व्यक्ति के मारे जाने की खबर है। पीड़ितों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। बुलेटिन में बताया गया है कि 13 और नये मामलों के सामने आने के साथ ही जापानी बुखार से संक्रमित मामलों की संख्या 439 हो गई है। जापानी बुखार मच्छर जनित एक बीमारी है, जिससे मस्तिष्क प्रभावित होता है।


Comments Off on बिहार-असम में बाढ़ का कहर, अब तक 144 की मौत
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.