किशोर ने 6 वर्षीय बच्चे के साथ किया कुकर्म !    स्थानांतरण नीति को लेकर अध्यापक संघ का प्रदर्शन !    सड़क सुरक्षा समिति बैठक में छाया रहा पार्किंग का मुद्दा !    इनेलो, कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल !    शहीदों के जीवन पर प्रदर्शनी लगायेगी कांबोज सभा !    इंडिया कबड्डी टीम का कैप्टन बना अमरजीत !    एकदा !    खेड़ी गंडिया में 2 बच्चे अगवा! !    प्रशासन ने सुखना लेक को घोषित किया वैटलैंड !    सीबीआई कोर्ट का पंजाब सरकार को क्लोजर रिपोर्ट देने से इनकार !    

पीयू में 17403 ने भरे आवेदन

Posted On July - 11 - 2019

चंडीगढ़, 10 जुलाई (ट्रिन्यू)

पंचकूला में बुधवार को सेक्टर-14 के विमेन गवर्नमेंट कालेज में एडमिशन के लिए फार्म जमा कराती छात्रायें। -रवि कुमार

पंजाब विश्वविद्यालय में इस बार 33901 छात्रों ने दाखिलों के लिये पंजीकरण कराया है जिनमें से आज अंतिम तारीख तक करीब 17403 छात्रों ने अपने आवेदन सभी पहलुओं से कम्पलीट कर लिये हैं, हालांकि आनलाइन आवेदन के लिये वेबसाइट बुधवार के रात 12 बजे तक ओपन है, जिससे फार्म कम्पलीट करने वालों की तादाद बढ़ सकती है। पीयू प्रवक्ता का दावा है कि इस बार पहले के मुकाबले ज्यादा संख्या में आवेदन प्राप्त हुए है, जो कैंपस में तय सीटों के मुकाबले काफी अधिक हैं। यूजी छात्र आवेदनों में किसी तरह की करेक्शन 13 जुलाई तक कर सकेंगे जबकि पीजी छात्र 15 जुलाई तक करेक्शन कर सकेंगे। सामान्य दाखिले यूजी के लिये 15 से 27 जुलाई के बीच होंगे जबकि पीजी के लिये 18 जुलाई से 5 अगस्त तक होंगे।
पीयू के साइंस के विभागों के साथ-साथ लैंग्वेज विभागों में भी दाखिले के लिये अच्छे खासे फार्म मिले है। वहीं, पीयू के इवनिंग विभाग में बीकॉम के लिए सीटों से डेढ़ गुना ज्यादा आवेदन आए है। वहीं बॉटनी, सोशल वर्क, पॉलीटिकल साइंस व इकोनॉमिक्स के लिए भारी संख्या में आवेदन आए हैं। फिजिक्स में 70+14 (फिजीक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, एनआरआई/विदेशी) 443 आवेदकों ने अप्लाई किया है जबकि बॉटनी की 25+4 एनआरआई/1 विदेशी सीटों के लिये 534 छात्रों ने फार्म भरा है। बीकॉम (इवनिंग) की 70+7एनआरआई+4 विदेशी सीटों के लिये 1292 जबकि बीए (इवनिंग) के लिये 200+20 एनआरआई+10 विदेशी सीटों के लिये 1428 ने अप्लाई किया।

खाली सीटों के लिये ओपन काउंसलिंग
पीयू की ओर से बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (बीएचएमसीटी) की 19 सीटों और बैचलर ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमैंट (बीटीटीएम) में खाली पड़ी 5 सीटों के लिए ओपन काउंसलिंग की जाएगी। जिन स्टूडेंट्स ने बारहवीं 50 फीसदी अंकों के साथ पास की है, वे आगामी 15 जुलाई तक इन कोर्सों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन कोर्सो के लिए 15 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है। स्टूडेंट्स की मेरिट लिस्ट 17 जुलाई तक डिस्पले होगी जबकि फिजिकल काउंसलिंग 18 जुलाई को होगी। पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग के लिए लिखित व एप्टीच्यूड टेस्ट 15 जुलाई को होगी और साक्षात्कार भी इसी दिन होगा।

एमसीएम डीएवी छात्राओं की पहली पसंद
मेहर चंद महाजन डीएवी कॉलेज फॉर वूमेन में नए सेशन के लिए चल रही काउंसलिंग के दौरान अपने विभिन्न कोर्सेस के लिए अभूतपूर्व रिस्पांस देखी गया। काउंसलिंग का तीसरा दिन बीए थर्ड सेमेस्टर में प्रवेश के लिए था। छात्राओं ने थर्ड सेमेस्टर में ऑनर्स विषयों में भी दाखिला लिया तथा नवागंतुकों ने बीए फर्स्ट सेमेस्टर की कुछ शेष सीटों पर भी एडमिशन किया गया। नए सेशन में एडमिशन के पहले दो दिनों में कुछ विषयों में हाइएस्ट पर्सेंटेज 98.2 फीसदी था। अपने करियर को व्यावसायिकता से जोड़ने की इच्छुक छात्राओं के लिए पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन एन्ड कंप्यूटर ऍप्लिकेशन्स में भी सीटें उपलब्ध थी।

कुलपति ने किया गर्ल्स हॉस्टल का दौरा
चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : पंजाब विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राज कुमार ने आज डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो. इमानुअल नाहर और प्रो. नीना कपलाश के साथ गर्ल्स हॉस्टल नंबर-8 और 9 का दौरा किया। उन्होंने अगले सत्र के दाखिलों से पहले छात्राओं के लिये हॉस्टल एडमिशन को लेकर चल रही तैयारियों का जायजा लिया। कुलपति ने हॉस्टलों के भीतर हरियाली बनाये रखने पर जोर दिया। उन्होंने हॉस्टल के रिसेप्शन एरिया में एंटी रैंगिंग बोर्ड डिस्प्ले करने को कहा ताकि नये स्टूडेंट्स को इसका अच्छे से पता चल सके। कुलपति प्रो. कुमार ने आज टीचर्स फ्लैट में चल रहे रेनोवेशन कार्य का भी जायजा लिया। ये फ्लैट करीब 50 साल पहले बने थे। उन्हीं मकानों को रेनोवेट किया जा रहा जो खाली पड़े हैं। कुलपति ने क्लीनिंग, लीकेज जैसी समस्याओं के बारे में प्रगति रिपोर्ट ली और अधिकारियों से इस संबंध में पूछताछ कर सभी काम समय पर निपटाने के निर्देश भी दिये। इस मौके पर एक्स-ई-एन आरके राय और पीयू के चीफ आफ सिक्योरिटी प्रो. अश्विनी कौल भी उपस्थित थे।


Comments Off on पीयू में 17403 ने भरे आवेदन
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.