दो गुरुओं के चरणों से पावन अमर यादगार !    व्रत-पर्व !    ऊंचा आशियाना... आएंगी ढेर सारी खुशियां !    आत्मज्ञान की डगर !    झूठ से कर लें तौबा !    इस समोसे में आलू नहीं !    पुस्तकों से करें प्रेम !    बिना पानी के स्प्रे से नहाएंगे अंतरिक्ष यात्री !    मास्टर जी की मुस्कान !    अविस्मरणीय सबक !    

नीतीश ने कहा-अच्छा है बजट

Posted On July - 6 - 2019

पटना, 5 जुलाई (एजेंसी)
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा पेश किये गये आम बजट 2019-20 को स्वागत योग्य बताते हुए शुक्रवार को कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डालर तक पहुंचाने का लक्ष्य प्रशंसनीय है। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार नीतीश ने पूरे देश के लिए ‘हर घर जल’ योजना की घोषणा का स्वागत किया। यह प्रसन्नता की बात है कि बिहार में पूर्व से ही सात निश्चय के अन्तर्गत ‘हर घर नल का जल’ योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। नीतीश ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने का निर्णय पर्यावरण के हित में है। ‘स्वच्छ भारत मिशन’ का विस्तारीकरण करते हुए गांव में ठोस कचरा प्रबंधन लागू करने की व्यवस्था सराहनीय है। जल संरक्षण का दृष्टिकोण स्वागत योग्य एवं प्रशंसनीय है। पूर्व रेल मंत्री नीतीश ने बजट में रेलवे की योजनाओं को पूर्ण करने के लिए जन-निजी-भागीदारी के तहत राशि उगाही की बात कही गई है। सरकार को ध्यान देना चाहिए कि इससे यह संदेश न जाए कि रेलवे का निजीकरण किया जाएगा। बिहार के उपमुख्यमंत्री और वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बजट गांव, गरीब व किसानों पर केन्द्रित तथा रोजगार पैदा करने वाला है। उन्होंने कहा कि मध्यम व सामान्य लोगों के लिए कर में जहां कोई वृद्धि नहीं की गयी है वहीं, अमीरों, पूंजीपतियों पर कर का बोझ बढ़ा कर उससे प्राप्त राजस्व से गांव, गरीब व किसानों को आवास, बिजली, पानी, एलपीजी कनेक्शन दिए जायेंगे। उन्होंने कहा कि बिहार के 9 लाख स्वयं सहायता समूह की 9 लाख महिलाओं को 1-1 लाख का कर्ज तथा उसके 1 करोड़ सदस्यों को 5-5 हजार के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी।
राबड़ी बोलीं बिहार के साथ धोखा
बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और राजद नेता राबड़ी देवी ने कहा कि इस बजट में बिहार की जनता को धोखा दिया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य दोनों जगह राजग के सत्ता में होने के मद्देनजर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा या किसी प्रकार की विशेष स्थिति की घोषणा की जानी चाहिए। पूर्व केंद्रीय मंत्री और रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि बजट में गरीबों, किसानों, बेरोजगार युवाओं और महिलाओं के हितों की अनदेखी की गई है। इसका उद्देश्य बड़े उद्योगपतियों के हितों को साधना और अर्थव्यवस्था को पटरी से उतारना है।


Comments Off on नीतीश ने कहा-अच्छा है बजट
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.