चुनाव आयोग की हिदायतों का असर : खट्टर सरकार ने बदले 14 शहरों के एसडीएम !    अस्पताल में भ्रूण लिंग जांच का भंडाफोड़ !    यमुना का सीना चीर नदी के बीचोंबीच हो रहा अवैध खनन !    जाकिर हुसैन समेत 4 हस्तियों को संगीत नाटक अकादमी फेलोशिप !    स्टोक्स को मिल सकती है ‘नाइटहुड’ की उपाधि !    ब्रिटेन में पहली बार 2 आदिवासी नृत्य !    मानहानि का मुकदमा जीते गेल !    शिमला में असुरक्षित भवनों का निरीक्षण शुरू !    पीओके में बाढ़ का कहर, 28 की मौत !    कांग्रेस ने लोकसभा से किया वाकआउट !    

जिले में अवैध स्कूल नहीं होने का शपथपत्र देंगे शिक्षा अधिकारी

Posted On July - 12 - 2019

भिवानी, 11 जुलाई (हप्र)
प्रदेश में 1083 गैर मान्यता व 1894 अस्थायी मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों पर कार्रवाई को लेकर सेकेंडरी शिक्षा महानिदेशक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को सख्त हिदायतें जारी की हैं। इसके अनुसार, इन अधिकारियों को अपने जिले में कोई फर्जी या अस्थायी मान्यता प्राप्त निजी स्कूल संचालन नहीं होने का शपथ-पत्र और सर्टिफिकेट देना होगा। शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में 15 जुलाई तक शपथ-पत्र और सर्टिफिकेट निदेशालय को उपलब्ध कराने को कहा है। अगर कोई अधिकारी इसमें कोताही बरतता है तो उसके खिलाफ व्यक्तिगत तौर पर कार्रवाई करने की बात भी पत्र में कही गई है।
स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बृजपाल परमार व संगठन के महासचिव भारत भूषण बंसल ने अक्तूबर-2017 में हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर प्रदेशभर में चल रहे गैर मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों पर कार्रवाई करने की मांग की गई थी। अदालत ने इस मामले में कई बार स्टेटस रिपोर्ट तलब की है। हरियाणा सरकार अदालत को बता चुकी है कि 1083 गैर मान्यता प्राप्त व 1894 अस्थायी मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों को जानकारी उपलब्ध कराते हुए शपथपत्र दिया हुआ है। हाईकोर्ट ने सरकार को इन स्कूलों पर कार्रवाई की आदेश देते हुए इस संबंध में शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव को व्यक्तिगत तौर पर अदालत में स्टेटस रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है। ऐसे में सरकार पर इन स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई का दबाव आ गया है। इसलिस शिक्षा महानिदेशक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी करते हुए उनसे अपने जिलों में गैर मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों को बंद कराने व अस्थायी मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों पर कार्रवाई की रिपोर्ट के संबंध में शपथपत्र और सर्टिफिकेट भी देना होगा।

करने होंगे हस्ताक्षर
निदेशालय ने इसका फार्मेट भी पत्र के साथ जारी कर दिया है, जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी के साथ मौलिक शिक्षा अधिकारी को भी अपने हस्ताक्षर करने होंगे। सेकेंडरी शिक्षा महानिदेशालय द्वारा पत्र बृहस्पतिवार को जारी किया गया है। बृजपाल परमार ने कहा कि शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से शपथ पत्र और सर्टिफिकेट लेने का अहम फैसला लिया है।
यह बोले शिक्षा अधिकारी
खंड शिक्षा अधिकारी नरेश महता का कहना है कि विभाग द्वारा मांगी गई रिपोर्ट पर उचित कार्रवाई की जा रही है। इसकी रिपोर्ट जल्द ही भेज दी जाएगी।


Comments Off on जिले में अवैध स्कूल नहीं होने का शपथपत्र देंगे शिक्षा अधिकारी
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.