बच्चों की जगह रोबोट भी जा सकेगा स्कूल !    क्रिसमस की टेस्टी डिशेज़ !    खुद से पहले दूसरों की सोचें !    आ गई समझ !    अवसाद के दौर को समझिये !    बच्चों को ये खेल भी सिखाएं !    नानाजी का इनाम !    निर्माण के दौरान नहीं उड़ा सकते धूल !    घर में सुख-समृद्धि की हरियाली !    सीता को मुंहदिखाई में मिला था कनक मंडप !    

एक ट्रिक से मुश्किल आसान

Posted On July - 13 - 2019

लैपटॉप या कंप्यूटर में छोटी-सी भी प्रॉब्लम आ जाए तो किसी कंप्यूटर एक्सपर्ट को बुलाना पड़ता है। इतनी देर में बहुत देर हो जाती है और काम अटक जाता है। अगर आप थोड़े से टेकसेवी हैं तो कंप्यूटर की छोटी-मोटी प्रॉब्लम को खुद ही हल कर सकते हैं। कैसे, जानिये इस लेख में…

विंडो इंस्टॉल करना
इसके लिये आपको कम से कम 8 जीबी की पेन ड्राइव लेनी होगी। इस पेन ड्राइव को बूटेबल बनाना होगा। इसके लिए आप अपने पेन ड्राइव को सिस्टम में लगाएं और उसके बाद इंटनेट पर सर्च करें- डाउनलोड विंडो। अब जो विंडो डाउनलोड करनी है उसकी फाइल्स को कंप्यूटर में लगी पेन ड्राइव में डाउनलोड कर लें। डाउनलोड करने के बाद विंडो इंस्टॉल करने के प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें और कुछ घंटों में आपके कंप्यूटर में विंडो इंस्टॉल हो जाएगी।
बस ध्यान रखें कि इंटरनेट की स्पीड काफी अच्छी हो क्योंकि इंटरनेट स्पीड पर इसकी प्रोसेसिंग स्पीड डिपेंड करती है। ऐसा हो सकता है कि इंटरनेट स्पीड स्लो होने की वजह से प्रोसेसिंग में काफी देर तक ज़ीरो प्रतिशत ही दिखाएं। ऐसे में थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता है।
डिलीटेड डेटा रिकवर करना
कई बार ऑनलाइन काम करते वक्त हमारा कुछ डेटा या पूरा डेटा, डॉक्यूमेंट अचानक डिलीट हो जाता है। इन्हें दोबारा रिकवर करने के लिये इंटरनेट पर आपको कई पेड सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे, जिन्हें डाउनलोड करके स्टेप्स को फॉलो करें। इस तरह से डेटा आसानी से रिकवर हो जाएगा। इसके लिये कुछ प्रोसेस को फॉलो करके फ्री में भी अपने डिलीट डेटा को रिकवर सकते हैं। इसके लिये इंटरनेट पर बहुत सारे फ्री सॉफ्टवेयर भी मिल जाएंगे, जिसके ज़रिए आप अपना डेटा रिकवर कर सकते हैं। आप चाहें तो फ्री सॉफ्टवेयर रेकोवा की मदद से सकते है। हालांकि, इस सॉफ्टवेयर से आपके कंप्यूटर का कुछ हल्का-फुल्का डिलीटेड डेटा ही रिकवर होगा। अगर डेटा हार्ड ड्राइव से ही डिलीट हो गया है तो प्रोफेशन सॉफ्टवेयर की मदद से ही रिकवरी होगी।
पासवर्ड भूल गये तो
पासवर्ड भूल जाने पर कई बार यूज़र्स को किसी कंप्यूटर एक्सपर्ट की मदद लेनी पड़ती है और काफी सारे पैसे भी खर्च हो जाते हैं। अगर ऐसा हो गया है कि कंप्यूटर लॉक है और पासवर्ड भूल गए हैं तो समाधान ये है कि आप अपने कंप्यूटर में एक नयी विंडो इंस्टॉल कर लें। उसके बाद अपना नया पासवर्ड डालें। अब यहां समस्या यह है कि ऐसा करने से आपके कंप्यूटर का पहला पुराना डेटा डिलीट हो जाएगा। इसका भी समाधान है, और इसके लिये आपको अपना पासवर्ड हैक करना होगा या नया पासवर्ड सेट करना होगा। इसके लिए एक बूटेबल पैनड्राइव लेकर विंडो का सेटअप डालना होगा। उसके बाद कमांड प्रोम्पट ओपन करें, वहां जाकर कुछ फाइल्स के नाम को बदलना होगा और उसके बाद अपना पासवर्ड बदलने का ऑप्शन दिखाई दे देगा।
यहां आप पासवर्ड बदलकर कंप्यूटर को दोबारा खोल पाएंगे। इंटरनेट पर कुछ पेड सॉफ्टवेयर्स भी हैं, जिन्हें खरीदकर पासवर्ड री-सेट कर सकते हैं।


Comments Off on एक ट्रिक से मुश्किल आसान
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.