आधी आबादी में उत्साह घूंघट के साथ मतदान !    नाबालिग से रेप के मुख्य आरोपी को भेजा जेल !    कर्णी सिंह रेंज पर भिड़े निशानेबाज !    विवाहिता की मौत सास-ससुर और पति गिरफ्तार !    पंजाब में 70, हिमाचल में 69 फीसदी मतदान !    देश के लिए जेल गए थे सावरकर, मोदी की तारीफ !    संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से, हंगामे के आसार !    2 पर ढाई लाख का इनाम !    परिणामों पर विचार के बाद दें फैसला !    देशभर में बैंकों की आज हड़ताल !    

आज बदल जायेगा क्रिकेट का ‘तख्त’ इंग्लैंड

Posted On July - 14 - 2019

लंदन, 13 जुलाई (एजेंसी)

लंदन में शनिवार को अभ्यास सत्र में भाग लेने जाते इंगलैंड के कप्तान इयोन मोर्गन। -प्रेट्र

रविवार को क्रिकेट को एक नया विश्व चैम्पियन मिलेगा। खिताब के लिये क्रिकेट का जनक इंग्लैंड और हमेशा ‘छिपी रूस्तम’ मानी जाने वाली न्यूजीलैंड टीम एक दूसरे के सामने होंगे। इंग्लैंड ने 1966 में फीफा विश्व कप जीता लेकिन क्रिकेट में उसकी झोली खाली रही। फुटबाल में गैरी लिनाकेर से लेकर डेविड बैकहम और हैरी केन तक, कोई उसके बाद इंग्लैंड के लिये कप नहीं जीत सका। महिला फुटबाल टीम भी सेमीफाइनल में हार गई। इयोन मोर्गन की टीम का सफर भी उतार-चढ़ाव भरा रहा लेकिन यह जीत के तेवरों वाली टीम बनकर उभरी। वह भी ऐसे समय में जब ब्रिटेन में क्रिकेट का मुफ्त प्रसारण नहीं होता है।

इंगलैंड में आज सिर्फ क्रिकेट की चर्चा  
इंगलैंड में रविवार को हालात एकदम अलग होंगे जब सभी रास्ते क्रिकेट के मैदान की तरफ मुड़ेंगे। पहली बार देश में फुटबाल हाशिये पर होगा और क्रिकेट का चर्चा जोरों पर रहेगी। पहली बार इंग्लैंड में किसी वनडे टीम ने अपने जबर्दस्त आक्रामक खेल से क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया है। पिछले विश्व कप में पहले चरण से बाहर होने के अपमान को उसने प्रेरणा की तरह लिया और शिखर पर जा पहुंची ।

लंदन में अभ्यास सत्र में भाग लेते न्यूजीलैंड के कप्तान विलियम्सन।

बुलंद हैं कीवियों के हौसले
दूसरी ओर न्यूजीलैंड के पास केन विलियमसन के रूप में कूल कप्तान है जो समय-समय पर उनके लिये संकटमोचक भी साबित हुआ है। न्यूजीलैंड की टीम में 6 खिलाड़ी ऐसे हैं जो पिछली बार विश्व कप फाइनल खेल चुके हैं। विलियमसन 548 रन बना चुके हैं जबकि रोस टेलर ने 335 रन बनाये हैं। गेंदबाजी में मिशेल सेंटनेर, जिम्मी नीशाम, कोलिन डे ग्रांडहोमे भरोसेमंद साबित हुए हैं। सेमीफाइनल में भारत को हराने के बाद उनके हौसले बुलंद हैं। जानी बेयरस्टा, जैसन राय, जो रूट, जोस बटलर और बेन स्टोक्स जैसे सितारों से सजी इंग्लैंड टीम लाडर्स पर प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी। इंग्ालैंड के ‘फेमस फाइव’ यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि 1979 , 1987 और 1992 के बाद अब वे खिताब से नहीं चूकने पाये।

1979 में पहली बार फाइनल में पहुंचा था इंगलैंड
सबसे पहले 1979 में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ फाइनल खेला। इसके बाद 1987 में ईडन गार्डन पर फाइनल में एलेन बार्डर की अगुवाई वाली आस्ट्रेलियाई टीम ने उन्हें हराया। उस मैच में माइक गैटिंग ने बेहद खराब रिवर्स स्वीप खेला था। आखिरी बार 1992 में इमरान खान की पाकिस्तानी टीम ने इंग्लैंड को हराया।


Comments Off on आज बदल जायेगा क्रिकेट का ‘तख्त’ इंग्लैंड
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.