दो गुरुओं के चरणों से पावन अमर यादगार !    व्रत-पर्व !    ऊंचा आशियाना... आएंगी ढेर सारी खुशियां !    आत्मज्ञान की डगर !    झूठ से कर लें तौबा !    इस समोसे में आलू नहीं !    पुस्तकों से करें प्रेम !    बिना पानी के स्प्रे से नहाएंगे अंतरिक्ष यात्री !    मास्टर जी की मुस्कान !    अविस्मरणीय सबक !    

हर एक नियम ज़रूरी

Posted On June - 30 - 2019

दीप्ति अंगरीश
जीवन में नियम-उपनियम का होना बेहद ज़रूरी है। इसके होने से हमारे रोज़मर्रा के रूटीन में अनुशासन बना रहता है। जब आप अपने परिवार के लिए नियम तय करते हैं तो यह आपके संस्कारों को भी प्रदर्शित करता है और सबके लिये ज़रूरी भी बन जाता है। हो सकता है शुरुआत में किसी सदस्य को यह नागवार गुज़रे, लेकिन इसके दूरगामी परिणाम होते हैं। क्या अच्छे पद, अच्छे कपड़े, अच्छे आचरण, अच्छी पढ़ाई, अच्छी सैलरी या अच्छे लुक से शख्स को अच्छे परिवार से ताल्लुकात का तमगा मिलता है? ऐसा बिलकुल नहीं है। यह तमगा कम पढ़े-लिखे व्यक्ति को भी मिल सकता है। इसका कोई गणित वाला मापदंड नहीं, बल्कि सरल मापदंड है आपका आचरण।
फैमिली रूल्स के फायदे
0 परिवार में खुशहाली रहे और पाॅजिटिव एनर्जी से सभी सदस्य ओत-प्रोत रहें। इसके लिए आपको परिवार में कुछ सख्त कायदे बनाने होंगे। इसके अलावा परिवार का हर सदस्य दूसरे सदस्य के प्रति जिम्मेदारी को समझेगा।
0 फैमिली नियम बनाने भर से काम नहीं चलेगा। उन्हें सख्ती से सभी को अपनाना भी पड़ेगा। इससे सभी की रोज़ाना की जिंदगी सुकून वाली होगी। यानी बिना चिकचिक आप सुबह नाश्ता करके काम पर निकलेंगे।
0 आप फैमिली नियम बनाएं और उन पर सख्ती से चलें। यकीन मानिए, आपको देखकर बच्चे भी नियम अपनाएंगे। आखिर बच्चों के रोल माॅडल्स आप ही हैं।
मैनेज करें फैमिली रूल्स से
0 कमरे से निकलते समय लाइट व फैन बंद करें।
0 टीवी नहीं देख रहें तो टीवी बंद करें।
0 गंदे कपड़ों को यहां-वहां न फैलाएं। उन्हें लाॅन्डरी बास्केट में रखें। जूते-चप्पल को शू रैक में ही रखें।
0 बाहर जाते समय दरवाजों को चेक करें कि सभी बंद हैं कि नहीं।
0 चाबी, बैग, घड़ी, पर्स, किताबें निर्धारित जगह पर रखें। खेलने के बाद खिलौनों को अलमारी में रखें।
0 जब एक सदस्य बोले, तो दूसरा सुनें। घर में इसी क्रम से बातचीत हो।
0 घर में बाॅल से नहीं खेलें, दीवारों पर पेंटिंग न करें, कुछ भी लिखें नहीं।
0 बड़ों से छोटा बहस नहीं करेगा। घर में तेज़ आवाज़ में कोई नहीं बोलेगा।
0 एक घंटे से ज्यादा आॅनलाइन गेम कोई नहीं खेलेगा।
0 असल में, ये बातें भले ही आपको छोटी-छोटी लगेगी, लेकिन होती हैं बड़े काम की। ये नियम अपनाने से हमारी पहचान और पारिवारिक संस्कार दिखते हैं।


Comments Off on हर एक नियम ज़रूरी
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.