पंचकूला डेरा हिंसा मामले में आरोप तय !    विजय होंगे गृह मंत्री विज के निजी सचिव !    सुखपाल खैहरा के बेटे की शादी से हीरों का हार चोरी !    व्हाट्सएप एमपी4 से हो सकती है हैकिंग !    राजनाथ ने क्रांजी युद्ध स्मारक पर दी श्रद्धांजलि !    आज भारी बारिश, बर्फबारी के आसार !    मंत्री के भतीजे की शादी में बाराती की कार ले भागे सशस्त्र लुटेरे !    आकांक्ष हत्याकांड में हरमेहताब को उम्रकैद !    पुरूषों के आंसू छलकाने में कोई शर्म नहीं : तेंदुलकर !    हरियाणा के प्रतीक ने दी महाराष्ट्र के पाटिल को पटखनी !    

सुपरफूड सोया

Posted On June - 16 - 2019

सही मायनों में सुपरफूड है सोयाबीन। यह एक कंपलीट फूड है, जिसे हम दूध, दही और आटा के तौर पर अपने खान-पान में शामिल करते हैं। इसे दाल के रूप में पकाकर भी इसका भरपूर प्रोटीन प्राप्त किया जा सकता है। इतना ही नहीं सोयाबीन के बीज पीसकर इससे कुकिंग ऑयल बनाया जाता है। हम उत्तराखंड के उन दिनों को कैसे भूल सकते हैं जब हमारे बचपन में सोयाबीन को लोहे की कड़ाही में चटकाया जाता था और इसे हम बड़े चाव से खाते थे।
भट (सोयाबीन का देसी नाम) के डुबके और भईया दलिया कैसे भुलाया जा सकता है। इसमें नमक मिलाए बिना जब इन्हें खाया जाता है और यह बहुत स्वादिष्ट होते हैं।
हिमालयी क्षेत्र के ग्रामीण भी अब दावा करते हैं कि सोयाबीन, मीट के बराबर या इससे भी अधिक प्रोटीन से भरपूर डाइट है। इसीलिये इसे सुपरफूड कहना गलत नहीं होगा। फूड हिस्टोरियन की मानें तो हज़ारों साल पहले चीन में सोयाबीन उगाना शुरु किया गया। यहीं से यह सभी देशों में फैला। पूर्वी एशिया में इसे बीन कर्ड यानी टोफू के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
टोफू पनीर की तरह या इसका सबस्टिच्यूट माना जाता है। जापानी मिसो भी इसी का भाई कहलाता है। सोया से सॉस बनाया जाता है, जो दो मुख्य रंगों में आता है, काला और हल्का लाइट। दोनों सॉस को आमतौर पर प्लेवरिंग, सीज़निंग और टॉपिंग के लिये इस्तेमाल किया जाता है। यह सॉस दक्षिण पूर्व एशियाई व्यंजनों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
जिन लोगों को लैक्टोज या ग्लूटेन से एलर्जी है, वे सोया मिल्क और इससे बने आटा का इस्तेमाल करते हैं। वीगन फूड के शौकीनों के लिये भी यह बेहतर है।
इसे चॉकलेट, आइस क्रीम और अन्य कन्फेक्शन में डेयरी प्रोडक्ट की जगह इस्तेमाल किया जाता है।
चिप्स और अन्य तली हुई चीजों की तुलना में एक्सट्रूडेड सोयाबीन प्रोडक्टस को सेहत के लिये अच्छा माना जाता है। भारत में, सोया से बने प्रोडक्ट उन लोगों के लिये शानदार फूड हैं जो नॉन वेज को अपनी थाली से दूर रखते हैं। सोयाबीन का तेल उन सभी लोगों के लिए अच्छा माना जाता है जो कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं।
फ्राइड बीन दही
पकाने में आसान, पौष्टिकता से भरपूर –
सामग्री
टोफू -350 ग्राम
सोया सॉस (डार्क) -1 बड़ा चम्मच
पांच मसाला पाउडर -1 चम्मच
कॉर्नफ्लोर -1 बड़ा चम्मच
सोयाबीन तेल- (डीप फ्राई करने के लिए)
गार्निशिंग के लिए हरी और लाल मिर्च
विधि: एक कड़ाही में तेल गरम करें। टोफू को छोटे क्यूब्स में काटें। मसाला पाउडर और सोया सॉस इस पर छिड़के। कॉर्नफ्लोर को इसमें एड करें। सुनहरा होने तक डीप फ्राई करें। ध्यान रखें इसे बहुत ज्यादा न पकाएं। इसमें केवल कुछ सेकेंड लगते हैं।
एक स्लेटेड चम्मच के साथ इन्हें निकालें और अतिरिक्त तेल सोखने के लिये रसोई में पड़े टिशु पेपर को प्लेट पर फैलाएं। रेड चिली सॉस और हनी (शहद) के साथ मिक्स कर इसे परोसें।


Comments Off on सुपरफूड सोया
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.