योगेश को विश्व पैरा एथलेटिक्स में कांस्य !    20 दिन बाद भी मंत्री नहीं बना पाई गठबंधन सरकार : सुरजेवाला !    ब्रिक्स सम्मेलन में उठेगा आतंक का मुद्दा !    अमेरिका में पंजाबी युवक को मारी गोली, मौत !    राष्ट्रपति शासन लागू, विधानसभा निलंबित !    कश्मीर में रेल सेवाएं बहाल सड़कों पर दिखी मिनी बसें !    बीसीसीआई ने संविधान में बदलाव किया तो होगा कोर्ट का उपहास होगा !    बांग्लादेश ट्रेन हादसे में 16 लोगों की मौत !    विशेष अदालतों के गठन का करेंगे प्रयास !    बाबा नानक की भक्ति में सराबोर हुआ शहर !    

साेहना में लगा कूडे का ढेर

Posted On June - 17 - 2019

गुरुग्राम के सोहना में परिषद द्वारा बनाया डंपिंग यार्ड। -हप्र

गुरुग्राम, 16 जून (हप्र)
सोहना नगरपरिषद कूडा निस्ताण को लेकर गहरे संकट में फंस गई है। परिषद को एनजीटी ने बंधवाड़ी डंपिंग स्टेशन में कूड़ा भेजने से रोक दिया है। जिसके कारण पिछले एक महीने से परिषद कूड़े का निस्तारण नहीं कर पा रही है। इससे क्षेत्र में सफाई व्यवस्था का बुरा हाल हो गया है।
शहरी क्षेत्र व 13 गांवों से प्रति दिन सैकड़ों क्विंटल निकलने वाले कूड़े को डंप करने को संशय बना हुआ है। एनजीटी ने सोहना नगर परिषद को अपना कूड़ा निस्तारण करवाने के लिए फर्रूखनगर में बना डंपिंग स्टेशन का रास्ता दिखा दिया है, लेकिन परिषद क्षेत्र से कूड़ा एकत्रित कर बंधवाड़ी डंपिंग प्लांट तक कूड़ा पहुंचाने वाला ठेकेदार फर्रूखनगर कूड़ा भेजने से इनकार कर रहा है। ठेकेदार का कहना है कि इससे उसकी लागत बढ़ेगी क्योंकि बंधवाड़ी की अपेक्षा फर्रूखनगर दूरी अधिक है।
सोहना नगर परिषद ने अस्थाई तौर पर अपना डंपिंग यार्ड पुराना अलवर मार्ग पर स्थित अरावली की तलहटी में बना रखा है। उक्त जमीन वन विभाग की बताई जाती है। इसी जमीन पर नगर परिषद क्षेत्र से निकला गया कूड़ा स्टाक किया जाता है। जिसे यहां से वाहनों में भरकर बंधवाड़ी भेजने का कार्य किया जाता है। इससे पहले कूड़े को यहां छांटा जाता है। वन विभाग के रेंज आफिसर रमेश कुमार ने बताया कि जिस जमीन पर परिषद ने डंपिंग स्टेशन बनाया हुआ है। वह जमीन पंजाब लैंड प्रिजर्वेशन एक्ट 1900 (पीएलपीए) के सेक्शन 4-5 में आती है। परिषद को एक साल के अंदर दो बार नोटिस दिया जा चुका है। लेकिन परिषद की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया है। शीघ्र ही एक और नोटिस देकर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
जल्द समस्या का होगा समाधान
सोहना नगरपरिषद की चेयरपर्सन विभा खटाना ने बताया कि बंधवाड़ी से कूड़ा फर्रूखनगर ले जाना बहुत मुश्किल है। एनजीटी के आदेश फर्रूखनगर में बने रिसाइकिल प्लांट में कूड़ा पहुंचाने के हैं। वह कहती हैं कि जल्द ही इस समस्या का समाधान निकाल लिया जाएगा।
आग से आसपास के घरों को खतरा
गुरुग्राम (हप्र) : सोहना में बने डंपिंग स्टेशन की आग आसपास के घरों में फैलने का खतरा बना हुआ है। डंपिंग स्टेशन का भय इतना अधिक है कि लोग रात के समय अपने घरों में चैन से सो भी नहीं पा रहे हैं। काफी से उठान नहीं होने के कारण यहां कूड़े के उंचे – उंचे ढ़ेर लग गए हैं। नगर परिषद अब कूड़े की रखवाली के लिए यहां चौकीदार तैनात करने पर विचार कर रहा है। सोहना नगरपरिषद ने वार्ड-13 की पहाड़ कालोनी में आबादी क्षेत्र के सटाकर कूड़ाघर बना रखा है। यह कूड़ाघर आसपास के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के साथ विभिन्न प्रकार की परेशानियां देने वाला साबित हो रहा है। काफी समय से यहां से कूड़े का उठान कार्य नहीं किया गया है। इससे यहां कूड़े के उंचे-उंचे ढेर लग गए हैं। हैरत की बात यह है कि कूड़े का निपटान सही तरीके से करने की बजाय इसमें आग लगाकर जलाया जा रहा है। 24 घंटे इस ढेर में आग लगी रहती है। आग का धुआं कालोनी में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर तो बुरा प्रभाव डाल ही रहा है, आग आसपास के लोगों के लिए चिंता विषय भी बन गई है। स्थानीय निवासी भजनलाल का कहना है कि हवा के साथ कूड़े ढेर से उठता धुआं आबादी की ओर आता है। जिससे यहां रहने वाले लोग सांस की समेत कई दूसरी तरह की बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। विशेषकर बीमार और वृद्ध लोगों को अनेक समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। हुक्मचंद का कहना है कि कूड़े के ढेर में लगी आग की लपटें कई बार तो 8 से 10 फुट उंचाई तक हो जाती हैं। जिनसे निकलने वाली चिंगारियों से आसपास के मकानों में आग लगने का खतरा भी बना हुआ है। आग लगने की आशंका के कारण स्थानीय लोग 24 घंटें सजगता से रह रहे हैं।


Comments Off on साेहना में लगा कूडे का ढेर
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.