केंद्र तमिलनाडु में हिंदी नहीं थोप रहा : सीतारमण !    तेज रफ्तार का कहर, 9 विद्यार्थियों की मौत !    बिहार-असम में बाढ़ का कहर, अब तक 144 की मौत !    बच्चों को सिखाएं पार्टी मैनर्स !    नर को नारायण से जोड़ते नारद !    लॉर्ड्स पर जीते क्रिकेट के गॉड !    शिवतुल्य जो बोलता है, वही जप है !    हरियाली अमावस पर पंच महायोग !    पेंसिल-कॉपी का आनंद !    स्वादिष्ट भी पौष्टिक भी !    

सांसदों के लिए मलबे से बनेंगे नये फ्लैट

Posted On June - 17 - 2019

नयी दिल्ली, 16 जून (एजेंसी)
केंद्र सरकार ने लुटियन दिल्ली में सांसदों के लिए बने 400 पुराने फ्लैटों को तोड़कर, मलबे से नये फ्लैट बनाने का निर्णय किया है। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) ने बताया कि ये फ्लैट राष्ट्रपति भवन के दोनों और नॉर्थ एवेन्यू और साउथ एवेन्य में स्थित हैं। इनका निर्माण करीब 60 साल पहले हुआ था। इन्हें तोड़कर नये फ्लैट बनाए जाएंगे।
सीपीडब्ल्यूडी के महानिदेशक प्रभाकर सिंह ने बताया कि हम नॉर्थ एवं साउथ एवेन्यू में सांसदों के लिए नए फ्लैट बनाने के लिए मलबे का इस्तेमाल करेंगे। इन स्थलों के मलबे का इस्तेमाल नये फ्लैट बनाने के लिए किया जा सकता है।
सीपीडब्ल्यूडी ने हाल में 80 करोड़ रुपये की लागत से 36 डुप्लेक्स फ्लैट्स बनाए हैं, जो नवनिर्वाचित सांसदों को आवंटित किए जाएंगे। सिंह ने कहा कि सांसदों के लिए नये फ्लैट चरणबद्ध तरीके से बनाए जाएंगे, जिससे पुराने फ्लैट तोड़ने के बाद कोई अव्यवस्था न हो। उन्होंने कहा कि कम ऊंची इमारतों में सौर ऊर्जा पैनल होंगे और कार पार्किंग का विशेष स्थान होगा। इसके अलावा, अन्य सुविधाएं भी होंगी।
गौरतलब है कि 17वीं लोकसभा में करीब 300 निर्वाचित सदस्य ऐसे हैं, जो पहली बार सांसद बने हैं। लुटियन दिल्ली में स्थायी सरकारी आवास नहीं मिलने तक सरकार ने करीब 350 सांसदों के रहने के लिए अस्थायी व्यवस्था की है। पहले, नवनिर्वाचित सांसद पांच सितारा होटलों में रहते थे, लेकिन लोकसभा सचिवालय की खर्चों में कटौती की कवायद के तहत इस चलन को बंद कर दिया गया है।


Comments Off on सांसदों के लिए मलबे से बनेंगे नये फ्लैट
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.