दोस्ती में समझदारी भी ज़रूरी !    सहयोगियों की कार्यक्षमता को समझें !    आज का एकलव्य !    सुडोकू से बढ़ाएं बच्चों की एकाग्रता !    विद्यालय जाने की खुशी !    तंग नज़रिये की फूहड़ता !    इनसान से एक कदम आगे टेक्नोलॉजी !    महिलाएं भी कर सकती हैं श्राद्ध! !    आध्यात्मिक यात्रा में सहायक मुद्राएं !    उपवास के लिए साबूदाना व्यंजन !    

बहलाना, रायपुर खुर्द में घरों से कचरा पृथक करने की योजना शुरू

Posted On June - 13 - 2019

चंडीगढ़ के गांव बहलाना में बुधवार को कूड़ा पृथककरण योजना अारंभ की गई। इस मौके पर कूड़ा एकत्र करने वाले वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते मेयर राजेश कुमार व निगमायुक्त केके यादव।-मनोज महाजन

ट्रिब्यून न्यूज़ सर्विस
चंडीगढ़,12 जून
चंडीगढ़ के गांव बहलाना और रायपुर खुर्द में घरों से सूखा और गीला कचरा अलग-अलग करके उठाने के लिए आज महापौर राजेश कुमार और नगर निगम आयुक्त केके यादव ने 9 वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके अतिरिक्त आयुक्त एसके जैन और क्षेत्र के अन्य प्रमुख व्यक्ति भी मौजूद थे।
महापौर ने बताया कि ये 9 वाहन डोर टू डोर जाकर सूखा और गीला कूड़ा एकत्र करेंगे। गांव बहलाना से करीब 2700 घरों और गांव रायपुर खुर्द में लगभग 3000 घरों से कूड़ा उठाकर इन वाहनों के अलग -अलग कैबिनों में डाला जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर निगम ने अलग-अलग तरीके से घरेलू कचरे के डोर-टू-डोर कलेक्शन के लिए 3.2 क्यूबिक मीटर क्षमता के 99 वाहन खरीदे हैं। सूखा और गीला कचरा अलग-अलग निवासियों द्वारा दिया जाएगा और वाहनों के विभिन्न डिब्बों में एकत्र किया जाएगा।
महापौर ने कहा कि 55 वाहनों का उपयोग हाल ही में नगर निगम को हस्तांतरित 13 गांवों के लिए किया जाएगा और शेष 44 वाहनों का उपयोग शहर के अनुपयोगी क्षेत्रों के लिए किया जाएगा, जिन्हें निजी अपशिष्ट कलेक्टरों द्वारा पूरा नहीं किया जा रहा है। शेष गांवों को अगले कुछ दिनों के भीतर इन वाहनों के माध्यम से अलग-अलग कचरे के संग्रहण के लिए शामिल कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले चरण में ग्राम सारंगपुर और खुड्डा जस्सू में घरों से डोर टू डोर कचरे को अलग-अलग इकट्ठा करने के लिए 10 वाहन रखे गए हैं। उनका कहना था कि बाकी के गावों में भी शीघ्र ही पर्याप्त संख्या में वाहनों को उपलब्ध कराया जायेगा।
लोगों में दिखा उत्साह
इस अवसर पर महापौर और आयुक्त ने स्थानीय क्षेत्र की मांगों और मुद्दों को भी सुना और उन्हें जल्द से जल्द हल करने का आश्वासन दिया। ग्राम बहलाना के निवासियों ने स्रोत स्तर पर कचरे के पृथक्करण के प्रति उत्साह दिखाया और निगम द्वारा प्रदान किए गए वाहनों को सूखा और गीला कचरा अलग अलग करके दिया। महापौर ने बताया कि ग्राम दादूूमाजरा स्थित कचरा प्रसंस्करण संयंत्र के लिए इन गांवों से दूरी तय करने के लिए प्रत्येक गांव में एक वाहन को अतिरिक्त रूप से लगाया गया है।


Comments Off on बहलाना, रायपुर खुर्द में घरों से कचरा पृथक करने की योजना शुरू
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.