कांग्रेस की हल्ला बोल पदयात्रा शुरू !    देवभूमि उत्तराखंड सेवा समिति ने पार्कों में रोपे पौधे !    राहगीरी शहर को हरा-भरा बनाने का आह्वान !    अनाथ आश्रम को दिया इन्वर्टर, पाठन सामग्री, कपड़े व राशन !    प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग में बनायें करिअर !    अटारी हेरोइन मामला : मुख्य आरोपी की जेल में मौत, बवाल !    अमृतसर में हवालात में बंद युवक ने लगाया फंदा !    चीन ‘विश्व सैन्य खेल’ की मेजबानी को तैयार !    चुनाव में निकाल देगी जनता खट्टर सरकार का अहं और वहम : रणदीप सुरजेवाला !    केंद्र तमिलनाडु में हिंदी नहीं थोप रहा : सीतारमण !    

बच्चों को दें स्मार्ट लुक

Posted On June - 29 - 2019

रेणु खंतवाल
आज के बच्चे फैशन और स्टाइल के प्रति जागरूक हैं। वे युवाओं या घर के बड़ों के अंदाज़ से भी इंस्पायर होते हैं। ऐसे में उनके पहनावे का भी खास ख्याल रखना ज़रूरी हो जाता है। मसलन, बच्चों को मौसम के हिसाब से ऐसे कपड़े पहनाना जरूरी है, जिनमें वे सहज महसूस कर सकें। खुलकर खेल-कूद और मस्ती कर पायें।
स्मार्ट मम्मी के स्मार्ट किड्स
फैशन या पहनावे को लेकर समाज थोड़ा और सजग हो गया है। हमें कब, क्या पहनना चाहिए, हमारा लुक कैसा होना चाहिए, इस पर अब हर कोई ध्यान देने लगा है। हर इंसान चाहता है कि वह अच्छा दिखे।
फैशन को लेकर जब बच्चे अपने मम्मी-पापा या बड़े भाई-बहनों को जागरूक और स्मार्ट लुक में देखते हैं तो वे भी चाहते हैं कि हम भी स्मार्ट लगें। एक जमाना था जब माता-पिता अपने बच्चों के लिए बाजार से जो ड्रेसेज ले जाते थे, बच्चे बिना किसी शिकायत के चुपचाप पहन लेते थे। लेकिन आज के बच्चे ऐसे नहीं हैं, वे अपने मम्मी-पापा के साथ बाजार जाते हैं और अपनी पसंद के कपड़े खरीदते हैं।
आत्मविश्वास बढ़ाते कपड़े
यह बात सौ प्रतिशत सही है कि हम खुद को कैसे कैरी करते हैं, कैसे कपड़े पहनते हैं उससे हमारे आत्मविश्वास का गहरा संबंध है। जब खुद को अच्छे से कैरी करके कहीं जाते हैं तो ज्यादा कॉन्फिडेंट महसूस करते हैं। यही बात बच्चों पर भी लागू होती है। चाहे वे शाम को अपने दोस्तों के साथ बाहर खेलने जाएं या फिर आपके साथ कहीं बाजार या किसी पार्टी में, आप उनके पहनावे का भी खास ख्याल रखें।
आजकल बच्चों के लिए बाजार में बहुत स्टाइलिश ड्रेसेज उपलब्ध हैं। अब तो कई डिज़ाइनर भी बच्चों के लिए कपड़े डिज़ाइन करने लगे हैं। कई ब्रॉन्ड हैं जो बच्चों के लिए बहुत अच्छी कलेक्शन निकालते हैं।
फैशन में इन दिनों
जानी-मानी फैशन एक्सपर्ट और फैब इंडिया में किड्स कैटेगरी की हेड अलिफा नदीम बताती हैं कि आज बच्चे अपनी पसंद के स्मार्ट कपड़े चाहते हैं। मम्मी के साथ आकर अपने लिये अपनी पसंद के कपड़े चुनते हैं। यह बताता है कि वे भी अपने लुक को लेकर जागरूक हो चुके हैं। वे बताती हैं कि इन दिनों सफेद, नीले, पीले, हरे, गुलाबी, नारंगी और लाल रंग के कलर्स खूब फैशन में हैं। पेस्टल शेड्स गर्मियों के लिए सबसे बेस्ट माने जाते हैं। अगर बात स्टाइल की करें तो लड़कियों के लिए इन दिनों फ्रॉक्स, टॉप, वन पीस ड्रेसेज जो कि अलग-अलग लेंथ की हैं, सबसे ज्यादा पसंद की जा रही हैं। स्लीव में बहुत-सी वैरायटी हैं। जैसे, इन दिनों स्ट्रैपी स्लीव, झालर वाली स्लीव, छोटी स्लीव खूब फैशन में हैं। वहीं रात को सोते समय, शाम को पार्क में खेलने जाते समय मच्छरों के काटने का डर भी रहता है इसलिए इस समय फुल स्लीव ज्यादा ठीक रहती है। इन दिनों छोटी स्लीव, झालर वाली स्लीव्स भी फैशन में है।
ट्रेंड में और क्या
बच्चों की प्लेन ड्रेसेज में इन दिनों लेस वर्क भी खूब दिख रहा है। लेस वर्क प्रिंटेड कपड़ों के साथ भी अच्छा लगता है। झालर वाली फ्रॉक व टॉप भी फैशन में है। इसके अलावा छोटी-छोटी बूटियों वाली ड्रेसेज। एम्ब्रॉयडरी वर्क भी अच्छा दिख रहा है। मिक्स क्राफ्ट वर्क भी खूब चलन में है।
प्रिंट्स की बात करें तो प्लेन और प्रिंटेड दोनों फैशन में हैं। इसके अलावा चिकनवर्क, कलमकारी, इक्कत, बांधिनी प्रिंट, ब्लॉक प्रिंट, टाई एण्ड डाई, फूलों के प्रिंट्स भी बच्चों के कपड़ों में खूब नज़र आ रहे हैं।
कुछ बातों का रखें ध्यान
आप अपने बच्चों के लिए ड्रेसेज खरीदें तो कुछ बातों का ध्यान रखें।

  • गर्मियों में कॉटन, मलमल व अन्य नेचुरल ऑर्गेनिक फैब्रिक्स चुनें। प्रिंट्स हों तो कोशिश करें वेजिटेबल प्रिंट्स हों।
  • कपड़े ऐसे हों, जिन्हें पहनकर बच्चे कम्फर्ट फील करें। साथ ही वे ड्रेसेज स्टाइलिश भी हों।
  • बच्चों के कलेक्शन में भी वैरायटी ज़रूर रखें।
  • बच्चों के कलेक्शन में ब्राइट कलर्स को ज़रूर शामिल करें। कुछ सिम्पल भी हो सकते हैं लेकिन बच्चों पर ब्राइट शेड्स ज्यादा अच्छे लगते हैं।
  • टाइट फिटिंग वाले कपड़े छोटे बच्चों के लिए न लें। हल्का लूज़ रखें। रही बात रंगों की तो यह आपकी और बच्चे की पसंद पर निर्भर करता है।
  • अगर टेलर से सिलवा रहे हैं तो उसमें छोटी-छोटी एलिमेंट एड करें ताकि उसके साथ फैशन एड हो जाए। जैसे लेस लगा लें। पाइपिन लगा लें। झालर लगा लें। पैच लगा लें। यह चीज़ें बच्चों के कपड़ों में बहुत सुंदर लगती हैं।
  • फ्रॉक, टॉप्स, ड्रेसेज कैजुअल वेयर में और एथनिक वेयर में लड़कियां कमीज-सलवार, लहंगा-चोली, लॉग स्कर्ट्स व टॉप पहन सकती हैं। वहीं लड़के कैजुअल में टी-शर्ट, शर्ट, निक्कर, केपरी पहन सकते हैं और एथनिक वेयर में कुर्ता-पायजामा पहन सकते हैं। त्योहारों के लिए एथनिक वियर ले सकते हैं।

Comments Off on बच्चों को दें स्मार्ट लुक
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.