गौमांस तस्करी के शक में 2 लोगों को पीटा !    चौपाल निर्माण में घटिया सामग्री लगाने का आरोप !    नकदी नहीं मिली तो बंदूक ले गये चोर !    पीजीआई में कोरोनरी एंजियोप्लास्टी का लाइव ट्रांसमिशन !    गंगा स्नान कर लौट रहे युवक की चाकू मारकर हत्या !    यमुना प्रदूषण के मामले में 5 विभागों को नोटिस !    लिव-इन से जुड़वां बच्चों को जन्म देकर मां चल बसी !    हर्बल नेचर पार्क में लगी आग, 5 एकड़ क्षेत्र जला !    ड्रेन की आधी अधूरी सफाई से किसानों में रोष !    राहगीरों की राह में रोड़ा 3 एकड़ जमीन का टुकड़ा !    

दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में झुलसन होगी कम

Posted On June - 12 - 2019

नयी दिल्ली, 11 जून (एजेंसी)

शिमला में मंगलवार को बारिश होने के बाद रिज पर निकले पर्यटक। – प्रेट्र

जम्मू-कश्मीर और आसपास के पहाड़ी इलाकों में मंगलवार से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। उधर, अरब सागर से उत्तर की ओर पश्चिमी हवाएं चल पड़ी हैं। दोनों के मिलने का असर यह हुआ है कि दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान सहित समूचे पश्चिमी भारत में भीषण गर्मी से राहत मिलेगी जिसका असर मंगलवार दोपहर बाद से ही कई जगह दिखने लगा। शाम होते-होते दिल्ली और राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश भी हुई।
मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों के तापमान में मंगलवार से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जायेगी। उन्होंने बताया कि अरब सागर से हवा चल रही हैं और पश्चिमी विक्षोभ भी असर डाल रहा रहा है। इसकी वजह से पहाड़ों पर बर्फबारी और निचले इलाकों में तेज बारिश की संभावना है। इसका असर मैदानी इलाकों में भी पड़ेगा और तापमान गिरेगा। उल्लेखनीय है कि पिछले एक पखवाड़े से उत्तरी और पश्चिम उत्तरी भारत भीषण गर्मी की चपेट में हैं। कई इलाकों का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया। पहाड़ी इलाकों में भी कई जगह तापमान उफान पर रहा।

लाहौल स्पीति में बर्फबारी, कई जगह बारिश
शिमला (निस) : मंगलवार शाम से ही हिमाचल में मौसम ने करवट बदल ली है। लाहौल स्पीति की ऊंची चोटियों पर जहां दोपहर बाद बर्फबारी हुई, वहीं शिमला, मंडी, कुल्लू और कांगड़ा के कई हिस्सों में बारिश। शिमला में ओलावृष्टि भी हुई। मौसम में आए इस ताजा बदलाव से लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिली है। मौसम अधिकारियों ने बताया कि कांगड़ा में कई स्थानों पर तेज आंधी के साथ वर्षा हुई।

… और इधर ‘वायु’ का खौफ, बचाव दल अलर्ट
अहमदाबाद/नयी दिल्ली : इस बीच गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक में चक्रवाती तूफान ‘वायु’ का खौफ छाया हुआ है। बताया जा रहा है कि यह तूफान बृहस्पतिवार को वेरावल के पास तट पर पहुंच सकता है। कच्छ से लेकर दक्षिण गुजरात में फैले समूची तटरेखा को ‘हाई अलर्ट’ पर रखा गया है। इस बीच, गृह मंत्री अमित शाह ने बचाव तैयारियों की समीक्षा की। अधिकारियों ने बताया कि एनडीआरएफ ने 26 टीमों को तैनात किया है। हर टीम में करीब 45 कर्मी हैं। शाह ने नियंत्रण कक्षों को चौबीसों घंटे सक्रिय रहने के भी निर्देश दिए। सेना को भी अलर्ट पर रखा गया है।


Comments Off on दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में झुलसन होगी कम
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.