लव मेरिज करने वाली युवती ने ससुराल में किया हंगामा! !    सेल्समैन को जिंदा जलाने के आरोपी काबू !    31 अध्यापकों को मिला उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान !    पत्नी की हत्या का आरोपी एसडीओ गिरफ्तार !    गूगल मैप ने बेटी को पिता से मिलाया !    छत से फिसलकर पूर्व क्रिकेटर के ससुर की मौत !    ‘खट्टर सरकार ने किया हरियाणा से भाईचारा खत्म’ !    हिमाचल में 24 की मौत 800 से ज्यादा सड़कें बंद !    जूनियर विश्व कुश्ती में भारत को 3 पदक !    बड़ी स्क्रीनों पर गंगा आरती !    

गुजरात में आज ‘वायु’ का खौफ

Posted On June - 13 - 2019

गुजरात के वेरावल में बुधवार को समुद्र में ऊंची उठती लहरें। इसी तट पर बृहस्पतिवार को तूफान के टकराने की आशंका है। – रॉयटर्स

अहमदाबाद, 12 जून (एजेंसी)
गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हुआ चक्रवात ‘वायु’ बुधवार को गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों की तरफ बढ़ा। मौसम विभाग के अनुसार 13 जून की सुबह यह गुजरात के वेरावल के निकट तट से टकराएगा। इस दौरान 145 से 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। इससे कच्छ, मोरबी, जामनगर, जूनागढ़, देवभूमि-द्वारका, पोरबंदर, राजकोट, अमरेली, भावनगर और गिर-सोमनाथ जिले प्रभावित हो सकते हैं। राज्य सरकार ने बताया कि इन 10 जिलों के निचले इलाकों से करीब 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए व्यापक अभियान शुरू किया गया है। बुधवार शाम तक 1.6 लाख लोगों को दूसरी जगह भेज दिया गया।
राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की 36 कंपनियां स्थानीय प्रशासन की मदद कर रही हैं। दस जिलों में स्कूल, कॉलेजों छुट्टी घोषित कर दी गयी है। तटरक्षक, थलसेना, नौसेना, वायुसेना और सीमा सुरक्षा बल को हाई अलर्ट कर दिया गया है। एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि सेना ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में 10 टुकड़ियां तैनात की हैं और 24 टुकड़ियों को तैयार रहने को कहा गया है।
इस बीच, राज्य में सभी बंदरगाहों और कच्छ व सौराष्ट्र क्षेत्र में हवाई अड्डों पर कामकाज अस्थायी तौर पर रोक दिया गया है। रेलवे ने भी कच्छ और सौराष्ट्र क्षेत्रों की 70 ट्रेनें रद्द कर दी हैं या उनके रूट बदले हैं। पश्चिम रेलवे ने एक विज्ञप्ति में कहा कि 14 जून तक वेरावल, पोरबंदर, भावनगर, भुज, ओखा, और गांधीधाम के लिए ट्रेनें या तो रद्द कर दी गयी हैं या उनके मार्ग छोटे कर दिए गये हैं। चक्रवात के असर से महाराष्ट्र में मुंबई समेत कई तटीय जगहों पर तेज हवाएं चलीं। सिंधदुर्ग के देवबाग गांव में समुद्री लहरों ने तबाही मचा दी।
आंधी से दिल्ली में अटके विमान
दिल्ली में बुधवार शाम चली आंधी के बाद अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विमान परिचालन करीब 35 मिनट के लिए रोकना पड़ा। हवाईअड्डे के अधिकारियों ने कहा, ‘शाम 6:39 बजे आंधी आई। इसके बाद शाम 7:15 बजे तक हवाईअड्डे से कुल 9 विमानों का रुख मोड़ना पड़ा। हवाईअड्डे पर विमान परिचालन शाम 7:15 बजे दोबारा शुरू किया जा सका।’


Comments Off on गुजरात में आज ‘वायु’ का खौफ
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.