चुनाव में निकाल देगी जनता खट्टर सरकार का अहं और वहम : रणदीप सुरजेवाला !    केंद्र तमिलनाडु में हिंदी नहीं थोप रहा : सीतारमण !    तेज रफ्तार का कहर, 9 विद्यार्थियों की मौत !    बिहार-असम में बाढ़ का कहर, अब तक 144 की मौत !    बच्चों को सिखाएं पार्टी मैनर्स !    नर को नारायण से जोड़ते नारद !    लॉर्ड्स पर जीते क्रिकेट के गॉड !    शिवतुल्य जो बोलता है, वही जप है !    हरियाली अमावस पर पंच महायोग !    पेंसिल-कॉपी का आनंद !    

गर्मियों में स्किन को करें पैम्पर

Posted On June - 29 - 2019

मोनिका अग्रवाल
गर्मियों में गर्म हवाओं के साथ-साथ प्रदूषण भी त्वचा को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाने लगता है। ऐसे में विशेषज्ञों की राय होती हैं कि त्वचा की बेहतर ढंग से देखभाल करें। इन सबसे अच्छे तरीकों में से एक है फेस पैक फेशियल मास्क। इसके द्वारा त्वचा को चमकती और दमकती हुई बना सकते हैं। ज़रूरत है तो सिर्फ अपनी त्वचा के अनुसार फेस पैक चुनने की।
मिल्क क्रीम हनी
दूध-सा निखार और शहद-सी कोमलता दरअसल, यह दोनों ही तत्व आपके निखार को दोगुना कर देते हैं। अगर स्किन खुश्क है तो इससे बेहतर फेस मास्क और कोई हो ही नहीं सकता। कुदरती चीजों से बना फेस पैक चेहरे को तरोताज़ा तो करता ही है, साथ ही हर तरह के दुष्प्रभाव से भी बचा कर रखता है।
कोकोआ पाउडर-ऑलिव
जिन महिलाओं की त्वचा नाजुक और एक्ने प्रोन है। वह इन तत्वों से बने फेस पैक को ज़रूर ट्राई करें। कोकोआ बटर स्किन को रिलेक्स, माइश्चराइज़ करता है जबकि ऑलिव स्किन के पोर्स को खोलता है। वहीं यंग लुक भी देता है। विशेषज्ञों की मानें तो यह दोनों ही इंग्रेडिएंट्स त्वचा के लिए एंटी एजिंग एजेंट का भी काम करते हैं। इसके इस्तेमाल से कुछ ही हफ्तों में मखमली त्वचा मिलती है।
कॉफी मिल्क
त्वचा के सेल्स को रिपेयर करने के लिए कॉफी बेहद ही अच्छा तत्व माना गया है। यह पोर्स को साफ करते हुए स्किन के अंदर की डैमेज को भी रिकवर करता है, जिससे मिलती है पॉलिश्ड एंड नरिश्ड स्किन। एक्स्ट्रा ग्लो के लिए चाहें तो इसमें ऑलिव ऑयल भी मिला सकती हैं। हेल्दी त्वचा के लिए यह फेसपैक बहुत ही लाभकारी है।
ओट्स आलमंड
बादाम न केवल त्वचा को पोषण देता है, बल्कि डैमेज सेल्स को भी काफी अच्छी तरह से रिपेयर करता है। वहीं ओट्स स्किन को माइश्चर देता है। जो महिलाएं अपनी स्किन को रिकवर करना चाहती हैं, वे इस फेस पैक का जरूर इस्तेमाल करें। ध्यान रहे फेस पैक में थोड़ी-सी दही अवश्य मिला लें। इससे आपकी त्वचा खूबसूरत हो जाएगी ।
बनाना मिल्क पाउडर
केला अपनी माइश्चराइज़र सामग्री के लिए बहुत ही पॉपुलर है। इसे स्किन पर लगाते ही सौम्यता का अहसास होता है। जब इसमें मिल्क पाउडर मिलता है तो स्किन और भी ज्यादा ब्राइट दिखने लगती है।
गुलाब जल से बना फेस
पैक डैमेज स्किन को ट्रीट करने के लिए गुलाबजल और स्ट्रॉबरी का मेल बिल्कुल सही है। इसके कॉन्बिनेशन की मदद से बेदाग और निखरी सुंदरता देखने को मिलती है। गुलाबजल जहां आपकी त्वचा पर टोनर की तरह काम करता है, वही स्ट्राबरी विटामिन-सी और ओमेगा-3 से भरपूर है, जो स्किन को रिंकल्स, एजिंग साइंस और डार्कनेस से बचाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि किसी भी फेस पेक को चुनने से पहले त्वचा किस टाइप की है, जरूर जांच लें और त्वचा और समस्या के अनुसार ही अपने लिये फेस पैक को चुनें।

(ब्यूटी एक्सपर्ट, प्रीति जैन, गुड़गांव, से बातचीत पर आधारित)


Comments Off on गर्मियों में स्किन को करें पैम्पर
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.