लव मेरिज करने वाली युवती ने ससुराल में किया हंगामा! !    सेल्समैन को जिंदा जलाने के आरोपी काबू !    31 अध्यापकों को मिला उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान !    पत्नी की हत्या का आरोपी एसडीओ गिरफ्तार !    गूगल मैप ने बेटी को पिता से मिलाया !    छत से फिसलकर पूर्व क्रिकेटर के ससुर की मौत !    ‘खट्टर सरकार ने किया हरियाणा से भाईचारा खत्म’ !    हिमाचल में 24 की मौत 800 से ज्यादा सड़कें बंद !    जूनियर विश्व कुश्ती में भारत को 3 पदक !    बड़ी स्क्रीनों पर गंगा आरती !    

खुशियों का परिवार

Posted On June - 9 - 2019

फैमिली मैनेजमेंट

दीप्ति अंगरीश
जहां तकनीक ने बहुत कुछ दिया है, वहीं बहुत कुछ छीन भी लिया है। याद करें परिवार में नानी, दादी, चाची, बुुआ का लाड़-प्यार। तकनीक बिछड़ों को जोड़ रही है, लेकिन असल भावनाओं से दूर कर रही है। साथ रहते हुए भी हम एक-दूसरे से अंजान हैं। जानते हैं, इन दूरियों को पाटने के कुछ कारगर गुर।
संडे का सदुपयोग
अब तक जो हुआ उसे भूल जाएं। परिवार में आईं दूरियों का रोना न रोएं, बल्कि उसे रोकने के कारगर उपाय खोजें। इसका बेस्ट उपाय है संडे। घर के सदस्यों को शनिवार रात ही बता दें कि अगले दिन सभ्ाी ने जल्दी उठना है और आउटडोर खेलने जाएंगे। यहां आउटडोर आपको सेहत और बाॅन्डिंग देगा।
नो गैजेट ज़ोन
आप परिवार में सख्त नियम बनाएं कि जब पूरा परिवार एक साथ हो, तब गैजेट्स की एंट्री पर बैन हो। वैसे भी साथ होने के मौके कम होते हैं। उसमें भी आई पैड, मोबाइल, लैपटाॅप गैजेट्स साथ होंगे तो परिवार एक नहीं अलग-थलग ही रहेगा। साथ ही आप परिवार वालों को कहें कि डिनर सब साथ करेंगे, जिसमें परिवार गैजेट्स फ्री रहेगा।
फूड एक्टिविटी
संडे को अलग तरीके से सेलिब्रेट करें। इसकी जिम्मेदारी आपको लेनी होगी। कोशिश करें संडे को खाना बाहर नहीं खाकर अब सब मिलकर पकाएं। यकीन मानिए, इस फूड एक्टिविटी से आप सब करीब आएंगे।
लाइफ गोल्स
हैप्पी फैमिली के लिए छोटे-छोटे लक्ष्य बनाएं, फिर देखिए कैसे परिवार में हमेशा प्यार घुल जाएगा। यह छोटे लक्ष्य हो सकते हैं, जैसे साथ में कुकिंग, जाॅगिंग, लाॅन्ग ड्राइव।
मंचिंग टाइम
सप्ताह में डिनर टाइम के अलावा आप एक मंचिंग टाइम फिक्स करें। इसके सेहतमंद फायदे के अलावा बाॅन्डिंग फायदे मिलेंगे। यानी छोटी-छोटी भूख में हो सूखे मेवे, दूध और फल। माना ये चीजें आपको पसंद नहीं, लेकिन जब साथ में खाएंगे तो रिश्तों का प्यार भी इसमें घुलेगा।
फैमिली नोटस बनाएं
माना कि पूरा परिवार वॉटस एप पर फैमिली ग्रुप से जुड़ा हुआ है, लेकिन याद कीजिए जिनके साथ आप रहते हैं उनसे रियल लाइफ में कितने जुड़े हुए हैं। आप चाहते हैं परिवार मिलजुल कर रहे। इसके लिए अपनी हर कोशिश के नोटस बनाएं और मोबाइल में इसका अलार्म लगाएं। अलार्म हर टिक-टिक याद दिलाएगी कि किस समय क्या-क्या करना है।
थकान मिटाएं
रोज़ थकान मिटाने के लिए आप बहुत कुछ करते होंगे। कभी बुक रीडिंग तो कभी यहां-वहां की चहलकदमी। फिर भी थकान नहीं मिटती। ऐसे में एनर्जी बूस्टर है रोज़ाना की फैमिली गैदरिंग। इसके लिए बेड टाइम फिक्स कर लें। लिविंग रूम में सबके साथ कोई भी शो देखें और दिनभर सुख-दुख साझा करेें। ऐसा करने से आपको एनर्जी मिलेगी जो अगले दिन के लिए बाॅडी फुल चार्ज करेगी।


Comments Off on खुशियों का परिवार
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.