अंबाला में उड़ान भरते समय लड़ाकू जहाज का फ्यूल टैंक बाउंडरी वाल में फंसा, हडक़ंप  !    फरीदाबाद में जिम के बाहर कांग्रेस नेता को मारीं ताबड़तोड़ गोलियां, मौत !    जरनैल सिंह हत्याकांड में वांछित 2 और गिरफ्तार !    नगर निगम के जगाधरी जोन में 1.64 करोड़ के टेंडर जारी !    डाक कर्मचारी ने किया 16 लाख का गबन !    लारवा मिलने पर 11 को नोटिस !    बोरियों के नीचे जा छिपे 2 ठगों को लोगों ने दबोचा !    पीएमवाई के तहत नहीं मिली राशि, लोगों में रोष !    भाजपा ने किया प्रदेश को बर्बाद : तंवर !    दुष्कर्म का झूठा केस दर्ज कराने का डर दिखाकर रुपये ऐंठने वाली 2 महिलाएं, 2 युवक काबू !    

साइकिल से पहुंचे काठमांडू, एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा

Posted On May - 15 - 2019

गोहाना, 14 मई (निस)

एवरेस्ट पर तिरंगा फहराते हुए कपिल ठाकुर। -निस

गोहाना के लाल और हरियाणा पुलिस के एएसआई कपिल ठाकुर ने नया इतिहास रचा है। वह दुनिया के ऐसे सबसे पहले पर्वतारोही बन गए हैं जिन्होंने एक देश की राजधानी से दूसरे देश की राजधानी तक का सफर अकेले साइकिल पर तय किया तथा उसके बाद विश्व की सबसे ऊंची पर्वत शृंखला एवरेस्ट पर तिरंगा सफलतापूर्वक फहरा दिया।
कपिल ठाकुर बतौर ए.एस.आई. वर्तमान में पानीपत में कार्यरत हैं। वह रहने वाले गोहाना शहर के हैं। यहां उनका निवास बरोदा रोड पर स्थित उत्तम नगर में है। दुनिया की विभिन्न पर्वत शृंखलाओं को फतेह कर चुके कपिल ठाकुर एवरेस्ट पर विजय कुछ इस अंदाज में हासिल करना चाहते थे कि जिसके बारे में कल्पना करना भी आसान न हो तथा वह अपने जुनून में सफल भी हो गए। युवा पर्वतारोही कपिल ठाकुर साइकिल पर दिल्ली से काठमांडू पहुंचे। वह इंडिया गेट से 5 अप्रैल को चले और नेपाल की राजधानी में 14 अप्रैल को पहुंचे। वह रास्ते भर में पर्यावरण की सुरक्षा से स्वास्थ्य की सुरक्षा का संदेश देते हुए आगे बढ़ते गए। कपिल काठमांडू से एवरेस्ट के बेस कैंप के लिए 16 अप्रैल को चले तथा 29 अप्रैल को उन्होंने एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने का गौरव हासिल भी कर लिया।
एवरेस्ट से वह वापस काठमांडू में 4 मई को पहुंचे तथा 5 मई को वहां से दोबारा अपनी साइकिल पर सवार होकर 12 मई को सकुशल दिल्ली पहुंच गए। उनके अनुसार उन्हें पानीपत और करनाल के आला अधिकारियों के साथ समाजसेवी नरेन्द्र गहलावत, राजेन्द्र टोक्खीया और किशन लाल तंवर ने प्रोत्साहित किया। मंगलवार को नागरिकों ने कपिल ठाकुर का गोहाना में समारोहपूर्वक नागरिक अभिनन्दन किया।


Comments Off on साइकिल से पहुंचे काठमांडू, एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.