टालमटोल की आदत बुरी !    सच बोलने का इनाम !    बच्चों को भी बनाएं जागरूक !    आई दीवाली !    मन की भी हो मरम्मत !    इस दिवाली पुराने को नया बनाएं, खुशियां फैलाएं !    पर्सनल ट्रेनर का काम करेगा स्मार्ट मिरर !    मिठाई-फल डाल कर घर लायें नया बर्तन !    पढ़ाई में मददगार एप्स !    संतान की मंगलकामना का व्रत अहोई अष्टमी !    

अबकी बार 3 दिन बाद आएगा मानसून

Posted On May - 15 - 2019

नयी दिल्ली, 14 मई (एजेंसी)
मानसून इस बार तीन दिन बाद दस्तक देगा। आम तौर पर पहली जून को केरल तट पर पहुंचने वाला मानसून इस बार 4 जून को पहुंचेगा। मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी कंपनी स्काईमेट ने मंगलवार को कहा कि केरल में 4 जून को मानसून दस्तक दे सकता है, जो देश में बारिश के मौसम की आधिकारिक शुरुआत होगी। कहा गया कि देशभर में मानसून ‘सामान्य से कम’ रहेगा।
स्काईमेट के सीईओ जतिन सिंह ने कहा, ‘अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मानसून 22 मई को पहुंचेगा।’ उन्होंने कहा, ‘इस मौसम में सभी चार क्षेत्रों में सामान्य से कम बारिश होने जा रही है। पूर्व और पूर्वोत्तर भारत तथा मध्य हिस्से बारिश के मामले में उत्तर पश्चिम भारत और दक्षिणी प्रायद्वीप से खराब स्थिति में रहेंगे। मानसून की शुरुआत चार जून के आसपास होगी। मानसून का शुरुआती चरण धीमा होने जा रहा है।’
कहा गया कि बारिश के सामान्य से कम होने की उम्मीद 55 प्रतिशत है जिसका अल नीनो पर प्रभाव पड़ेगा। इसके अनुसार, सभी उत्तर भारत राज्यों वाले उत्तर पश्चिम भारत में लॉन्ग पीरियड एवरेज (एलपीए) की 96 प्रतिशत बारिश होगी जो कि सामान्य और सामान्य से कम बारिश की श्रेणी में आता है। स्काईमेट ने कहा कि पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मैदानी राज्यों पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर के मुकाबले ज्यादा बारिश होने की संभावना है। मध्य भारत में एलपीए के 91 फीसदी तक बारिश होने की संभावना है।
बताया कि विदर्भ, मराठावाड़ा, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात में बारिश सामान्य से बहुत कम रहेगी। इससे स्थिति और बिगड़ सकती है क्योंकि मराठावाडा और गुजरात के कई हिस्से सूखे जैसे हालात से जूझ रहे हैं। उनके मुताबिक, ‘केरल और तटीय कर्नाटक में बेहतर बारिश होने का अनुमान है।’

हिमाचल में पानी बरसा

शिमला में मंगलवार को बारिश के बाद का नजारा। – एएफपी

शिमला : मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों और आसपास बारिश और ओलावृष्टि हुई। इसका कारण पश्चिमी विक्षोभ बताया जा रहा है। मौसम के जानकारों का कहना है कि पिछले कई दिनों से इलाके में आंधी और बादलों का झुरमुट बन रहा था। परिणामस्वरूप कई इलाकों में बारिश हुई।


Comments Off on अबकी बार 3 दिन बाद आएगा मानसून
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.