दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का निधन !    5 मिनट में फिट !    बीमारियां भी लाता है मानसून !    तापसी की 'सस्ती पब्लिसिटी' !    सिल्वर स्क्रीन !    फ्लैशबैक !    सर्वश्रेष्ठ देने के लिए तैयार !    खबर है !    हेलो हाॅलीवुड !    हरप्रीत सिद्धू फिर एसटीएफ प्रमुख नियुक्त !    

जांच के लिए विदेश भेजा जाएगा ‘ब्लैक बॉक्स’

Posted On March - 14 - 2019

नयी दिल्ली में बुधवार को पत्रकारों से मुखातिब नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीव सिंह खरोला एवं डीजीसीए बीएस भुल्लर। – प्रेट्र

हेजेरे, 13 मार्च (एजेंसी)
इथोपिया में उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद हादसे के शिकार बोइंग विमान का ‘ब्लैक बॉक्स’ जांच के लिए विदेश भेजा जाएगा लेकिन अभी यह तय नहीं है कि यह कहां जाएगा। इथोपियन एयरलाइंस के एक प्रवक्ता ने यह बयान ऐसे समय दिया जब दुनिया के कई देशों ने इस विमान मॉडल के परिचालन पर रोक लगा दी है। प्रवक्ता असरत बेगाशॉ ने साक्षात्कार में कहा कि हमारे पास विमान के अंतिम क्षणों का डेटा और आवाज की रिकार्डिंग को लेकर ‘कई विकल्प’ हैं लेकिन हमारे पास यहां इथोपिया में इसकी जांच की क्षमता नहीं है। गौरतलब है कि बोइंग 737 मैक्स 8 विमान रविवार को उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिससे इसमें सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी। बीते पांच महीनों में मैक्स 8 विमान से जुड़ा यह दूसरा हादसा है। पिछले साल इंडोनेशिया में हुए लॉयन एयर हादसे में 189 लोगों की मौत
हुई थी।
इस बीच अमेरिकी कंपनी बोइंग ने कहा है कि विवादित विमान मॉडल को सेवा से हटाने का कोई कारण नहीं है और उसका इरादा ग्राहकों को विमान के बारे में कोई नए सुझाव जारी करने का नहीं है। बोइंग के सीईओ डेनिस मुइलेनबर्ग ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बात की और दोहराया कि ‘737 मैक्स 8′ विमान सुरक्षित हैं।
स्पाइसजेट की 14 उड़ानें हुईं रद्द
नयी दिल्ली (एजेंसी) : नागर विमानन महानिदेशालय द्वारा बोइंग 737 मैक्स8 विमानों का परिचालन रोकने के फैसले के बाद स्पाइसजेट ने बुधवार को कहा कि उसने अपनी 14 उड़ानें रद्द कर दी हैं। उड़ान कंपनी ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘स्पाइसजेट ने आज 14 उड़ानें रद्द करने की घोषणा की है और कल से अतिरिक्त उड़ानें भरी जाएंगी। हमारे बेड़े के 76 विमानों में से 64 विमान परिचालन में हैं और हमें विश्वास है कि हम यात्रियों की परेशानियों को कम से कम करेंगे और उड़ानों को सामान्य करेंगे।’ इस बीच, नागरिक उड्डयन सचिव पीएस खारोला ने बुधवार को यहां कहा कि भारतीय एयरलाइंस द्वारा संचालित बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों के उड़ान भरने पर रोक लगा दी गई है।
शिखा के पति अवशेष लेकर आएंगे
इथियोपिया में हुए विमान हादसे में मारी गईं संयुक्त राष्ट्र की सलाहकार शिखा गर्ग के शव को लाने के लिये उनके पति सौम्य टंडन सरकार की मदद से इथियोपिया जाएंगे। उन्होंने कहा, “हां मैं जा रहा हूं, मैं ज्यादा जानकारी नहीं दे सकता।” उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि सरकार ने यात्रा के संदर्भ में उनसे संपर्क किया है लेकिन उन्हें तारीखों का पता नहीं है।
कई देशों ने रोका परिचालन
यूनान, हांगकांग, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात ने भी बोइंग 737 मैक्स विमानों के परिचालन पर रोक लगा दी। नॉर्वे की किफायती विमानन सेवाएं देने वाली कंपनी नॉर्वेजियन एयर शटल ने बुधवार को कहा कि उसने बोइंग से वित्तीय मुआवजे की मांग की है। नॉर्वेजियन एयर शटल के प्रवक्ता लैस्से संदाकर-नील्सन ने कहा, ‘हम उन्हें बिल भेजने वाले हैं जिन्होंने ये विमान बनाये हैं।’ लेबनान और कोसोवो ने अपने वायुक्षेत्र में बोइंग ‘737 मैक्स 8′ विमान पर रोक लगा दी।


Comments Off on जांच के लिए विदेश भेजा जाएगा ‘ब्लैक बॉक्स’
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.