दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का निधन !    5 मिनट में फिट !    बीमारियां भी लाता है मानसून !    तापसी की 'सस्ती पब्लिसिटी' !    सिल्वर स्क्रीन !    फ्लैशबैक !    सर्वश्रेष्ठ देने के लिए तैयार !    खबर है !    हेलो हाॅलीवुड !    हरप्रीत सिद्धू फिर एसटीएफ प्रमुख नियुक्त !    

क्या हुआ तेरा वादा आज भी लगता है मीत्रोल में ‘जजिया’ कर

Posted On March - 14 - 2019

राजेश शर्मा/देशपाल सौरोत
फरीदाबाद/पलवल, 13 मार्च
लोकसभा चुनाव की रणभेरी बजने के साथ ही सांसदों ने फिर से माहौल को अपने पक्ष में करने के लिए जनता में अपने काम गिनाने शुरू कर दिए हैं। विपक्ष विकास नहीं होने को मुद्दा बनाकर अक्रामक हो रहा है। जनता एक-एक वादे को कसौटी पर तोल रही है। फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र में भाजपा सांसद व केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर विकास के दावे कर रहे हैं, लेकिन ऐसे कई वादे हैं, अब तक पूरे नहीं हुए। 2 जिलों फरीदाबाद व पलवल में बंटे इस संसदीय क्षेत्र में फरीदाबाद, एनआईटी, तिगांव, बढ़खल, बल्लभगढ़, पलवल, पृथला, होडल व हथीन विधानसभा क्षेत्र आते हैं। इस लोकसभा क्षेत्र में कुल 19 लाख 60 हजार से अधिक मतदाता हैं।
2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के कृष्णपाल गुर्जर ने बडे अंतर से कांग्रेस के अवतार भडाना को हराया था। पहली बार सांसद बने गुर्जर ने देश के टॉप-10 उन सांसदों में जगह बनाई थी, जिन्होंने बड़ी जीत का रिकार्ड बनाया था। उन्होंने भडाना को चार लाख 66 हजार मतों से हराया था। पार्टी के घोषणा-पत्र के अलावा गुर्जर ने संसदीय क्षेत्र के विकास के वादे किए थे। इनमें पलवल के मीत्रोल में हाईवे से टोल टैक्स को हटाना भी शामिल था। उन्होंने इसे जजिया कर का नाम दिया था और इसे हटाने का वादा किया था, लेकिन वे इसे पूरा नहीं कर पाए। यही नहीं पृथला में एक और टोल टैक्स बन गया।
फरीदाबाद की लाइफ लाइन कहे जाने वाले मंझावली यमुना पुल निर्माण भी अधूरा है। क्षेत्र में कोई बड़ा उद्योग नहीं लगा। फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी का दर्जा तो मिला, लेकिन स्मार्ट जैसा कुछ नहीं है।
खूब कराया विकास : कृष्णपाल
कृष्णपाल गुर्जर का कहना है कि उन्होंने 5 साल में फरीदाबाद को विकास की बुलंदियों पर पहुंचाया है। फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी का दर्जा दिलाया। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम, दिल्ली व नोएडा को फरीदाबाद से जोड़कर कनैक्टिविटी को बढ़ावा दिया। बदरपुर से होडल बार्डर तक सिक्स लेन हाईवे को ब्रेक फ्री करना, फरीदाबाद से बल्लभगढ़ तक मेट्रो का विस्तार, फरीदाबाद से गुरुग्राम तक मेट्रो ट्रेन की घोषणा सहित काफी विकास कार्य किए। यमुना नदी पर मंझावली पुल और 115 करोड़ की लागत से बढ़खल क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल स्टेडियम बनवाया। दयालपुर व तिगांव को उप-तहसील, पलवल के बडौली को ब्लॉक का दर्जा दिलाया। उन्होंने कहा कि उनके कराए कार्यों में ये मुख्य हैं।
गोद लिया गांव ही बदहाल : भडाना
अवतार भडाना का कहना है कि कृष्णपाल ने केंद्र में मंत्री रहते हुए एक भी ऐसा वादा पूरा नहीं किया, जिसका उन्होंने शिलान्यास और उद्घाटन किया हो। उन्होंने कहा कि सांसद का गोद लिया गांव तिलपत बदहाल है। उन्होंने कहा कि सांसद एक गांव का विकास नहीं करा पाए संसदीय क्षेत्र तो बहुत दूर है। उन्होंने कहा कि विकास कांग्रेस राज में हुआ। भाजपा सरकार में मौजूदा सांसद ने जितनी भी विकास परियोजनाओं के रिबन काटे हैं वह कांग्रेस सरकार की ही देन है।
सबका साथ, सबका विकास नीति पर काम
सीएम के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला का कहना है कि यह पहली बार हुआ है कि फरीदाबाद व पलवल दोनों जिलों में सबका साथ-सबका विकास की नीति को अपनाया गया है। सांसद ने सीएम के समक्ष जो योजनाएं भेजी उनको एक कलम से पूरा करते हुए दोनों जिलों को विकास के मामले में देश में अलग स्थान दिलाने का कार्य किया।
जमीन से जुड़े हैं सांसद
समाजसेवी डॉक्टर सुरेंद्र दत्ता का कहना है कि सांसद जमीन से जुड़े नेता हैं और जनता के हर दुख: सुख में साथ खड़े नजर आते हैं। उन्होंने बहुत विकास किया है। शहर हो या गांव हर जगह विकास नजर आता है। इतना विकास पहले कभी नहीं हुआ।
उद्योगों के लिए कुछ नहीं हुआ
रबड़ उद्योग एसोसिएशन के पूर्व प्रधान निर्मल कुलश्रेष्ठ का कहना है कि सासंद की अपने कार्यकाल के दौरान उद्योग क्षेत्र में कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि सामने नहीं आई। वह न तो काई बड़ी मदर यूनिट ला पाए और न ही आईएमटी को विकसित कर पाए। नहर पार क्षेत्र में भी विकास कार्य नहीं हुए।


Comments Off on क्या हुआ तेरा वादा आज भी लगता है मीत्रोल में ‘जजिया’ कर
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.