1100 नंबर पर शिकायत का हुआ उलटा असर! !    चैनल चर्चा !    सुकून और सेहत का संगम !    गुमनाम हुए जो गायक !    फ्लैशबैक !    'एवरेज' कहकर रकुल को किया रिजेक्ट! !    बदलते मौसम में त्वचा रोग और सफेद दाग !    सिल्वर स्क्रीन !    तुतलाहट से मुक्ति के घरेलू नुस्खे !    हेलो हाॅलीवुड !    

राहुल, वरुण, पासवान, राबड़ी के भाग्य का होगा निर्णय

Posted On May - 3 - 2014

आठवें चरण की महत्वपूर्ण सीटें

नयी दिल्ली, 3 मयी (वार्ता)
इस बार कांग्रेस की बागडोर संभाल रहे पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी को उनकी परांपरगत सीट अमेठी में विरोधी दलों से मिल रही मजबूत चुनौती के मद्देनजर  सोलहवीं लोकसभा के आठवें चरण का चुनाव काफी महत्वपूर्ण हो गया है, जिसमें सात राज्यों की 64 सीटों के लिये मतदान सात मयी को होना है। राबड़ी देवी और रामविलास पासवान के भाग्य का निर्णय भी इसी दिन होना है।
आम चुनाव की घोषणा होने के समय से ही अमेठी में डेरा जमाये आम आदमी पार्टी के कुमार विश्वास तथा भारतीय जनता पार्टी की स्मृति ईरानी ने जोरदार प्रचार से इस सीट पर चुनाव को दिलचस्प बना दिया। कांग्रेस के उम्मीदवारों के समर्थन में पूरे देश में प्रचार कर रहे  श्री गांधी अपनी अमेठी सीट के लिये अभी तक समय नहीं निकाल पाये हैं लेकिन उनकी बहन प्रियंका  गांधी ने  अमेठी पर परिवार का दबदबा बनाये रखने के लिये कोई कोर कसर नहींं छोड़ रखी है।

सुल्तानपुर सीट से वरुण
अमेठी के बगल में सुल्तानपुर में भी इसी दिन मतदान होना है जहां उनके चचेरे भाई वरुण गांधी भाजपा के उम्मीदवार हैं। यहां उनका मुकाबला कांग्रेस की अमिता सिंह से है।

इलाहाबाद में शास्त्री का पोता
राजनतिक रूप से महत्वपूर्ण इलाहाबाद से इस बार पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शाी के पोते आदर्श शाी आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के रेवती रमण सिंह से है जो जीत की हैट्रिक बनाने के प्रयास में लगे हैं। लाल बहादुर शाी 1957 और 1962 तथा उनके बड़े पुत्र हरिकृष्ण शाी 1967 में इस  सीट क ा प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

बासुदेव बनाम मुनमुन सेन
इस चरण में जिस एक और सीट पर सबकी नजर गड़ी हुयी है, वह है पश्चिम बंगाल की बांकुड़ा जहां से बासुदेव आचार्य एक बार फिर माक्र्सवादी पार्टी के प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में हैं । इस सीट से वह लगातार नौ बार चुनाव जीत चुके हैं। श्री आचार्य को दसवीं जीत का रिकार्ड बनाने से रोकने के लिये तृणमूल कांग्रेस ने फिल्म अभिनेत्री मुनमुन सेन को उतारा है।

अन्य दिग्गज
इस चरण  में जिन अन्य दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है उनमें लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष राम विलास पासवान ,पूर्व केन्द्रीय मंत्री राजीव प्रताप रुडी, बिहार के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों राबड़ी देवी और राम सुंदर दास के अलावा  केन्द्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा, प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद कैफ और  पूर्व विदेश मंत्री दिनेश सिंह की बेटी रत्ना सिंह शामिल हैं। इसी दिन उत्तराखंड के दो पूर्व मुख्यमंत्री बी सी खंडूरी और रमेश  पोखरियाल  तथा हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार के  राजनीतिक भविष्य का भी फैसला होगा।

कांग्रेस के पास हैं 34 सीटें
बृहस्पतिवार को जिन 64 सीटों पर मतदान होना है उनमें से 34 सीटें कांग्रेस के पास हैं ।आंध्र प्रदेश में जिन 25 सीटों पर चुनाव होना है, उनमें से 21 से कांग्रेसी उम्मीदवार विजयी  हुए थे। लेकिन आंध्र प्रदेश के  विभाजन,  तेलूगु देशम पार्टी और भाजपा के बीच गठबंधन तथा कांग्रेस का टी आर एस से गठबंधन नहीं हो पाने के कारण अब कांग्रेस के लिये इन सभी सीटों को बचाना काफी भारी पड़ सकता है।


Comments Off on राहुल, वरुण, पासवान, राबड़ी के भाग्य का होगा निर्णय
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.