सजायाफ्ता सेंगर की विधानसभा सदस्यता खत्म !    मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक का निधन !    अनिल गुप्ता चौथी बार बने ट्रिब्यून यूनियन के अध्यक्ष !    सुप्रीम कोर्ट के 6 जज एच1एन1 से संक्रमित !    पांच दिन में बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत !    मुन्ना बजरंगी हत्याकांड की होगी सीबीआई जांच !    हैप्पीनेस क्लास मेलानिया से बच्चों ने पूछा- कितना बड़ा है अमेरिका !    रेलवे ने कैंसिल और वेटिंग टिकट से कमाये 9,000 करोड़ !    तीसरी संध्या में विक्की चौहान ने जमाया रंग !    राष्ट्रपति कोविंद ने दिया रात्रिभोज !    

झांसी जीतने का जुनून बोल रहा सिर चढ़ कर

Posted On April - 26 - 2014

झांसी, प्रथम स्वाधीनता संग्राम का प्रमुख केन्द्र और वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की राजधानी रही झांसी इस लोकसभा चुनाव में उग्रता, उत्तेजना और प्रतिद्वन्द्विता के चरम पर पहुंच चुकी है, चुनाव में ऐसा माहौल यहां पहले कभी नहीं देखा गया।
तीन ओर से मध्य प्रदेश से घिरी उत्तर प्रदेश की झांसी ललितपुर संसदीय सीट भाजपा की फायरब्रांड नेता एवं मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती की उम्मीदवारी से हॉट सीटों में शुमार है। पिछली बार यहां से कांग्रेस के प्रदीप जैन विजयी रहे थे और वे केन्द्र सरकार में राज्य मंत्री भी बने। जैन को कांग्रेस ने इस बार फिर टिकट दिया है। यहां भाजपा उम्मीदवार उमा भारती का मुकाबला समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष चंद्रपाल सिंह यादव और बसपा की अनुराधा शर्मा से माना जा रहा है। आम आदमी पार्टी की अर्चना गुप्ता सहित कुल 16 प्रत्याशी सीट पर किस्मत आजमा रहे हैं। झांसी ललितपुर संसदीय क्षेत्र में 30 अप्रैल को मतदान होना है।

‘बाहरी’ उमा भारती हैं सभी के निशाने पर
बसपा, सपा और कांग्रेस ने भाजपा उम्मीदवार उमा भारती को बाहरी प्रत्याशी बताकर हमला बोला है। वहीं बसपा उम्मीदवार सबसे ज्यादा ब्राह्मण और दलित वोटों के सहारे सपा के कुशासन के मुद्दे को उठा कर मैदान में डटी हैं तो सपा उम्मीदवार ने कुछ माह पहले अखिलेश यादव सरकार की ओर से सड़कों के निर्माण को विकास बता कर वोटों की उम्मीद पाल रखी है। कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप जैन ने केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना, टीकमगढ, ललितपुर, झांसी रेलगाड़ी का संचालन शुरू करने आदि विकास कार्य के नाम पर वोट मांगें हैं। हालांकि महंगाई, घोटाले, बुंदेलखंड पैकेज का दुरूपयोग जैसे आरोप उन पर लग रहे हैं।

सीट प्रोफाइल
250 किलोमीटर में फैले संसदीय क्षेत्र में जातिवाद हावी रहा है।
18 लाख 44 हजार वोटर हैं। जातिगत आधार पर देखें तो कुशवाहा सवा 2 लाख, अहिरवार 2 लाख 20 हजार, ब्राह्मण 2 लाख 15 हजार, लोधी डेढ लाख, यादव एक लाख 60 हजार,मुस्लिम,पाल और रायकवार एक-एक लाख, साहू 80 हजार, कोरी 75 हजार, कुर्मी 60 हजार हैं।

दिग्गजों की रैलियां, सपा की ओर से बाहुबल के इस्तेमाल की रिपोर्टें
कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी, सपा प्रमुख मुलायम यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह की रैलियां शुरू हो चुकी हैं और रविवार को भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी दोबारा झांसी में रैली करेंगे, लेकिन हाल के दिनों में जिस तेजी से सपा की ओर से बाहुबल के इस्तेमाल की तैयारियों की रिपोर्टें आने लगीं हैं, सूत्रों का कहना है कि चुनाव से कुछ पहले यादव बहुल ग्रामीण इलाकों में अपराधी जेल से रिहा होकर आये हैं।

गुंडागर्दी रोकना है मुख्य मुद्दा

सपा नेताओं की कथित गुंडागर्दी और जमीनों पर जबरन कब्जे रोकना विरोधियों का मुख्य मुद्दा है। भाजपा नेताओं के अनमने सहयोग के बीच उमा भारती जनता में पैठ बनाने के लिये सपा पर गुंडागर्दी के आरोप लगाते हुए तीखे तेवर अपनाये हैं, मोदी को आगे किया है।

मध्यप्रदेश से भाजपा नेता पहुंच रहे उमा भारती के समर्थन में

झांसी-ललितपुर सीट पर भाजपा में स्थानीय इकाई की अक्षमता और पूर्ण सहयोग न मिलने की शिकायतें मिलने के बाद पार्टी के केन्द्रीय नेतृत्व के निर्देश पर मध्य प्रदेश के तमाम नेता और मंत्री झांसी में पहुंच गये हैं। सपा की कथित गुंडागर्दी का मुकाबला करने के लिये भाजपा के कार्यकर्ताओं ने भी कमर कस ली है। मध्य प्रदेश सरकार में कद्दावर मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, नरोत्तम मिश्रा, गोपाल भार्गव, भाजपा के मध्य प्रदेश संगठन महामंत्री अरङ्क्षवद मेनन ने मोर्चा संभाल लिया है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भी प्रचार के लिये पहुंचने की उम्मीद है। इस हाई प्रोफाइल मुकाबले में भाजपा और सपा की तैयारियों से स्थानीय राजनीति के जानकारों को अशांति की आशंका सताने लगी है, प्रशासन इन गतिविधियों पर पैनी नजर रखे है।


Comments Off on झांसी जीतने का जुनून बोल रहा सिर चढ़ कर
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.