लघु सचिवालय में खुला बेबी डे-केयर सेंटर !    बुजुर्ग कार चालकों से होने वाले हादसे रोकने के विशेष उपाय !    कुत्तों ने सीख लिया है भौंहें मटकाना! !    शांत क्षेत्र में सैन्य अफसरों को फिर से मुफ्त राशन !    योगी के भाषण, संदेश संस्कृत में भी !    फर्जी फर्म बनाकर किया 50 करोड़ से ज्यादा जीएसटी का फर्जीवाड़ा !    जादू दिखाने हुगली में उतरा जादूगर डूबा !    प्राकृतिक स्वच्छता के लिए यज्ञ जरूरी : आचार्य देवव्रत !    मानवाधिकार आयोग का स्वास्थ्य मंत्रालय, बिहार सरकार को नोटिस !    बांग्लादेश ने विंडीज़ को 7 विकेट से रौंदा, साकिब का शतक !    

ऑटो एक्स्पो : मारुति की पहली बिना गियर वाली ‘सेलेरियो’ लॉन्च

Posted On February - 6 - 2014

4.3 लाख में ऑटो गेयर कार
 ग्रेटर नोयडा, 6 फरवरी (एजेंसी)
लॉन्च से पहले ही चर्चा का केंद्र बन चुकी मारुति की मोस्ट अवेटेड हैच बैक कार सिलेरियो ऑटो एक्सपो में लॉन्च हो गई है। सिलेरियो भारत में बनी पहली बिना क्लच और गियर वाली मैनुअल ट्रांसमिशन कार है, जिसे ऑटोमेटेड गियर बॉक्स कार कहा जाता है। छोटी कारों के सेगमेंट में ऑटोमेटेड ट्रांसमिशन वाली कार लाकर मारुति ने बड़ा दांव खेला है। सेलेरियो के 6 वेरिएंट लॉन्च किए गए हैं। ऑटोमेटेड गियर वाले वेरिएंट के लिए आपको कम से कम 4.29 लाख रुपये खर्च करने होंगे। कार के ऑटोमेटेड और मैनुअल दोनों ही वेरिएंट लॉन्च किए गए। पेट्रोल इंजन से लैस यह कार 6 रंगों में है । कंपनी का दावा है कि सिलेरियो 23.1 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी। टॉप मॉडल में एयरबैग भी हैं। माना जा रहा है कि सिलेरियो आगे चलकर कंपनी की ए स्टार और एस्टिलो कारों की जगह ले लेगी।

ऑटोमेटेड सेलेरियो की कीमत
एलएक्सआई     4.29 लाख
वीएक्सआई     4.59 लाख

मैनुअल सेलेरियो की कीमत
एलएक्सआई     3.90 लाख
वीएक्सआई    4.20 लाख
जेडएक्सआई    4.50 लाख
जेडएक्सआई (ऑप्शनल)     4.96 लाख
कार में केनेक्सट इंजन है
998 सीसी का के10 बी एल्युमिनियम इंजन, 3 सिलेंडर, ऑटो गियर
ईजीड्राइव टेक्नॉलजी, एयरबैग
वजन     1250 किलो
फ्यूल टैंक- 35 लीटर
लगेज कैपिसिटी-\ 235 लीटर
पानी की बोतल के लिए दो होल्डर फ्रंट और बैक, ग्लवबॉक्स इलेक्ट्रॉनिक पावर स्टीयरिंग
वेंटीलेटेड डिस्क फ्रंट ब्रेक, रियर ड्रम ब्रेक

इन रंगों में है कार
लाल, ग्रे,सिल्की सिल्वर, पर्ल व्हाइट, सनशाइन रे, केव ब्लैक, ब्लू
26 से 29 लाख है हुंदै की एसयूवी सैंटा की कीमत: हुंदै मोटर इंडिया ने न्यू जेनरेशन एसयूवी सैंटा फे लॉन्च की। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम प्राइस 26.3 लाख से 29.4 लाख रुपये है। 2.2 लीटर इंजन से लैस यह एसयूवी तीन वैरिएंट्स में उपलब्ध होगी।
केडब्ल्यूआईडी में बीच में है स्टीयिरंग कंसोल : अमेरिकी कंपनी फोर्ड मोटर ने मिड-साइज्ड सेडान फिएस्टा और कॉम्पैक्ट सेडान फिगो कॉन्सेप्ट से पर्दा हटाया। अपनी कॉन्सेप्ट कार केडब्ल्यूआईडी की ग्लोबल लॉन्चिंग के लिए फ्रेंच कार कंपनी रेनॉ ने 12वें ऑटो एक्स्पो का मंच चुना। केडब्ल्यूआईडी में लेफ्ट या राइट के बजाय बीच में स्टीयिरंग कंसोल है।
होंडा ने पेश की बेहतरीन फीचर्स की कारें : मिड साइज एमपीवी होंडा मोबिलियो और थर्ड जेनरेशन होंडा जैज के अलावा जापानी कंपनी होंडा ने कॉन्सेप्ट यूटिलिटी वीइकल होंडा विजन एक्सएस-1, नेक्स्ट जेनरेशन सुपर स्पोट्र्स कार एनएसएक्स कॉन्सेप्ट और एकॉर्ड हाइब्रिड से भी पर्दा हटाया। फिएट ग्रुप ऑटोमोबाइल्स ने मल्टी-पर्पज व्हीकल एवेंचुरा, हैचबैक एबार्थ 500 और सेडान लीनिया का नया वर्जन पेश किया।

रणबीर ने लांच की हीरो की बाइक
ऑटो एक्सपो में हीरो मोटर कार्प ने बाइक्स की नयी रेंज पेश की है। इस मौके पर कंपनी के सीईओ पवन मुंजाल के साथ अभिनेता रणबीर कपूर।

11 लाख की ट्रिनिटी एडवांस्ड सुपर लाइट साइकिल
ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो में जहां एक से बढ़कर एक कारें और एसयूवी धूम मचा रही हैं वहीं दुनिया की नंबर एक साइकिल निर्माता कंपनी जायंट की खास पेशकश ट्रिनिटी एडवांस्ड  सुपर लाइट साइकिल भी सबको भा रही है।  जायंट ताइवान की कंपनी है और उसने यह साइकिल प्रदर्शित की है। इसकी कीमत 10.85 लाख रुपये है जो लोकल टैक्स लगाने के बाद 11 लाख रुपये से भी ज्यादा की पड़ेगी।


Comments Off on ऑटो एक्स्पो : मारुति की पहली बिना गियर वाली ‘सेलेरियो’ लॉन्च
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.