अंबाला में उड़ान भरते समय लड़ाकू जहाज का फ्यूल टैंक बाउंडरी वाल में फंसा, हडक़ंप  !    फरीदाबाद में जिम के बाहर कांग्रेस नेता को मारीं ताबड़तोड़ गोलियां, मौत !    जरनैल सिंह हत्याकांड में वांछित 2 और गिरफ्तार !    नगर निगम के जगाधरी जोन में 1.64 करोड़ के टेंडर जारी !    डाक कर्मचारी ने किया 16 लाख का गबन !    लारवा मिलने पर 11 को नोटिस !    बोरियों के नीचे जा छिपे 2 ठगों को लोगों ने दबोचा !    पीएमवाई के तहत नहीं मिली राशि, लोगों में रोष !    भाजपा ने किया प्रदेश को बर्बाद : तंवर !    दुष्कर्म का झूठा केस दर्ज कराने का डर दिखाकर रुपये ऐंठने वाली 2 महिलाएं, 2 युवक काबू !    

झज्जर आज बनेगा देश का गौरव

Posted On January - 2 - 2014

चंडीगढ़, 2 जनवरी (ट्रिन्यू)

नयी दिल्ली में बृहस्पतिवार को मीडिया से बातचीत करते सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा।

झज्जर कल दुनिया के मानचित्र पर छाने वाला है। परमाणु विज्ञान को समर्पित विश्व की पहली यूनिवर्सिटी इसी झज्जर के गांव जसौर खेड़ी में खुलेगी। अमेरिका, ब्रिटेन सरीखे देशों के वैज्ञानिक यहां आकर रिसर्च करेंगे। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कल इसकी नींव रखेंगे।
भारत द्वारा जिन देशों के साथ परमाणु समझौता किया गया है, उन देशों के वैज्ञानिक इस यूनिवॢसटी में आकर शोध कार्य करेंगे। इन देशों में अमेरिका, रूस, ब्रिटेन व फ्रांस प्रमुख हैं। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के समझौते से जुड़े देशों के वैज्ञानिक भी यहां रिसर्च कर सकेंगे।
कुल 800 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली यह यूनिवॢसटी जसौर खेड़ी गांव में 225 एकड़ भूमि में स्थापित होगी। आज नयी दिल्ली में मीडिया से रूबरू हुए कांग्रेसी सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने यह खुलासा करते हुए कहा कि इस यूनिवॢसटी के साथ न्यूक्लियर साइंस से जुड़े 5 कॉलेज भी यहां पर खुलेंगे। दीपेंद्र ने दावा किया कि ये कॉलेज अपनी तरह के पहले कॉलेज होंगे, जो परमाणु ऊर्जा से जुड़े अलग-अलग विषयों पर रिसर्च के साथ-साथ पढ़ाई करवाएंगे।
प्रधानमंत्री कल बाढ़सा गांव में बने अखिल भारतीय आयुॢवज्ञान चिकित्सा संस्थान (एम्स-2) में ही राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का शिलान्यास भी करेंगे।

स्थापित होने वाले पांच कॉलेज
-ग्लोबल सेंटर फॉर न्यूक्लियर एनर्जी पार्टनरशिप (जीसीएनईपी) में प्रस्तावित संस्थान
-कॉलेज ऑफ एडवांस्ड न्यूक्लियर एनर्जी सिस्टम स्टडीज (सीएएनईएसएस)
-कॉलेज ऑफ न्यूक्लियर सिक्योरिटी स्टडीज (सीएनएसएस)
-कॉलेज ऑफ रेडियोलॉजिकल सेफ्टी स्टडीज (सीआरएसएस)
-कॉलेज ऑफ न्यूक्लियर मैटीरियल कैरेक्टराइजेशन स्टडीज (सीएनएमसीएस)
-कॉलेज फॉर स्टडीज़ ऑन एप्लीकेशनस ऑफ रेडियोस्टोप्स एंड रेडियेशन टेक्नोलोजिस (सीएआरआरटी)


Comments Off on झज्जर आज बनेगा देश का गौरव
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.