32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने कहा-हवा में भी है कोरोना! !    श्रीनगर में लगा आधा ‘दरबार’, इस बार जम्मू में भी खुला नागरिक सचिवालय! !    कुवैत में 'अप्रवासी कोटा बिल' पर मुहर, 8 लाख भारतीयों पर लटकी वापसी की तलवार !    मुम्बई, ठाणे में भारी बारिश !    हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे पर ढाई लाख का इनाम, पूरे यूपी में लगेंगे पोस्टर !    एलएसी विवाद : पीछे हटीं चीन और भारत की सेनाएं, डोभाल ने की चीनी विदेश मंत्री से बात! !    अवैध संबंध : पत्नी ने अपने प्रेमी से करवायी पति की हत्या! !    कोरोना : भारत ने रूस को पीछे छोड़ा, कुल केस 7 लाख के करीब !    भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने साधा राहुल गांधी पर निशाना !    राहुल का कटाक्ष : हारवर्ड के अध्ययन का विषय होंगी कोविड, जीएसटी, नोटबंदी की विफलताएं !    

तैयार हैं धोनी के धुरंधर

Posted On February - 20 - 2011

वर्ल्ड कप के लिए महेंद्र सिंह धोनी की सेना के उन 15 जांबाजों के नाम घोषित हो चुके हैं, कहना चाहिए कि ये एक ऐसी टीम है, जिसके जरिेए हम भारतवासी वर्ल्ड कप फिर जीतने का सपना देख सकते हैं। टीम में सात बल्लेबाज, सात गेंदबाज और एक आलराउंडर शामिल हैं। बल्लेबाजी में सारे नाम अपेक्षित हैं, अलबत्ता बहस का विषय ये जरूर हो सकता है कि पार्थिव पटेल और रोहित शर्मा को टीम में होना चाहिये या नहीं, उसी तरह गेंदबाजी में तीन स्पिनरों के रखे जाने पर भी हैरानी जाहिर की जा रही है। लेकिन तीन स्पिनरों को शामिल किये जाने से ये भी माना जा रहा है कि भारतीय गेंदबाजी का असली एक्स फैक्टर या असली ताकत स्पिन गेंदबाजी को ही मानकर चला जा रहा है।
अगर बल्लेबाजी की बात करें तो ओपनर के तौर पर वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर को रखा गया है, जो वाकई दमदार  ओपनिंग जोड़ी है। ये पिछले एक-दो वर्षों से एक साथ हैं, कई शतकीय भागीदारी कर चुके हैं। माना ये भी जाता है कि गौतम गंभीर और सहवाग की ओपनिंग जोड़ी दुनिया की दूसरी टीमों के ओपनर्स पर बहुत भारी बैठती है। बस डर एक ही है कि काश इनकी फिटनेस वर्ल्ड कप में भी बनी रहे।
मिडिल आर्डर में सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, युवराज सिंह, सुरेश रैना और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जैसे बल्लेबाज हैं। कागज पर हमारा मिडिल आर्डर बहुत मजबूत है। भारतीय विकेट पर ये हमेशा जलवा बिखेरता रहा है। वर्ल्ड कप चूंकि भारतीय उपमहाद्वीप में ही हो रहा है, इसलिए माना जाना चाहिए कि मिडिल आर्डर दमदार स्थायित्व का प्रदर्शन करेगा, वैसे फिलहाल दक्षिण अफ्रीका में खेल रही टीम इंडिया के मिडिल आर्डर ने ऐसा कोई दमदार प्रदर्शन किया नहीं है। लेकिन सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली दो एेसे नाम हैं, जो लगातार शानदार बैटिंग कर रहे हैं। युवराज सिंह ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वन-डे में शानदार पारी खेली। आलराउंडर के तौर पर युसुफ पठान का कोई जवाब नहीं। उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वन-डे में पहली बार मौका दिया गया और लडख़ड़ाती हुई भारतीय टीम को जिस आक्रामक अंदाज में उन्होंने जीत के करीब पहुंचाया, उससे यही लगता है कि वो हमारे ऐसे आलराउंडर हैं, जो वाकई मैच की तस्वीर कुछ ही ओवरों में बदलने की क्षमता रखते हैं।
गेंदबाजी में भारतीय टीम में चार मीडियम पेसर हैं, जो जहीर खान, मुनफ पटेल, आशीष नेहरा और प्रवीण कुमार हैं। जहीर बेशक हमारे सबसे पैने और धारदार गेंदबाज हैं और ऐसे गेंदबाज भी जो हमेशा ही शुरुआती ओवरों में विरोधी टीमों के विकेट झटक कर उनपर दबाव बढ़ा देते हैं। साथ ही वो अनुभवी भी हैं। मुनफ इस समय पूरे फार्म में हैं। सटीक और सधी हुई गेंदबाजी कर रहे हैं। आशीष नेहरा जरूर संभावनाओं से परे हैं। किसी दिन बहुत अच्छी गेंदबाजी कर सकते हैं और किसी दिन बहुत अनियंत्रित। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही वन-डे सीरीज में भी वो खास असरदार नजर नहीं आये। रन अलग दे रहे हैं। पिछले 21 वन-डे में नेहरा के हाथ महज 28 विकेट लगे हैं। प्रवीण कुमार अगर लय में होते हैं वो गजब के खतरनाक होते हैं, लेकिन उनकी ये लय भी पिछले कुछ समय से नदारद दिख रही है।
अब हम आते हैं भारत के सबसे मुख्य हथियार स्पिन गेंदबाजी पर, जो वर्ल्ड कप में हमें दूसरी टीमों से अलग भी दिखा रहा है। टीम में हरभजन सिंह, आर. अश्विन और पीयूष चावला स्पिनर के तौर पर रखे गये हैं। इनके भारतीय विकेटों पर सफल होने की पूरी संभावना भी है।  आफ स्पिनर हरभजन सिंह अनुभवी भी हैं और असरदार भी, वो रनों की गति पर अंकुश लगाना भी जानते हैं। तो अश्विन में ताजगी भी है और विविधता भी, एक बेहतरीन स्पिनर के सारे गुर उनके पास हैं, इसका प्रदर्शन पिछले साल  उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ वन-डे सीरीज में बखूबी करके दिखाया था। अब बात पीयूष की, बेशक पीयूष हाल फिलहाल कुछ खास नहीं कर सके हैं, लेकिन उनके पक्ष में ये बात जरूर है कि वो बहुत सधे हुए स्पिनर हैं।


Comments Off on तैयार हैं धोनी के धुरंधर
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.