पायलट को हटाए जाने के बाद प्रियंका ने की सोनिया से मुलाकात !    सुप्रीमकोर्ट का उम्रकैद की सजा भुगत रहे बाबा रामपाल को पैरोल से इनकार !    खराब मौसम के कारण यूएई का पहला मंगल अभियान शुक्रवार तक स्थगित !    राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिये खुद को करें नामांकित : निशंक !    सत्य को परेशान किया जा सकता है पराजित नहीं : पायलट !    विधायक की मौत को लेकर उत्तरी बंगाल में भाजपा का बंद !    राजस्थान : सचिन पायलट से छीना उप-मुख्यमंत्री पद, 2 मंत्रियों की भी छुट्टी! !    एक अगस्त तक खाली कर दूंगी सरकारी आवास : प्रियंका !    विकास दुबे का सहयोगी शशिकांत गिरफ्तार, पुलिस से लूटी एके-47, इंसास राइफल बरामद !    भारत और चीन की कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता का चौथा दौर शुरू !    

सैलफोन बजा तो जुर्माना!

Posted On January - 8 - 2011

टेक-रीटेक

इमरान खान और दीपिका स्टारर फिल्म ‘ब्रेक के बाद’ के साथ अपने फिल्म करिअर की शुरुआत करने वाले डायरेक्टर दानिश असलम हालांकि इंडस्ट्री में नए हैं लेकिन अनुशासन के मामले में वे किसी अनुभवी डायरेक्टर से पीछे नहीं हैं। बहुत कम लोगों को यह जानकारी होगी कि अपनी फिल्म की शूटिंग के दौरान डायरेक्टर दानिश ने यह नियम लागू कर रखा था कि अगर किसी का सैलफोन बीच में बजा तो उसे तुरंत जुर्माना अदा करना होगा और जुर्माने की रकम पांच सौ रुपए से लेकर पांच हजार रुपए तक होती थी। यह बंदिश सिर्फ यूनिट के लोगों पर ही लागू नहीं थी बल्कि फिल्म के लीड पेयर यानी इमरान और दीपिका पर भी लागू थी। इसी क्रम में सहज ही यह सवाल उठता है कि मौजूदा दौर में जबकि सब लोग मोबाइल फ्रेंडली होते जा रहे   हैंं, ऐसे माहौल में दानिश ने यह पाबंदी क्यों लगाई? इस सवाल के जवाब में दानिश कहते हैं,  ‘चूंकि हमारी फिल्म सिंक साउंड में शूट हो रही थी, इसलिए शूटिंग के दौरान मोबाइल बज उठने से रुकावट आ जाती और हमें बीच में ही शूटिंग रोकनी पड़ती थी। यह तो आप जानते ही हैं कि सिंक साउंड सिस्टम में सैट पर ही संवाद और साउंड रिकॉर्ड किया जाता है और अलग से डबिंग नहीं की जाती। ऐसी सूरत में जरा सी हलचल भी माइक्रोफोन रिकॉर्ड कर लेते और फिर हमें उस सीन को दुबारा शूट करना पड़ता। यही कारण है कि हमने मोबाइल पर पाबंदी लगा दी थी और अगर किसी का मोबाइल बज उठता तो उसे जुर्माना अदा करना होता था। यह जुर्माना एक्टर की हैसियत के मुताबिक पांच रुपए से लेकर पांच हजार तक हो सकता था।’ मजेदार बात यह है कि जुर्माने के जरिए जो रकम इकट्ठा होती थी उसे सैट पर ही मौज-मस्ती में खर्च कर दिया जाता था। अकसर यूनिट के लोगों के लिए खाने-पीने की चीजें मंगा ली जाती थीं। कभी-कभी इस रकम से बीयर भी मंगवाई जाती थी।
लेकिन दानिश साथ ही यह भी जोड़ते हैं कि जुर्माने की इस व्यवस्था का यूनिट ने पूरा मजा भी उठाया। जैसा कि दानिश कहते हैं, ‘हमारी पूरी यूनिट में यंग लोगों की भरमार थी, इसलिए सब खूब मौज और मस्ती करते थे।’ वे यह भी बताते हैं कि जुर्माने के तहत जमा की गई रकम से कभी-कभार बीयर भी खरीद ली जाती थी और सब मिलकर खूब मस्ती करते थे। उन दिनों को याद करते हुए दानिश बताते हैं, ‘जैसे ही शूटिंग के दौरान किसी का मोबाइल बज उठता तो हम लोग तुरंत शूटिंग रोक देते और तालियां बजाने लगते। इसके बाद हम उस शख्स को बधाई देने लग जाते थे क्योंकि उस दिन की बीयर का इंतजाम जो हो जाता था! पर इस माहौल का कुछ लोगों ने दूसरे तरीके से भी आनंद उठाया। कुछ लोग शरारत करने के लिए दूसरे लोगों का सैलफोन ऑन कर देते थे और जब उस पर घंटी बज उठती तब सैट पर खूब मस्ती का माहौल हो जाता था।’
यह पूछने पर कि सैलफोन बजने पर सबसे ज्यादा जुर्माना किसने भरा, दानिश कहते हंै, ‘फिल्म के हीरो इमरान खान ने सबसे ज्यादा जुर्माना भरा। जब हम मुंबई में शूटिंग कर रहे थे उस दौरान ऐसा कई बार हुआ जब इमरान का सैलफोन बज उठता। उसने पांच बार जुर्माना अदा किया।’ वैसे इस फिल्म के साथ और भी कुछ दिलचस्प बातें जुड़ी हैं। जैसे फिल्म का एक वह सीन जिसमें दीपिका को हाथ में बीयर की बॉटल लिए और यह बोलते हुए दिखाया गया है कि ‘मैं शाहरुख खान’! तो क्या इस सीन के जरिए दानिश ने शाहरुख खान का मजाक उड़ाने की कोशिश की है? इस सवाल के जवाब में दानिश सफाई देते हैं, ‘फिल्म में दीपिका एक एक्टर बनना चाहती है और  यह डायलॉग उस स्थिति में आता  है जब वह नशे में होती है। हमारा ख्याल था कि यह बहुत ही मजेदार शुरुआत होगी क्योंकि अपने मुल्क में  शाहरुख एक्टिंग और स्टारडम के पर्याय बन चुके हैं. तो यह सिर्फ एक लाइन थी और इसे हमने दीपिका से महज इसलिए बुलवाया है। ताकि हम एक्टिंग को लेकर उसकी महत्वाकांक्षा को एस्टेब्लिश कर सकें। इस लाइन में न तो शाहरुख की तारीफ है और न उनका उपहास है।’ फिल्म में इमरान के साथ दीपिका का एक  किसिंग सीन भी है जिसके बारे में एक इंटरव्यू में दीपिका ने कहा था कि ‘किसिंग सीन करते हुए मैं उतनी ही सहज थी जितनी दूसरा कोई सीन करते हुए होती हूं। असल में तो  मीडिया  इसे इतनी बड़ी बात बना देता है। कुल मिलाकर तो हम लोग एक्टर ही हैं ना! अब चाहे हमें कोई डायलॉग बोलना हो या कि डाइनिंग टेबल पर बैठकर खाना खाना हो और या फिर किसी टेबल के नीचे घुस कर किसिंग सीन करना हो, ये सारी बातें एक-सी  हैं।’ दीपिका के इस बयान को मुंबई के टेब्लॉयड अखबारों ने चटखारे लेकर छापा था।
शुभ


Comments Off on सैलफोन बजा तो जुर्माना!
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.