पायलट को हटाए जाने के बाद प्रियंका ने की सोनिया से मुलाकात !    सुप्रीमकोर्ट का उम्रकैद की सजा भुगत रहे बाबा रामपाल को पैरोल से इनकार !    खराब मौसम के कारण यूएई का पहला मंगल अभियान शुक्रवार तक स्थगित !    राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिये खुद को करें नामांकित : निशंक !    सत्य को परेशान किया जा सकता है पराजित नहीं : पायलट !    विधायक की मौत को लेकर उत्तरी बंगाल में भाजपा का बंद !    राजस्थान : सचिन पायलट से छीना उप-मुख्यमंत्री पद, 2 मंत्रियों की भी छुट्टी! !    एक अगस्त तक खाली कर दूंगी सरकारी आवास : प्रियंका !    विकास दुबे का सहयोगी शशिकांत गिरफ्तार, पुलिस से लूटी एके-47, इंसास राइफल बरामद !    भारत और चीन की कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता का चौथा दौर शुरू !    

कभी मुन्नी की बदनामी कभी शीला की जवानी

Posted On December - 25 - 2010

ये रहे इस साल के सबसे हॉट आइटम गीत।

राजनीति का घमासान हो या कॉमेडी की कलाबाजिय़ां,

बॉलीवुड के फिल्मकार हर फिल्म में सुलगने वाले आइटम गीत की सनसनी उठाने का मौका नहीं चूकते।

साल 2010 के आखिरी दौर में मुन्नी के बदनाम होने के तुरंत बाद शीला की जवानी के चर्चे सुनाई दे रहे हैं। इसी बहाने इस साल के आइटम नंबर का एक जायजा लिया प्रतीक एम ने:-

मुन्नी बदनाम हुई

इसमें कोई शक नहीं कि मलायका अरोड़ा खान ने अपने होम प्रोडक्शन ‘दबंग’ के आइटम ‘मुन्नी बदनाम हुई’ को चार्ट-बस्टर्स की सूची में टॉप पर ला खड़ा किया। हालांकि इसमें सलमान की स्टाइल भी काम आई लेकिन सैक्सी मलायका के लटकों-झटकों ने धड़कनें उठाने-गिराने में ज्यादा योगदान दिया। ‘मुन्नी बदनाम हुई’ की कोरियोग्राफी फराह खान ने ही की थी और वे भी इसे अपने हिट नंबरों में शामिल करती हैं। जैसा कि वे कहती हैं, ‘यह गाना बहुत अर्थपूर्ण, रस्टिक और देसी था। ‘छैयां छैयां’ और ‘काल धमाल’ के बाद मैं और मलायका एक बार फिर इस गाने में साथ थे। इसलिए मैं कुछ धमाल करना चाहती थी। इसके साथ ही मैं चाहती थी कि इस गाने में ऐसा कुछ हो, जो पहले कभी न हुआ हो। मैं जानती थी कि ‘मुन्नी’ बहुत बड़ा हिट होगा। सलमान का खास अंदाज भी इस गाने को पॉपुलर बनाने में मददगार साबित हुआ। उन्होंने इस गाने में अपने आप को पूरी तरह उतार दिया।’

शीला की जवानी

अपनी फिल्म ‘तीस मार खां’ में फराह खान ने संकोची कैटरीना कैफ को एक नए अवतार में पेश किया। और कैटरीना ने भी ‘शीला की जवानी’ गीत पर जमकर ठुमके लगाए और यह साबित करने की कोशिश की कि उन्हें यूं ही इंडस्ट्री की सबसे हॉट अभिनेत्री नहीं कहा जाता। हालांकि ‘शीला की जवानी’ गाने में असाधारण कुछ भी नहीं है, लेकिन कैट के चेहरे के भाव और बैले डांसर की तरह थिरकती कमनीय काया इस गाने को खास बना रही है।
फराह साफ स्वीकार करती हैं, ‘शीला की जवानी’ के साथ मैं कैटरीना की इमेज चेंज करना चाहती थी, मैंने उससे प्रॉमिस किया था कि मैं उसे एक ऐसा गाना दूंगी, जो सिर्फ और सिर्फ उसका होगा। कई साल बाद जब लोग पूछेंगे कि ‘कैटरीना का गाना कौन-सा था?’ तो जवाब होगा, ‘शीला की जवानी’। मैं उसे इस गाने में ज्यादा सैक्सी और सेंसुअस अंदाज में पेश करना चाहती थी। इसके अलावा मैं इसे ‘मुन्नी’ से बिलकुल डिफरेंट बनाना चाहती थी, इसलिए हमने इस गाने में वेस्टर्न स्टाइल ज्यादा डाली। लेकिन फिर भी हमने कैटरीना को टेबल पर नचाकर और ‘छम्मा छम्मा’ स्टाइल में लड़कों से घिरी दिखाकर इसे सैक्सी बनाए रखा।’ और कहना होगा कि फराह अपनी इन कोशिशों में पूरी तरह कामयाब रही हैं।
इस गाने की सफलता से उत्साहित फराह कहती हैं, ‘लोगों का कहना है कि मैंने कैटरीना की डाइट प्लान की, लेकिन मैंने ऐसा बिलकुल नहीं किया। अगर मैं ऐसा कर सकती, तो सबसे पहले मैं अपनी डाइट प्लान करती। फिल्म में कैटरीना ने थोड़ा-बहुत बैले डांस भी किया है, स्क्रीन पर देखने में यह गाना बहुत आसान लगता है, लेकिन परफॉर्म करते वक्त पेट पर थोड़े मसल्स होना जरूरी होता है, इसके लिए उसने बहुत मेहनत की…।’

अपनों से कैसा परदा

मॉडल गौहर खान ने ‘वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ में एक बार फिर 70 के दशक की ऊर्जा और फैशन को परदे पर सुलगा दिया। गौहर ने आर. डी. की ‘मोनिका ओह माई डार्लिंग’ (कारवां) और ‘दुनिया में लोगों को’ (अपना देश) जैसे गानों के दौर का जलवा जगा दिया। सुनिधि चौहान की मदमस्त कर देने वाली आवाज का जादू भी संगीत प्रेमियों के सिर चढ़कर बोला और दर्शकों ने परदे पर भी इस गाने का खूब लुत्फ उठाया।

आपका क्या होगा

‘हे बेबी’ में साजिद खान ने शाहरुख खान की ‘मस्त कलंदर’ वाली बूगी-वूगी छवि के दीदार करवाए थे, उनकी अगली कॉमेडी फिल्म ‘हाउसफुल’ में अक्षय कुमार, रितेश देशमुख और अर्जुन रामपाल की तिकड़ी ने श्रीलंका से आई ‘धन्नो’ जैकलीन फर्नांडीज के साथ ‘लावारिस’ फिल्म के सुपर हिट गाने ‘आपका क्या होगा’ पर आइटमी ठुमके लगाए। ‘धन्नो’ का मतलब एक लड़की से है, लेकिन यह गाना पुरुषों के नजरिये पर आधारित था। गाने में भले ही जैक्लीन फर्नांडीज थी, लेकिन बेसिकली यह गाना तीन लड़कों की मौज-मस्ती पर आधारित था। यह गाना ‘लावारिस’ के ‘अपनी तो जैसे तैसे’ का रिफाइंड वर्शन था। पर संगीत प्रेमियों ने जमकर इस गाने का मजा उठाया।

इश्क बरसे

प्रकाश झा की फिल्में अकसर समाज के धुंधले पहलुओं को जुबान देती हैं, लेकिन उनकी गंभीर फिल्मों के दौरान आइटम नंबर भी आ जाएं तो क्या परहेज है। पौराणिक महाभारत के समकालीन रूपांतरण में ‘इश्क बरसे’ का यह कमाल छोटे परदे की स्टार बरखा बिष्ट ने नाइट क्लब के अंदाज में किया।

तेरे इश्क से मीठा

प्रियदर्शन ने ऑनर किलिंग जैसे गंभीर सब्जेक्ट पर ‘आक्रोश’ बनाई, लेकिन उनका यह आक्रोश बॉक्स ऑफिस पर काम नहीं आया और फिल्म बुरी तरह पिट गई। लेकिन इस पिटी हुई फिल्म में भी आइटम गर्ल समीरा रेड्डी ने ‘तेरे इश्क से मीठा’ की लाइनों में कुछ ऐसे जलवे दिखाए कि लोगों की सीटियों से सिनेमाघर गूंज उठे। फिल्म के प्रोमो में भी इस गीत का जमकर इस्तेमाल किया गया था। वैसे आइटम नंबर का मोह प्रियदर्शन से नहीं छूटा और इस साल उनकी एक और फिल्म में आइटम नंबर नजर आया। यह फिल्म थी अक्षय कुमार-त्रिशा कृष्णन स्टारर ‘खट्टा मीठा’ और गीत था—’आइला रे आइला’। पर न फिल्म चली और न यह आइटम नंबर।

नीयत खराब है

लीना यादव की ‘तीन पत्ती’ को अमिताभ बच्चन भी नहीं बचा सके, तो एक आइटम नंबर क्या बचा पाता! ब्राजीलियन हॉट्टी मारिया गोमज के तंग कपड़े और मोहक अदाएं ‘तीन पत्ती’ के आइटम सांग ‘नीयत खराब है’ में कोई जलवा नहीं दिखा सके। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने में नाकाम रही।


Comments Off on कभी मुन्नी की बदनामी कभी शीला की जवानी
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.