हुवावेई को 5जी नेटवर्क से अलग रखने के ब्रिटेन के फैसले से अमेरिका खुश! !    भारतीय-अमेरिकी दंपति 4 लाख डॉलर की धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार !    प्राइमरी जीतने वाली दूसरी भारतीय-अमेरिकी बनीं सारा गिडियन! !    देहरादून में मकान ढहा, एक बच्ची, गर्भवती महिला समेत 3 की मौत !    पायलट, 18 अन्य बागी विधायकों को अयोग्य ठहराने की कार्यवाही शुरु, दिये गये नोटिस! !    सोना तस्करी मामला : केरल के आईएएस अधिकारी से 9 घंटे तक पूछताछ ! !    बैगन-आर और बलेनो के ईंधन पंप खराब, 1.35 लाख कारें वापस मंगाई !    कोरोना : देश में एक दिन में रिकार्ड 29,429 नये मामले! !    सीबीएसई ने घोषित किया 10वीं कक्षा का परिणाम, 91.46 विद्यार्थी पास! !    संयुक्त राष्ट्र के उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे मोदी !    

क्लार्क का नाबाद शतक

Posted On October - 21 - 2010

आस्ट्रेलिया ने बनाये तीन विकेट पर 289 रन

शतक लगाने के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान माइकल क्लार्क। -प्रेट्र

विशाखापत्तनम, 20 अक्तूबर (भाषा)। भारत ने आज यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की शृंखला के दूसरे एकदिवसीय मैच में विराट कोहली व युवराज के अर्धशतकों की बदौलत 35 ओवर में तीन विकेट पर 180 रन बना कर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। युवराज 58 रन बनाकर आउट हुए। समाचार लिखे जाने तक विराट 88 तथा रैना 2 रन पर खेल रहे हैं। इससे पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क के नाबाद शतक की मदद से आस्ट्रेलिया ने खराब शुरूआत से उबरते हुए तीन विकेट पर 289 रन बनाए थे।
क्लार्क ने 138 गेंद में नाबाद 111 रन की पारी खेलने के अलावा माइक हसी (69) के साथ तीसरे विकेट के लिए 144 जबकि कैमरून ‘वाइट (नाबाद 89) के साथ चौथे विकेट के लिए नाबाद 129 रन की साझेदारी की जिससे आस्ट्रेलिया ने 16 रन पर दो विकेट गंवाने के बावजूद मजबूत स्कोर खड़ा किया। क्लार्क ने अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का मारा जबकि वाइट ने केवल 49 गेंद का सामना करते हुए छह छक्के और इतने ही चौके मारे जिसकी बदौलत आस्ट्रेलिया ने अंतिम 10 ओवर में 114 रन बटोरे।
भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जो सही साबित हुआ। आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाजों को भारतीय तेज गेंदबाजों की सटीक लाइन और लेंग्थ के सामने रन बनाने के लिए जूझना पड़ा। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने आठवें ओवर तक दोनों सलामी बल्लेबाजों शान मार्श (0) और टिम पेन (09) को पवेलियन भेजकर आस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 16 रन किया। नेहरा ने सबसे पहले चौथे ओवर में मार्श को पेवेलियन भेजा जो आफ साइड पर आ रही गेंद को अपने विकेटों पर खेल गए।
बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने इसके बाद पेन को आर विनय कुमार के हाथों कैच कराकर आस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। क्लार्क और हसी ने इसके बाद पारी को संभाला और रन गति में भी सुधार किया। हसी ने प्रभावी शुरूआत करते हुए प्रवीण कुमार पर चौका जडऩे के बाद अगले ओवर में विनय कुमार की गेंद को भी दो बार चार रन के लिए भेजा। इस जोड़ी ने 26वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।
टेस्ट शृंखला में नाकाम रहे क्लार्क ने 29वें ओवर में सुरेश रैना की गेंद को कट करके चार रन के लिए भेजकर 76 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया जबकि हसी ने अगले ओवर में युवराज सिंह की गेंद पर एक रन के साथ 62 गेंद में 50 रन का आंकड़ा छुआ। हसी इसके बाद आर अश्विन की सीधी गेंद को चूककर पगबाधा आउट हो गए। उन्होंने 78 गेंद की अपनी पारी में सात चौके जड़े। क्लार्क ने इसके बाद वाइट के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। आस्ट्रेलिया ने 43वें ओवर में बल्लेबाजी पावर प्ले लिया जिसमें टीम ने पांच ओवर में 49 रन जोड़े। इन दोनों ने 46वें ओवर में विनय कुमार को निशाना बनाया। वाइट ने विनय कुमार की गेंद पर सीधा छक्का जड़ा जबकि क्लार्क ने लगातार दो चौके के बाद मिडविकेट पर एक रन के साथ एकदिवसीय क्रिकेट में अपना पांचवां शतक पूरा किया।
अंतिम ओवरों में आस्ट्रेलियाई जोड़ी ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। वाइट ने 47वें ओवर में नेहरा की गेंद पर दो चौके के बाद अगले ओवर में प्रवीण की गेंदों पर दो छक्कों के साथ सिर्फ 38 गेंद में अपना अद्र्धशतक पूरा किया। क्लार्क ने भी अगले ओवर में नेहरा की गेंद को छह रन के लिए भेजा। वाइट ने अंतिम ओवर में विनय कुमार पर तीन छक्के और एक चौके सहित 23 रन जोड़े जिससे यह पारी का सबसे महंगा ओवर साबित हुआ।

स्कोरबोर्ड

आस्ट्रेलिया : शान मार्श बो नेहरा 0, टिम पेन का विनय कुमार बो नेहरा 9, माइकल क्लार्क नाबाद 111, माइक हसी पगबाधा बो अश्विन 69, कैमरून वाइट नाबाद 89, अतिरिक्त : 11, कुल : 50 ओवर में तीन विकेट पर 289 रन, विकेट पतन: 1-11, 2-16, 3-160, गेंदबाजी : प्रवीण 9-1-51-0, नेहरा, 10 -1-57-2, विनय कुमार 9-1-71-0, अश्विन 9-0-34-1, युवराज 10-0-48-0, रैना 3-0-18-0.


Comments Off on क्लार्क का नाबाद शतक
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.