चैनल चर्चा !    सुकून और सेहत का संगम !    गुमनाम हुए जो गायक !    फ्लैशबैक !    'एवरेज' कहकर रकुल को किया रिजेक्ट! !    बदलते मौसम में त्वचा रोग और सफेद दाग !    सिल्वर स्क्रीन !    हेलो हाॅलीवुड !    तुतलाहट से मुक्ति के घरेलू नुस्खे !    वर्तमान डगर और कर्म निरंतर !    

बच्चों की आवाज से पकड़ में आएगा ‘ऑटिज्’

Posted On July - 21 - 2010

लंदन,  20  जुलाई  (भाषा)।  ऑटिज्म का जल्द पता लगाने और इसके इलाज का मार्ग प्रशस्त करने का दावा करते हुए वैज्ञानिकों ने पहली स्वचालित स्वर विश्लेषण व्यवस्था विकसित की है। इस पद्धति में बच्चों की आवाज का विश्लेषण कर उनमें रोग को शुरूआती अवस्था में पकडऩा संभव होगा।
ऑटिज्म तंत्रिका विकास से जुड़ा एक ऐसा रोगों का समूह है जिसमें सामाजिक आदान प्रदान और संप्रेषण की क्षमता प्रभावित होती है। इसके अलावा, रोगी अन्य लोगों से कटा कटा रहता है। आमतौर पर बच्चों में इस रोग के लक्षण तीन साल से पहले ही सामने आने लगते हैं। वैज्ञानिकों ने लैंग्वेज इनवार्यनमेंट एनालिसिस  (लेना) उपकरण का विकास किया है। उन्होंने कहा कि ऑटिज्म से पीडि़त बच्चे अपने हम उम्र स्वस्थ बच्चों की तुलना में अलग प्रकार से उच्चारण करते हैं। यह उपकरण बच्चों की आवाज को पकड़ लेता है।
इस मशीन में पहले से अन्य बच्चों की आवाजें दर्ज होती है। पहले यह मशीन दिन भर बच्चों के आवाज को रिकार्ड करती है और संबंधित आंकड़े एक विशेष कंप्यूटर में दर्ज करती है जो अन्य बच्चों की ध्वनियों से इसकी तुलना करता है।


Comments Off on बच्चों की आवाज से पकड़ में आएगा ‘ऑटिज्’
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.