हुवावेई को 5जी नेटवर्क से अलग रखने के ब्रिटेन के फैसले से अमेरिका खुश! !    भारतीय-अमेरिकी दंपति 4 लाख डॉलर की धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार !    प्राइमरी जीतने वाली दूसरी भारतीय-अमेरिकी बनीं सारा गिडियन! !    देहरादून में मकान ढहा, एक बच्ची, गर्भवती महिला समेत 3 की मौत !    पायलट, 18 अन्य बागी विधायकों को अयोग्य ठहराने की कार्यवाही शुरु, दिये गये नोटिस! !    सोना तस्करी मामला : केरल के आईएएस अधिकारी से 9 घंटे तक पूछताछ ! !    बैगन-आर और बलेनो के ईंधन पंप खराब, 1.35 लाख कारें वापस मंगाई !    कोरोना : देश में एक दिन में रिकार्ड 29,429 नये मामले! !    सीबीएसई ने घोषित किया 10वीं कक्षा का परिणाम, 91.46 विद्यार्थी पास! !    संयुक्त राष्ट्र के उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे मोदी !    

भाजयुमो की कमान अनुराग ठाकुर को सौंपने के आसार

Posted On June - 15 - 2010

दिनेश भारद्वाज/हमारे प्रतिनिधि
चंडीगढ़, 14 जून। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के पुत्र एवं हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर को भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। भाजपा के शीर्ष सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार अनुराग के नाम पर लगभग सहमति हो चुकी है और कभी भी इसकी घोषणा की जा सकती है। यहां बता दें कि भाजयुमो राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए सहारनपुर, बनारस, मध्य प्रदेश, दिल्ली सहित कई राज्यों के युवा नेता जोड़-तोड़ में लगे हुए हैं।
भाजपा सूत्रों का कहना है कि युवा कांग्रेस द्वारा देशभर में युवाओं को पार्टी से जोडऩे के लिए छेड़ी गई मुहिम की तर्ज पर ही भाजपा ने भी विशेष रणनीति तैयार की है। माना जा रहा है कि राजनीति में युवाओं की बढ़ती दिलचस्पी और लोगों के बीच उनकी स्वीकार्यता को लेकर राजनीतिक दलों ने अपनी रणनीति को भी कुछ ‘युवा अंदाज’ देना शुरू कर दिया है। हालांकि राजनीतिक दलों में युवा के लिए अलग से मोर्चा/विंग लम्बे समय से  हैं, लेकिन इस तरह की गंभीरता पहली बार दिखाई जा रही है। यह भी चर्चा है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव राहुल गांधी की युवा ब्रिगेड के बराबर युवाओं की एक फौज भाजपा तैयार करने की कोशिश में है।
यहां बता दें कि वर्तमान में भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की कमान गुजरात के अमित ठक्कर के हाथों में थी। उनका कार्यकाल पूरा होने के बाद भाजपा के युवाओं में इस पद के लिए होड़ लग गई। इस पद के लिए हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से लगातार दूसरी बार सांसद बने अनुराग ठाकुर के अलावा सहारनपुर से भाजपा विधायक राघव लखनपाल, बनारस नगर निगम के मेयर कौशलेंद्र ङ्क्षसह, मध्य प्रदेश से विधायक विश्वास सारंग, दिल्ली के सदर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ चुके जयप्रकाश सहित कई दौड़ में शामिल हैं।
भाजपा सूत्रों की मानें तो पार्टी सुप्रीमो नीतिन गडकरी भी ‘युवा राष्ट्र’ के सपने को लेकर चल रहे हैं। उनके खुद के संगठन में भी कई युवाओं को इस बार जगह दी गई है। बताते हैं कि अनुराग के नाम को लेकर पार्टी हाईकमान की ओर से करीब-करीब हरी झंडी दी जा चुकी है। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के पुत्र अनुराग हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के लगातार तीसरी बार अध्यक्ष भी चुने गए हैं। हाल ही में उन्होंने धर्मशाला में तीस करोड़ रुपये की लागत से अंतरराष्ट्रीय स्तर का अत्याधुनिक क्रिकेट स्टेडियम भी बनवाया है।
स्कूल टाइम से ही क्रिकेट के शौकीन रहे अनुराग ठाकुर पंजाबी रणजी टीम में भी रहे हैं और नॉर्थ जोन अंडर-19 की क्रिकेट टीम के कप्तान रहते हुए राष्ट्रीय स्तर पर ट्रॉफी जीत चुके हैं। वर्तमान में लोकसभा की जल संसाधन मंत्रालय की समिति के वे सदस्य भी हैं। यहां बता दें कि अगर अनुराग ठाकुर भाजयुमो अध्यक्ष बनते हैं तो हिमाचल प्रदेश से किसी पार्टी की युवक इकाई का दूसरा राष्ट्रीय अध्यक्ष होगा। इससे पहले युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी केंद्र में मंत्री आनंद शर्मा को सौंपी जा चुकी है। आनंद शर्मा वर्तमान में राजस्थान से राज्यसभा के उम्मीदवार हैं।
बताते हैं कि भाजपा दिग्गजों द्वारा जहां युवाओं को लेकर विशेष रणनीति पर कार्य चल रहा है, वहीं कांग्रेस ने भी यह संकेत दे दिए हैं कि आने वाले समय में राजनीति में युवाओं का काफी दखल होने वाला है। वर्ष 2009 के लोकसभा चुनावों में राहुल गांधी ने युवा कोटे से कई नेताओं को टिकट दिलवाई थी। इतना ही नहीं, हरियाणा के विधानसभा चुनावों में भी उनके कोटे से चार युवाओं को टिकट मिली थी। बहरहाल, सभी दलों द्वारा युवाओं पर फोकस दिया जा रहा है। आगामी समय में युवाओं का किस हद तक पार्टयों में समायोजन होगा, यह कहना अभी संभव नहीं है, मगर इतना तय है कि युवाओं की राजनीति में अहमियत बढ़ेगी।


Comments Off on भाजयुमो की कमान अनुराग ठाकुर को सौंपने के आसार
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.