आस्ट्रेलियाई महिला टी20 टीम को पुरुष टीम के बराबर मिलेगी इनामी राशि !    पनामा लीक : दिल्ली हाईकोर्ट ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट !    हादसे में परिवार के 3 सदस्यों समेत 5 की मौत !    पुलिस स्टेट नहीं बन रहा हांगकांग : कैरी लैम !    प्रदर्शन के बाद खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत !    कुछ का भत्ता बढ़ा, 25 हजार होमगार्डों की सेवायें समाप्त !    मालविंदर, शिविंदर की पुलिस हिरासत 2 दिन बढ़ी !    भारत को सुल्तान जोहोर कप में जापान ने हराया !    बुकर पुरस्कार : एटवुड एवं एवरिस्टो संयुक्त विजेता !    पीएम से मिलकर उचित मुआवजे की मांग करेंगे धरनारत किसान !    

हालैंड हार के बावजूद सेमीफाइनल में

Posted On March - 10 - 2010

कोरिया चूका

नयी दिल्ली, 9 मार्च (वार्ता)। यूरोपीय दिग्गज हालैंड  एशियाई महाशक्ति दक्षिण कोरिया से पूल-ए में आज यहां 1-2 से हारने के बावजूद

द. कोरिया के सियो योंग हो (बीच में कैमरे के सामने) अपने साथी ह्यो सिक (10) तथा शुंग हून यून (बायें) के साथ हालैंड के विरुद्ध गोल कर खुशी मनाते हुए। -रायटर

हीरो होंडा  एफआईएच हाकी विश्वकप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल  में पहुंच गया। हालैंड और कोरिया के पूल-ए में एक बराबर दस-दस अंक रहे लेकिन बेहतर गोल अंतर के आधार पर हालैंड को सेमीफाइनल में जगह मिल गई जबकि कोरिया को शानदार जीत दर्ज करने के बावजूद निराश होना पड़ा।
कोरिया पूल-ए में जर्मनी और हालैंड के बाद तीसरे स्थान पर रहा। सेमीफाइनल में ग्रुप-ए की टाप टीम जर्मनी का मुकाबला ग्रुप-बी की दूसरे नंबर की टीम इंग्लैंड से होगा वहीं ग्रुप-ए की दूसरे नंबर की टीम हालैंड अन्य सेमीफाइनल में ग्रुप-बी की चोटी की टीम आस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। कोरिया अब पांचवें से छठे स्थान के लिए खेलेगा। हालैंड आठवीं बार विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचा है जबकि पिछले दो बार का सेमीफाइनलिस्ट कोरिया इस बार सेमीफाइनल में पहुंचने से चूक गया। कोरिया के सेमीफाइनल की होड़ से बाहर हो जाने के बाद टूर्नामेंट में खिताब के लिए एशियाई चुनौती भी खत्म हो गई।   कोरिया ने पहले ही मिनट में एक गोल से पिछडऩे के बावजूद जबर्दस्त खेल दिखाया और हालैंड को शेष 69 मिनट में लगातार दबाव में रखा। लेकिन सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कोरिया को जिस बड़े गोल अंतर से जीत की जरूरत थी वह उसे कोरिया ने अपने इस मैच के प्रदर्शन से दर्शकों का दिल जीता लेकिन खुद कोरिया को लीग मैचों में न्यूजीलैंड के हाथों मिली 1-2 की पराजय लंबे समय तक सालती रहेगी। यदि कोरिया ने वह मैच जीता होता तो आज वह सेमीफाइनल में जगह बना चुका होता। हालैंड को लीग मैचों में पहली बार पराजय का स्वाद चखना पड़ा। कोरिया ने बेहतरीन पाङ्क्षसग और तेज गति के खेल से यूरोपीय टीम को लगातार झकझोरे रखा। हालांकि रोनाल्ड ब्राउवर ने पहले ही मिनट में हालैंड को एक गोल से आगे कर दिया मगर 30वें मिनट में नेम ह्यून वू ने पहले पेनल्टी कार्नर पर गोल कर कोरियाई टीम को बराबरी दिला दी।
पहले हाफ में कोरियाई टीम ने हालैंड के मुकाबले ज्यादा बेहतर खेल दिखाया। इस हाफ में हालैंड को एक भी पेनल्टी कार्नर हाथ नहीं लगा। दूसरे हाफ में दोनों टीमों के बीच कहीं ज्यादा तेज गति का खेल हुआ और इस बार भी कोरियाई टीम अपने प्रतिद्वंद्वी पर हावी रही।
कोरिया को दूसरे हाफ में बढचढकर लगातार हमले बोलने का 45चें मिनट में फायदा मिल गया। ह्यो सिक ल्यू और शुंग हून यून के शानदार मूव पर कप्तान सियो योंग हो ने अंत में सटीक निशाना लगाते हुए कोरिया को 2-1 से आगे कर दिया।
कोरिया को 58वें मिनट में उसका दूसरा पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन वह बेकार गया। इस पेनल्टी कार्नर से पहले सिक यू के एक शानदार शाट को गोलकीपर गस वोजेल्स ने बचा लिया था।हालैंड के पास 65वें मिनट में बराबरी का गोल करने का सुनहरा मौका था मगर गर्ट जान डेरिक्स सामने खुला गोल होने के बावजूद गेंद को बाहर मार  बैठे।
इसके एक मिनट बाद ही कोरियाई गोलकीपर न्यूम हो ली ने गोल की तरफ बढ रहे रोनाल्ड ब्राउवर को गिराया और अंपायर ने तुरंत पेनल्टी स्ट्रोक का इशारा कर दिया मगर कोरिया ने इस फैसले के खिलाफ रेफरल मांग लिया और वीडियो अंपायर ने कोरिया के पक्ष में फैसला सुनाते हुए पेनल्टी स्ट्रोक को अमान्य करार दिया। मैच के आखिरी मिनट में हालैंड को पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन ताइके ताइकामा इसका फायदा नहीं उठा सके और हालैंड को टूर्नामेंट में पहली शिकस्त का सामना करना पड़ा।


Comments Off on हालैंड हार के बावजूद सेमीफाइनल में
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.