आस्ट्रेलियाई महिला टी20 टीम को पुरुष टीम के बराबर मिलेगी इनामी राशि !    पनामा लीक : दिल्ली हाईकोर्ट ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट !    हादसे में परिवार के 3 सदस्यों समेत 5 की मौत !    पुलिस स्टेट नहीं बन रहा हांगकांग : कैरी लैम !    प्रदर्शन के बाद खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत !    कुछ का भत्ता बढ़ा, 25 हजार होमगार्डों की सेवायें समाप्त !    मालविंदर, शिविंदर की पुलिस हिरासत 2 दिन बढ़ी !    भारत को सुल्तान जोहोर कप में जापान ने हराया !    बुकर पुरस्कार : एटवुड एवं एवरिस्टो संयुक्त विजेता !    पीएम से मिलकर उचित मुआवजे की मांग करेंगे धरनारत किसान !    

हाकी विश्वकप मुकाबला

Posted On March - 11 - 2010

जर्मनी की नज़र हैट्रिक पर, इंगलैंड से मुकाबला आज

नई दिल्ली, 10 मार्च (भाषा)। पिछली दो बार की चैम्पियन जर्मन टीम पूल चरण में अपने अपराजेय अभियान के बाद बारहवें हाकी विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में कल इंगलैंड से भिड़ेगी तो उसका इरादा विश्व हाकी पर अपनी बादशाहत पर एक बार और मुहर लगाने की दिशा में अगला कदम रखने का होगा।
पूल ए में 11 अंक के साथ शीर्ष पर रही जर्मन टीम ने पांच मैचों में से तीन जीते जबकि दो ड्रा खेले। वहीं पूल बी में दूसरे स्थान पर रहे इंगलैंड ने चार मैच जीते और एक में उसे पराजय का सामना करना पड़ा। पहले ही मैच में आस्ट्रेलिया को हराकर अपने तेवरों की बानगी पेश करने वाली इंगलैंड टीम ने स्पेन के खिलाफ एकमात्र पराजय का सामना किया है। पिछले दो विश्व कप में जर्मनी ने आस्ट्रेलिया को हराकर खिताब पर कब्जा किया जबकि इंगलैंड की टीम पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची है। जर्मन कोच मार्कस वेस को हालांकि पूरा यकीन है कि उनकी युवा और अनुभवहीन टीम में लगातार तीसरी बार चैम्पियन बनने का माद्दा है।
वेस ने कहा,’यह अब तक की सबसे अनुभवहीन जर्मन टीम है लेकिन पूल चरण में जिस तरह मेरे खिलाडिय़ों ने प्रदर्शन किया, मुझे पूरा विश्वास है कि हम फाइनल खेलेंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी लीग मैच में दूसरे हाफ में हमने एकाग्रता खोई लेकिन इंगलैंड के खिलाफ कोई कोताही नहीं बरतेंगे।’
विश्व रैंकिंग में छठे नंबर पर काबिज इंगलैंड को जर्मनी के मोंशेंग्लाबाख में खेले गए पिछले विश्व कप के पूल चरण में मेजबान के हाथों 2-1 से पराजय का सामना करना पड़ा था।

विश्व कप में सबसे शर्मनाक प्रदर्शन से बचना चाहेगा पाक

नई दिल्ली, 10 मार्च (भाषा)। चार बार की विश्व कप चैम्पियन पाकिस्तानी टीम पूल चरण में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे खराब प्रदर्शन का ठप्पा लगने से बचने का लक्ष्य लेकर कनाडा के खिलाफ कल अंतिम दो स्थानों का क्वालीफिकेशन मैच खेलेगी।
सबसे ज्यादा चार खिताब अपने नाम कर चुके पाकिस्तान को पूल बी में महज एक जीत नसीब हुई है और वह तीन अंक लेकर छठे स्थान पर है जिसका सामना पूल ए की छठी टीम कनाडा से होगा। पाकिस्तान का 1986 के बाद यह सबसे खराब प्रदर्शन है जब वह 11वें स्थान पर रही थी।
विश्व रैंकिंग में सातवें स्थान पर काबिज पाकिस्तानी टीम पहली बार अंतिम पायदान पर रहने के कलंक से बचना चाहेगी। दूसरी ओर आखिरी पूल मैच में अर्जेंटीना के खिलाफ दूसरे हाफ में वापसी करने वाली कनाडाई टीम के इरादे अपना खाता खोलने के होंगे।
पाकिस्तानी कोच शाहिद अली ने स्वीकार किया कि इससे बदतर प्रदर्शन उनकी टीम नहीं कर सकती थी।

आस्ट्रेलिया और हालैंड के बीच होगी कांटे की टक्कर

नयी दिल्ली, 10 मार्च (भाषा)। खिताब के प्रबल दावेदारों में शुमार आस्ट्रेलिया और हालैंड की टीमें कल बारहवें विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने के लिए भिड़ेंगी तो कांटे के इस मुकाबले में दर्शकों को रोमांच की पूरी गारंटी रहेगी।
पिछले दो बार से फाइनल में हारी आस्ट्रेलिया और हालैंड दोनों के बीच तेज रफ्तार हाकी का मुकाबला होगा। आस्ट्रेलिया के पास कप्तान जैमी ड्वाएर, ग्लेन टर्नर, ल्यूक डोरनर और डेसमंड एबोट जैसे शानदार फार्म में चल रहे स्ट्राइकर हैं तो हालैंड के पास 417 मैच खेल चुके कप्तान टोएन डे नोएर का अनुभव, चट्टान की तरह अडिग गोलकीपर गुस वोगेल्स और चैम्पियन ड्रैग फ्लिकर ताइके ताकेमा हैं। विश्व कप में सर्वाधिक गोल दागने वाले खिलाडिय़ों की सूची में तीसरे स्थान पर काबिज ताकेमा ने अर्जेंटीना के खिलाफ पहले ही मैच में हैट्रिक बनाई थी। उसके बाद से हालांकि उन्हें ज्यादा कुछ करने का मौका नहीं मिला लेकिन सेमीफाइनल में वह इस मलाल को धोना चाहेंगे। ताकेमा ने कहा,’पहले मैच के बाद हमें ज्यादा पेनल्टी कार्नर नहीं मिले। कोरिया के खिलाफ आखिरी पूल मैच में आखिरी मिनट में मिले पेनल्टी कार्नर को तब्दील नहीं किया जा सका लेकिन सेमीफाइनल में हम कोशिश करेंगे कि अधिक प्रभावी प्रदर्शन कर सकें।’
उन्होंने कहा,’आस्ट्रेलियाई टीम बहुत दमदार है लेकिन हमारी तैयारी भी पुख्ता है। यह मुकाबला बराबरी का होगा जिसमें मानसिक तैयारी भी पूरी करनी होगी।’ हालैंड की टीम 1998 के बाद से फाइनल में नहीं पहुंची है। अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे नोएर, वोगेल्स और ताकेमा इस मलाल को धोकर अंतरराष्ट्रीय हाकी को अलविदा कहना चाहते हैं।


Comments Off on हाकी विश्वकप मुकाबला
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.