कांग्रेस भ्रम फैलाने के बजाय विश्वास पैदा करने में हिस्सेदार बने : नकवी !    बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 1.2% रहने का अनुमान : एसबीआई !    सीआईएसएफ के 20 जवान और मिले कोरोना संक्रमित !    हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन-एजीथ्रोमाइसिन का साथ में सेवन हो सकता है घातक : अध्ययन !    बिहार : 10वीं की परीक्षा परिणाम घोषित, 80.59% विद्यार्थी पास !    एलजी पॉलीमर्स के सील संयंत्र में जा सकेंगे 30 कर्मचारी !    घरेलू उड़ानों का दूसरा दिन : आंध्र प्रदेश में यात्री विमान सेवा शुरू !    दिल्ली में जूते बनाने वाली फैक्टरी में आग !    श्रमिक स्पेशल ट्रेनों ने 25 दिन में 42 लाख प्रवासी श्रमिकों को पहुंचाया घर !    ओड़िशा में शराब की होम डिलीवरी करेगी जोमैटो !    

हरियाणा का 12वीं का पेपर रद्द

Posted On March - 11 - 2010

पेपर लीक होने की शिकायत, अढाई लाख विद्यार्थी प्रभावित

एक से तीन हजार तक में बिकीं अंग्रेजी प्रश्न-पत्र की प्रतियां

अजय मल्होत्रा
भिवानी, 10 मार्च । हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की बारहवीं की आज होने वाली परीक्षा रद्द कर दी गई। परीक्षा रद्द किए जाने का कारण कोई और नहीं बल्कि अंग्रेजी प्रश्र पत्रों के सभी सैटों का लीक होना है। प्रश्र पत्र बाजारों में एक से तीन हजार तक में बिके। भिवानी में प्रश्र पत्र बेचते हुए एक युवक को पुलिस द्वारा  रंगे हाथों दबोचा गया जबकि उसके द्वारा बताए जाने पर एक और युवक के परिजनों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया।
वहीं गांव मुंढ़ाल में भी बोर्ड के प्रश्रपत्र बेचते हुए एक को दबोचा गया।   हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड का बारहवीं का पेपर बाजार में बिकने के बाद आज होने वाली परीक्षा रद्द कर दी गई। आज सुबह भिवानी के हांसी गेट पर एक युवक प्रश्र पत्रों की फोटो स्टेट करवाकर उन्हें हजारों रुपये में बेच रहा था। मामले की जानकारी पुलिस  अधीक्षक के मुखबिर को मिली। सूचना मिलते ही मुखबिर ने मामले की जानकारी थाना शहर पुलिस को दी। सूचना मिलते ही थाना शहर पुलिस ने सिविल ड्रैस में हैड कांस्टेबल दशरथ को भेजा और बाकी के पुलिस कर्मचारी थोड़ी ही दूरी पर खड़े हो गए।  पुलिस ने उसे हांसी गेट स्थित एक जूस की दुकान के सामने पेपर बेचते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया। उसे पूछताछ के लिए थाना शहर ले जाया गया जब उससे पूछताछ की गई तो   उसने अपना नाम रघुनंदन बताया और बताया कि वह स्थानीय शिवनगर कालोनी में रहता है।  इस युवक से जब कड़ाई से पूछताछ की गई तो उसने पतराम गेट क्षेत्र के एक युवक द्वारा पेपर दिए जाने की बात कही। उस युवक से फोन पर बात की गई तो वह भी मामले को भांपते हुए गायब हो गया। उसके पिता व भाई को पुलिस द्वारा पूछताछ के लिए थाने में लाया गया।  मामले  की सूचना बोर्ड प्रशासन को दी गई तथा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा मामले की गंभीरता को भांपते हुए परीक्षा को रद्द कर दिया गया। इस बात की पुष्टि शिक्षा बोर्ड के सचिव मंदीप सिंह बराड़  ने भी की है।
वहीं आज की परीक्षा रद्द होने के बाद बोर्ड की कार्यप्रणाली व समूची परीक्षा प्रक्रिया विवादों के घेरे में आ गई है। इस कारण करीब दो लाख 48 हजार 98 परीक्षार्थियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा।
उधर, बोर्ड के पूर्व सचिव जगदीश सिहाग ने कहा है कि मामले में लापरवाही बरती गई है, मगर किस स्तर पर चूक हुई है, इसका पता तो गहन छानबीन के बाद ही लग पाएगा।
बोर्ड की परीक्षा रद्द होने के बाद आज जहां परीक्षा केन्द्रों में पहुंचे विद्यार्थियों को भारी परेशानियां हुई वहीं परीक्षा की तिथि घोषित न होने के चलते वे असमंजस में दिखाई दिए।
परीक्षा रद्द किए जाने की सूचना सभी परीक्षा केन्द्रों में भेज दी गई, मगर विद्यार्थी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा केन्द्रों में पहुंचे।
परीक्षा रद्द होने की सूचना के बाद परीक्षा केन्द्रों से निकले विद्यार्थियों का कहना था कि उन्होंने परीक्षा की खूब तैयारी की थी तथा यह रद्द होने के बाद उन्हें खासी परेशानियां हुई हैं।
पुलिस ने इस मामले में पकड़े गए व्यक्ति की निशानदेही पर छापामार कार्यवाही शुरू कर दी है और पूछताछ के लिए कई लोगों को थाने मेंं भी लाया गया है।

अब पर्चा 30 मार्च को

भिवानी, 10 मार्च (हप्र)। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की बुधवार को सांयकालीन पारी में संचालित होने वाली सीनियर सैकण्डरी शैक्षिक की द्वितीय सैमेस्टर की परीक्षाओं का अंग्रेजी (कोर) का पर्चा जिसे लीक होने के कारण प्रदेश भर में रद्द कर दिया गया है अब  यह परीक्षा 30 मार्च को आयोजित की जाएगी। यह जानकारी बोर्ड के सचिव  मंदीप सिंह बराड़, आईएएस ने दी।


Comments Off on हरियाणा का 12वीं का पेपर रद्द
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.