भगौड़े को पकड़ने गयी पुलिस पर हमला, 3 कर्मी घायल !    एटीएम को गैस कटर से काट उड़ाये 12.61 लाख !    कुल्लू में चरस के साथ 2 गिरफ्तार !    बारहवीं की छात्रा ने घर में लगाया फंदा !    नेपाल को 56 अरब नेपाली रुपये की मदद देगा चीन !    इस बार अब तक कम जली पराली !    पीएम की भतीजी का पर्स चुरा सोनीपत छिप गया, गिरफ्तार !    फरसा पड़ा महंगा, जयहिंद को आयोग का नोटिस !    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में प्रचार करेंगी मायावती !    ‘गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की?’ !    

सभी की प्रिय बनती जा रही है प्रियंका

Posted On March - 13 - 2010

उस रात-दिनभर की शूटिंग से थककर प्रियंका न्यूयॉर्क के एक होटल में गहरी नींद सो रही थीं कि रात को अचानक दो बजे उसके मोबाइल की घंटी बजने लगी। प्रियंका ने नींद में ही फोन उठाया तो उधर से मधुर भंडारकर की आवाज आई—’प्रियंका कॉन्गे्रचुलेशन तुम्हें ‘फैशन’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवार्ड मिला है।’
यह सुन प्रियंका की नींद झट से उड़ गई और वह—’व्हाट! रियली!’ जैसे शब्द कहते हुए उठकर बैठ गई। प्रियंका ने मधुर को इस गुड न्यूज और ‘फैशन’ में ऐसा अवार्ड विनिंग रोल देने के लिए थैंक्स कहकर और दो-चार बातें करके फोन रखा ही था कि उसके मोबाइल की घंटियां फिर बज उठीं और सुबह लगभग पांच बजे तक वे घंटियां ऐसे ही तब तक बजती रहीं जब तक प्रियंका ने अपना मोबाइल स्विच ऑफ करके नहीं रखा। उसने सुबह उठकर साजिद नाडियाडवाला और सिद्धार्थ आनन्द की फिल्म ‘अंजाना-अंजानी’ की शूटिंग करनी थी। ऐसे में उसके पास मोबाइल स्विच ऑफ करने के अलावा कोई रास्ता नहीं था।
प्रियंका को ग्लैमर वल्र्ड में आए अभी 10 वर्ष ही हुए हैं और फिल्मों में काम करते हुए तो सिर्फ 8 साल। लेकिन अपने इस छोटे से करिअर में प्रियंका ने जिन बुलंदियों को छुआ है वहां पहुंचना हर किसी के बूते की बात नहींं। यह एक संयोग है कि प्रियंका अब 27 साल की हैं और 27 साल की उम्र तक वह बॉलीवुड की 27 फिल्में कर चुकी हैं और इन फिल्मों में 12 फिल्में तो ऐसी हैं जिसमें उसके काम की जमकर तारीफ हुई हैं। और इनमें नौ फिल्में हिट और सुपरहिट रही हैं।
दिलचस्प बात यह भी है कि प्रियंका की लोकप्रियता का ग्राफ तो उसकी इस सफलता से भी काफी ऊपर है। कई बड़े प्रोडक्ट की ब्रांड एम्बेसडर बनने की बात हो या देश-विदेश में स्टेज शो की, प्रियंका को एक-एक करके जिस तरह लगातार सफलता मिल रही है उससे लगता है कि इन दिनों प्रियंका पर किस्मत पूरी तरह मेहरबान है।
अभी कुछ दिन पहले प्रियंका ने सन् 2009 का बेस्ट ब्रांड एम्बेसडर का अवार्ड जीतकर अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय, आमिर खान, शाहरुख खान, ऋतिक रोशन और एम एस धोनी को पीछे छोड़ दिया था। इतना ही नहीं दिसंबर, 2009 में ही प्रियंका को साउथ अफ्रीका के जोहेन्सबर्ग के उस मिस वल्र्ड कंपीटीशन में जज बनने का सम्मान मिला जिसमें वह खुद कभी प्रतियोगी थीं। इससे कुछ दिन पहले प्रियंका को अपनी फिल्म ‘व्हाट यूअर राशि’ में 12 अलग-अलग रोल करने के लिए दुनियाभर में चर्चा, प्रशंसा मिली। यहां तक कि उसका नाम गिनिज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड के लिए भी भेजा गया। हाल ही में ‘मिले सुर मेरा तुम्हारा’ के नए वर्जन में भी प्रियंका को बॉलीवुड की टॉप 5 एक्ट्रेस के रूप में लिया गया है। और अब बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवार्ड भी उसकी झोली में आ गया है।
झारखंड के जमशेदपुर में 18, जुलाई 1982 को डा$ अशोक और मधु चोपड़ा के यहां जन्मी प्रियंका ने बरेली टाऊन में रहकर खुद को इंटरनेशनल लेबल का बनाकर जिस तरह दुनियाभर की लड़कियों से मुकाबले के लिए तैयार किया वह तो काबिलेतारीफ है ही पर उससे ज्यादा काबिले तारीफ यह है कि इस सबके बावजूद उसने अपनी संस्कृति अपनी सभ्यता और सादगी को नहीं खोया।
प्रियंका पहली बार लाइम लाइट में तब आई जब वह सन् 2000 में मिस इंडिया बनी। पर जब उसी वर्ष वह मिस वल्र्ड बन गई तो प्रियंका का डंका सभी जगह बजनेे लगा। यह वह बरस था जब मिस वल्र्ड के साथ मिस यूनिवर्स और मिस एशिया पेसेफिक यानी तीनों क्राउन इंडिया को मिले। मिस वल्र्ड बनी लारा दत्ता और मिस एशिया पेसेफिक बनी दीया मिर्जा। आगे चलकर ये तीनों ही बॉलीवुड में आ गई लेकिन लारा और दीया आज छोटी-छोटी सफलता के लिए तरस रही हैं जब कि प्रियंका इन्हें पछाड़ कर पहाड़ की बुलंदियों पर पहुंच गई हैं।
यूं प्रियंका की जो फिल्म सबसे पहले आई उसका नाम था ‘हीरो’। सन् 2002 में रिलीज हुई निर्माता अनिल शर्मा की ‘हीरो’ में सनी देओल और प्रीति जिंटा के साथ प्रियंका चोपड़ा का भी एक छोटा रोल था। पर प्रियंका को पहली सफलता मिली सन् 2003 में आई ‘अंदाज’ से। इस फिल्म में लारा दत्ता भी उसके साथ थी और साथ में थे अक्षय कुमार। ‘अंदाज’ में जिया बनी प्रियंका का अंदाज सभी को इतना पसंद आया कि यह फिल्म हिट हो गई। इतना ही नहीं प्रियंका को उस साल फिल्म फेयर का बेस्ट न्यूकमर हीरोइन का अवार्ड भी मिल गया और अक्षय कुमार के साथ प्रियंका की जोड़ी भी ऐसी जमी कि दोनों को साथ और भी फिल्में मिल गईं। लेकिन इसी दौरान जल्दबाजी में इस खूबसूरत लड़की ने ऐसी कुछ फिल्में साइन कर ली जो झटपट बनकर रिलीज तो हो गईं पर थियेटर से झटपट गायब भी हो गई। जिनमें ‘किस्मत’, ‘प्लान’, ‘असंभव’, ‘ब्लैकमेल’ और ‘यकीन’ जैसे कई नाम हैं। लेकिन गनीमत यह रही कि इसी दौरान प्रियंका चोपड़ा ‘मुझसे शादी करोगी’, ‘एतराज’, ‘कर्म’ और ‘वक्त’ जैसी ऐसी कुछ फिल्मों में भी आई जिन्हें देखकर पता लगा कि प्रियंका सिर्फ एक सुंदर गुडिय़ा नहीं हैं वह एक सुन्दर सशक्त अभिनेत्री हैं। ‘एतराज’ में तो तब कमाल ही हो गया जब उसे इस फिल्म के निभाए गए मिसेज सोनिया राय के रोल के लिए फिल्मफेअर का बेस्ट विलेन का अवार्ड मिला, जी हां बेस्ट विलेन का। यह अवार्ड अक्सर अभिनेताओं के खाते में जाता है पर प्रियंका ने इस किरदार में ऐसे रंग जमाए कि बाकी सभी फीके पड़ गए। सही मायने में इसी फिल्म से सन् 2004 में प्रियंका का एक बेहतरीन एक्ट्रेस का नया चेहरा सामने आया।
यूं प्रियंका के करिअर में एक बात देखने को मिली है कि उसकी दो-चार फिल्में हिट होती हैं तो उसके बाद दो-चार फिल्में फ्लॉप हो जाती हैं। ‘कृष’ और ‘डॉन’ के बाद भी उसकी 5 फिल्में लाइन से फ्लॉप हो गई। ‘सलाम ए इश्क’, ‘बिग ब्रदर’, ‘लव स्टोरी-2050’, ‘गॉड तुसी ग्रेट हो’ और ‘द्रोण’। बॉलीवुड में कुछ लोग तो यहां तक कहने लगे कि ऐश्वर्या के साथ कैटरीना, करीना और दीपिका ने प्रियंका का जादू खत्म कर दिया। लेकिन ‘दोस्ताना’, ‘फैशन’, ‘कमीने’ और अब नेशनल अवार्ड के बाद उसने उन लोगों को गलत साबित कर दिया जो ऐसा सोचते और बोलते थे।
इन दिनों वह अमेरिका में ‘अंजाना-अंजानी’ की शूटिंग कर रही हैं जिसमें उनके हीरो रणबीर कपूर हैं। निर्माता साजिद नाडियाडवाला की इस फिल्म की शूटिंग करके वह इंडिया लौटेंगी तो विशाल भारद्वाज की फिल्म ‘एक बटा सात’ : सेवन हसबेंड करेगी। इस फिल्म में वह एक बार फिर मल्टीपल रोल कर रही हंै।
प्रियंका चोपड़ा ने मिस वल्र्ड का ताज जीतने के बाद यह साबित किया था कि वह दुनिया की खूबसूरत और समझदार लड़की है और फिल्म फेअर का बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड जीतकर उसने अपनी पॉपुलेरिटी को भी सर्टिफिकेट दिला दिया। लेकिन अब ‘फैशन’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवार्ड जीतने के बाद इस बात पर भी पक्की स्टेम्प लग गई है कि उनमें गजब की अभिनय क्षमता है। वह एक पॉपुलर ब्यूटी डॉल ही नहीं एक ब्यूटीफुल पॉपुलर और पावरफुल एक्ट्रेस हैं।

संगीता


Comments Off on सभी की प्रिय बनती जा रही है प्रियंका
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.