आस्ट्रेलियाई महिला टी20 टीम को पुरुष टीम के बराबर मिलेगी इनामी राशि !    पनामा लीक : दिल्ली हाईकोर्ट ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट !    हादसे में परिवार के 3 सदस्यों समेत 5 की मौत !    पुलिस स्टेट नहीं बन रहा हांगकांग : कैरी लैम !    प्रदर्शन के बाद खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत !    कुछ का भत्ता बढ़ा, 25 हजार होमगार्डों की सेवायें समाप्त !    मालविंदर, शिविंदर की पुलिस हिरासत 2 दिन बढ़ी !    भारत को सुल्तान जोहोर कप में जापान ने हराया !    बुकर पुरस्कार : एटवुड एवं एवरिस्टो संयुक्त विजेता !    पीएम से मिलकर उचित मुआवजे की मांग करेंगे धरनारत किसान !    

‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगें’ का नया रिकॉर्ड

Posted On March - 13 - 2010

एक ओर यश चोपड़ा की नई फिल्में लगातार फ्लॉप होने का रिकॉर्ड बना रही हैं तो दूसरी ओर यश चोपड़ा की पुरानी फिल्म ‘दिल वाले दुल्हनियां ले जाएंगें’ अपने रिलीज के 15 साल बाद भी रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रही है।
हाल ही में इस फिल्म ने मुम्बई के मराठा मंदिर में अपने रिलीज के 750 हफ्ते पूरे किए। यह फिल्म इस सिनेमाघर पर 20 अक्तूबर, 1925 को रिलीज हुई थी, इससे यह अब यहां अपने प्रदर्शन के १५वें साल में पहुंच गई है। इससे पहले कोई भी भारतीय फिल्म इतने लंबे समय तक नहीं चल पाई है। यश चोपड़ा के बेटे आदित्य चोपड़ा के निर्देशन में बनने वाली यह पहली फिल्म थी। शाहरुख खान और काजोल की जोड़ी को भी इसी फिल्म से सबसे ज्यादा लोकप्रियता मिली। इसी का नतीजा है कि आज तक यह जोड़ी बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय जोड़ी मानी जाती है। हाल ही में बरसों बाद ‘माई नेम इज खान’ में भी शाहरुख-काजीेल फिर साथ आए हैं। यह अलग बात है कि ‘दिल वाले…’ जैसी बड़ी कामयाबी किसी और फिल्म को मिलना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन लगता है।
‘तीन पत्ती’ को पाइरेसी का डर
निर्माता अंबिका हिन्दुजा और निर्देशिका लीना यादव की चर्चित फिल्म ‘तीन पत्ती’ को 12 इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में भेजने का न्योता मिला मगर प्रोडयूसर ने इस डर से इस फिल्म को समारोहों में नहीं भेजा कि कहीं वहां फिल्म की पाइरेसी न हो जाए और रिलीज से पहले ही फिल्म की सीडी, डीवीडी बाजार में न पहुंच जाएं। यह खुलासा हाल ही में खुद प्रोडयूसर अंबिका हिन्दुजा ने किया।
एषा, धर्मेंद्र साथ-साथ
अभी तक धर्मेंद्र ‘अपने’ बेटों सनी देओल और बॉबी के साथ तो फिल्म कर चुके हैं लेकिन अपनी बेटी एषा के साथ उन्होंने कोई फिल्म नहीं की। देओल परिवार के बेहद करीबी लोग तो यह भी बताते हैं कि धर्मेन्द्र एषा की फिल्म देखने में भी संकोच करते हैं क्योंकि वह उसके अंग-प्रदर्शन वाले या रोमांटिक सीन नहीं देख सकते। यह सच्चाई है कि धर्मेन्द्र बिल्कुल नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी एषा फिल्मों में आए। उन्होंने एषा के इस फैसले का जमकर विरोध किया था, लेकिन हेमा मालिनी ने अपनी बेटी का साथ देते हुए उसका साथ दिया और धर्मेन्द्र के विरोध के बावजूद एषा फिल्मों में आ गई।
अब एषा को फिल्मों में सफलता नहीं मिल पा रही है, तो हेमा ने एषा के लिए खुद एक फिल्म ‘टेल मी ओ खुदा’ बनानी शुरू की है। जिसमें ऋषि कपूर, विनोद खन्ना भी हैं। कहते हैं इस फिल्म में एषा के पिता के रोल के लिए पहले संजय दत्त को लेने की बात थी पर अब खबर आ रही है कि अपनी बेटी को खुश करने के लिए धर्मेन्द्र ने सभी पुराने गिले-शिकवे मिटाकर खुद फिल्म में उसके पापा का रोल करना मंजूर कर लिया है, ठीक वैसे ही जैसे वह ‘अपने’ में सनी और बॉबी के पिता बने थे।
अपनी फिल्मों के मुहूर्त पर तुम कब जाओगे, परेश?
हाल ही में परेश रावल की फिल्म ‘अतिथि तुम कब जाओगे’ रिलीज हुई है। परेश की अभिनय प्रतिभा किसी से छिपी नहीं है। परेश आज के दौर के गिने-चुने सर्वाधिक प्रतिभाशाली कलाकारों में एक हैं। यह अलग बात है कि परदे पर हंसने-गुदगुदाने वाले रोल करने वाले परेश असली जि़दगी में जब मीडिया से मिलते हैं तो इतने सीरियस होकर बैठे रहते हैं कि मानो जरा भी मुस्कुराने पर कहीं भारी टैक्स न भरना पड़ जाए।
उधर हाल ही में परेश ने एक दिलचस्प बात यह भी बताई कि वह न तो अपनी फिल्मों के मुहूर्त पर जाते हैं और न ही अपनी फिल्मों के प्रिव्यू और प्रीमियर शो देखते हैं। परेश कहते हैं—आप मुझे इस बारे में दकियानुसी कह सकते हैं पर मैंने देखा है कि मैं जब-जब अपनी फिल्मों के मुहूर्त पर जाता था वे फिल्में कभी रुकावट मे आ गई, कभी लंबी खिंचती चली गईं या जैसे तैसे बनकर रिलीज हुई तो फ्लॉप हो गईं। इसीलिए मैंने अब एक लंबे अरसे से अपनी फिल्मों के मुहूर्त पर जाना बंद कर दिया है।                                     – प्र स


Comments Off on ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगें’ का नया रिकॉर्ड
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.