पराली से धुआं नहीं अब बिजली बनेगी !    विवाद : पत्नी को पीट कर मार डाला !    हरियाणा : कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग !    बाबर की ऐतिहासिक भूल सुधारने की जरूरत : हिन्दू पक्ष !    आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तान !    आस्ट्रेलियाई महिला टी20 टीम को पुरुष टीम के बराबर मिलेगी इनामी राशि !    पनामा लीक : दिल्ली हाईकोर्ट ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट !    हादसे में परिवार के 3 सदस्यों समेत 5 की मौत !    पुलिस स्टेट नहीं बन रहा हांगकांग : कैरी लैम !    प्रदर्शन के बाद खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत !    

जोरदार तैयारियों में जुटी हैं आईपीएल की फिसड्डी टीमें

Posted On March - 10 - 2010

नई दिल्ली, 9 मार्च (भाषा)। इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक सेमीफाइनल में पहुंचने में नाकाम रही दोनों टीम कोलकाता नाइटराइडर्स

पीसीए स्टेडियम, मोहाली में मंगलवार सायं के समय किंग्स इलेवन के खिलाड़ी युवराज सिंह, ब्रेट ली प्रीति जिंटा के साथ दौड़ लगाते हुए। -दैनिक ट्रिब्यून

और मुंबई इंडियन्स ने 12 मार्च से शुरू होने वाले तीसरे सत्र में जोरदार प्रदर्शन करने के लिए कमर कस ली है, जिसका अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि अन्य टीमों की तुलना में उनकी तैयारियां बेहतर तरीके से चल रही हैं।
मुकेश अंबानी ने आईपीएल नीलामी में सबसे अधिक कीमत में मुंबई इंडियन्स को खरीदा था। इसमें सचिन तेंदुलकर और सनथ जयसूर्या जैसे क्रिकेट स्टार हैं लेकिन 2008 में पहले सत्र में यह पांचवें और पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में खेले गए ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट में सातवें स्थान पर रही थी। पिछले दो टूर्नामेंट के लचर प्रदर्शन को देखते हुए ही टीम ने इस बार फरवरी के शुरू से ही अभ्यास शुरू कर दिया था।
कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को खरीदने के बाद शाहरूख खान ने अपनी टीम के प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ी लेकिन खिलाडिय़ों ने उन्हें खासा निराश किया और आलम यह था कि पिछले साल बालीवुड का यह स्टार आधे आईपीएल से ही स्वदेश लौट आया था। केकेआर पिछली बार 14 में से केवल तीन मैच जीत पाई थी और वह अंतिम स्थान पर रही थी जबकि 2008 में उसे छठा स्थान मिला था।
लेकिन सौरव गांगुली के फिर से कप्तान बनने और डेव वाटमोर के रूप में नया कोच मिलने के बाद टीम पिछले दो सप्ताह से कोलकाता के ईडन गार्डन्स में जमकर तैयारियां कर रही है।
नाइटराइडर्स 12 मार्च को पिछले चैंपियन डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ उद्घाटन मैच खेलेगा और गांगुली की मानें तो उन्होंने इसके लिए अंतिम एकादश लगभग तय कर लिया है। गांगुली ने पिछले सप्ताह ईडन गार्डन्स में अभ्यास के बाद कहा था, ‘मुंबई में पहले मैच की टीम कैसी होगी उसके बारे में मैंने काफी हद तक तय कर लिया है।’
केकेआर ने इस साल अपनी टीम से न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज शेन बांड को जोड़ा है और गांगुली को विश्वास है कि इससे काफी अंतर पैदा होगा। उन्होंने कहा, ‘हमें दूसरे मैच से शेन बांड की सेवाएं मिलने की संभावना है। उनकी तेजी काफी अंतर पैदा कर सकती है। हमारे पास इशांत शर्मा और अजित अगरकर हैं। मैं इकलाक अहमद को भी इसमें शामिल करूंगा क्योंकि वह बाएं हाथ का तेज गेंदबाज है और आईपीएल में बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों अच्छा प्रदर्शन किया है।’
नाइटराइडर्स को हालांकि शुरुआती मैचों में ब्रैंडन मैकुलम की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी और उसने अभी तय नहीं किया कि पारी का आगाज कौन करेगा। कोच वाटमोर ने इस संबंध में आस्ट्रेलियाई ब्रैड हाज का नाम भी सुझाया है।
कोलकाता की टीम बार अच्छे भाग्य की आस भी लगाए हुए हैं और इसलिए उसने जर्सी का रंग बदलकर काले के बजाय बैंगनी कर दिया है। टीम की सह स्वामी जूही चावला ने हाल में कहा, ‘हम अच्छा प्रदर्शन करने के प्रति आश्वस्त हैं। हमें केवल भाग्य का साथ चाहिए। भाग्य हमारा साथ दे इसलिए हमने अपनी जर्सी का रंग काले से बदलकर बैंगनी कर दिया है। आशा है कि यह हमारे लिए भाग्यशाली रंग होगा।’
मुंबई इंडियन्स ने तो अपने मुख्य कोच रोबिन सिंह, सहायक कोच पारस म्हाम्बे्र और क्षेत्ररक्षण कोच जोंटी रोड्स की देखरेख में फरवरी से ही अपने खिलाडिय़ों को 45 दिन चलने वाले टूर्नामेंट की तैयारियों में लगा दिया था। खिलाडिय़ों ने शिविर में न सिर्फ शारीरिक फिटनेस बल्कि मानसिक रूप से फिट रहने के लिए भी विभिन्न तरह के अभ्यास किए और नेट पर भी काफी समय बिताया।
इस फ्रेंचाइजी के निदेशक टी ए शेखर को पूरा विश्वास है कि टीम इस बार तेंदुलकर की अगुवाई में बेहतरीन प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा, ‘इस बार हमारी टीम बहुत अच्छी है और वह टूर्नामेंट के लिए बढिय़ा तैयारी कर रही है। हमने मुंबई में शिविर लगाने से पहले जामनगर और वड़ोदरा में भी शिविर लगाए थे।’
मुंबई इंडियन्स को भरोसा है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में दूसरे एकदिवसीय मैच के दौरान दोहरा शतक जड़कर इतिहास रचने वाले तेंदुलकर की शानदार फार्म का टीम को फायदा मिलेगा।
शेखर ने कहा, ‘तेंदुलकर बेहतरीन फार्म में है और यह हमारे लिए बहुत अच्छा संकेत है। उन्होंने जो कुछ किया है यदि खिलाड़ी उसका एक प्रतिशत भी आत्मसात करते हैं तो वे बेहतर क्रिकेटर बन सकते हैं।’ मुंबई ने वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज कीरेन पोलार्ड को हाल में हुई नीलामी में रिकार्ड बोली लगाकर खरीदा था और टीम को उनसे अच्छे प्रदर्शन की आशा है।


Comments Off on जोरदार तैयारियों में जुटी हैं आईपीएल की फिसड्डी टीमें
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.